Balrampur: विज्ञान दिवस का हुआ आयोजन, उपयोगिता और महत्व पर डाला गया प्रकाश

Balrampur News: बलरामपुर में महारानी लाल कुंवरी स्नातकोत्तर महाविद्यालय के भौतिक विज्ञान विभाग के सभागार में बुधवार को विज्ञान दिवस का आयोजन किया गया।

Radheshyam Mishra
Published on: 28 Feb 2024 4:34 PM GMT
महाविद्यालय में हुआ वि्ज्ञान दिवस का आयोजन।
X

महाविद्यालय में हुआ वि्ज्ञान दिवस का आयोजन।(pic: social media)

Balrampur News: बलरामपुर में महारानी लाल कुंवरी स्नातकोत्तर महाविद्यालय पीजी कॉलेज के भौतिक विज्ञान विभाग के सभागार में बुधवार को विज्ञान दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो0 जेपी पांडेय ने किया।

दैनिक जीवन में विज्ञान की उपयोगिता बढ़ी

इस मौके पर प्रोफेसर पांडेय ने कहा कि आज के समय में हर व्यक्ति के दैनिक जीवन में विज्ञान की उपयोगिता बढ़ गयी है ऐसे में छात्रों को प्रयोगात्मक अभिरुचि लेकर इसके महत्व को समझना होगा। उन्होंने डाक्टर सी बी रमन के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि विज्ञान सतत विकास की एक प्रक्रिया है जो लगातार विकास और खोज करता है। उन्होंने कहा कि विज्ञान के कारण ही आज व्यक्ति चंद्रमा और अन्तरिक्ष में पहुंच चुका है। जो हर रोज नई उपलब्धियां हासिल हो रही है। उन्होंने कहा कि छात्रों की उपलब्धि को बेहतर बनाने के लिए नीति निर्माताओं और शिक्षकों को अमेरिकी स्कूल के अनुभव की फिर से कल्पना करने की आवश्यकता है।

21वीं सदी में प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार

ऐसे आशाजनक अभ्यास और शोध हैं जो स्कूल के अनुभव पर पुनर्विचार करते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि छात्र 21वीं सदी में प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं और जो आजीवन सीखने के लिए उपकरणों को बढ़ावा देते हैं। सबसे सफल स्कूल रीडिज़ाइन प्रयासों में से कुछ में व्यक्ति सबसे अच्छा कैसे सीखते हैं, इस पर समय पर शोध शामिल है। अनुसंधान का यह निकाय, जिसे सीखने के विज्ञान के रूप में जाना जाता है। कार्यक्रम में महाविद्यालय के मुख्य नियंता प्रोफेसर पी के सिंह ने कहा कि आज के दिनचर्या में विज्ञान का महत्व बढ़ गया है। भौतिक विज्ञान के प्राध्यापक डां आलोक शुक्ला, मंजीत यादव, कमलेश चौरासिया,डा हेम, अभिजीत पांडेय, प्रियांशु पांडेय, कुमारी अपूर्वा सिंह और महा विद्यालय के भौतिक विज्ञान के छात्र -छात्राएं शामिल रहे हैं। कार्यक्रम की शुरुआत महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर जे पी पांडेय ने मां सरस्वती के चित्र पर पुष्पार्जन एवं माल्यार्पण के साथ किया। कार्यक्रम का संचालन डा आलोक शुक्ला ने किया। इस मौके पर विद्यालय के सभी छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग करते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story