Balrampur: दो दिवसीय सरस आजीविका मेला का डीएम ने किया शुभारंभ, भारतीय सेना ने खरीदा उत्पाद

Balrampur News: मेले के मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अरविंद सिंह ने दीप प्रज्वलन कर शुभारम्भ किया। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाए गए उत्पादों के स्टॉल का बारीकी से निरीक्षण किया एवं सभी के उत्पादों की प्रशंसा की।

Radheshyam Mishra
Published on: 6 Feb 2024 1:39 PM GMT
Balrampur News
X

Balrampur News (Pic:Newstrack)

Balrampur News: बलरामपुर में मंगलवार को एमपीपी इंटर कॉलेज में दो दिवसीय सरस आजीविका मेले का शुभारंभ हुआ। मेले के मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अरविंद सिंह ने दीप प्रज्वलन कर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाए गए उत्पादों के स्टॉल का बारीकी से निरीक्षण किया एवं सभी के उत्पादों की प्रशंसा की। उन्होनें कहा कि स्वयं सहायता समूह का गठन कर महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण करने में ग्रामीण आजीविका मिशन का विशेष योगदान है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में ग्रामीण अंचल की महिलाओं ने अपने हुनर से वह कर दिखाया, जिसकी किसी ने उम्मीद भी नहीं की थी। उनके द्वारा बनाए गए उत्पादों को भारतीय सेना द्वारा खरीदा गया।

डीएम ने महिलाओं को किया सम्मानित

डीएम ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से समूह में कार्य करने, निर्णय लेने की क्षमता एवं उद्यमिता के माध्यम से महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त हो रही है। उन्होंने कहा की ग्रामीण अंचल में अधिक से अधिक महिलाएं स्वयं सहायता समूहों से जुड़े एवं दृढ़ इच्छाशक्ति, लगन एवं मेहनत के साथ इन समूह के माध्यम से आर्थिक सशक्तिकरण की ओर बढ़े। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर बेहतर कार्य करने वाली स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सम्मानित भी किया ।

ये लोग रहें मौजूद

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष आरती तिवारी ने कहा कि सरकार स्वयं सहायता समूहों को विकसित कर स्वरोजगार के अवसर प्रदान कर रही है। सरकार स्वयं सहायता समूहों को सब्सिडी देकर लाभ पहुंचाने का कार्य कर रही है, ताकि महिलाएं आत्मनिर्भर बन सके। मेले में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए हुए स्वयं सहायता समूह की ओर से पहाड़ी उत्पादों का स्टॉल लगाए गए हैं, जो मेले में आकर्षण का केंद्र बने हैं। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी संजीव कुमार मौर्य, उपयुक्त एनआरएलएम, निहारिका विश्वकर्मा, जिला पंचायत अधिकारी श्रद्धा उपाध्याय, जिला कृषि अधिकारी आर पी राना व अन्य संबंधित अधिकारी तथा कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story