×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Shravasti News: श्रावस्ती संसदीय क्षेत्र में 57.83 प्रतिशत पड़े वोट, मतदाताओं ने मतदान दिखाई रूचि

Shravasti News: चुनाव आयोग के अनुसार यहां 57.83 प्रतिशत वोट पड़े। सुबह यहां बूथों पर लंबी कतारें देखने को मिलीं तो दोपहर में धूप का असर देखने को मिला और बूथों पर सन्नाटा नजर आया।

Radheshyam Mishra
Published on: 25 May 2024 4:33 PM GMT
57.83 percent votes were cast in Shravasti parliamentary constituency, voters showed interest in voting
X

श्रावस्ती संसदीय क्षेत्र में 57.83 प्रतिशत पड़े वोट, मतदाताओं ने मतदान दिखाई रूचि: Photo- Newstrack

Shravasti News: श्रावस्ती संसदीय क्षेत्र के लिए शनिवार को जनपद श्रावस्ती की दो तथा बलरामपुर जिले की तीन विधानसभाओ में कुल पांच विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से ही मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। चुनाव आयोग के अनुसार यहां 57.83 प्रतिशत वोट पड़े। सुबह यहां बूथों पर लंबी कतारें देखने को मिलीं तो दोपहर में धूप का असर देखने को मिला और बूथों पर सन्नाटा नजर आया। श्रावस्ती लोकसभा में 19.80 लाख मतदाताओं को अपना सांसद चुनने का अधिकार मिला। इस तरह से शाम 6 बजे तक 12 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में बंद हो गया जो आगामी चार जून को मतगणना के बाद खुलेगा।

इसी तरह से बलरामपुर जनपद के गैसड़ी विधानसभा का उपचुनाव का भी मतदान संपन्न हो गया है। यहां पर शाम 6 बजे तक 51.10 फीसदी मतदान हुआ है। यहां भाजपा के शैलेश सिंह शैलू और सपा कांग्रेस इंडिया गठबंधन के राकेश यादव के बीच सीधी टक्कर बताई जा रही है।

श्रावस्ती संसदीय सीट से भाजपा से साकेत मिश्र, सपा से राम शिरोमणि वर्मा व बसपा से मोईनुद्दीन सहित कुल 12 उम्मीदवार मैदान में है। बलरामपुर जनपद में गैसड़ी विधानसभा के लिए उप चुनाव की प्रक्रिया भी चल रही है। बलरामपुर एसपी केशव कुमार ने बलरामपुर तथा श्रावस्ती एसपी घनश्याम चौरासिया ने श्रावस्ती के संवेदनशील बूथों का भ्रमण कर जायजा लिया है।


सुबह से बूथों के बाहर लंबी कतारें

लोकतंत्र के महापर्व के छठवें चरण में श्रावस्ती संसदीय क्षेत्र का चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग की सेना शुक्रवार को 2,104 बूथों पर मुस्तैद हो गई। इसके तहत बलरामपुर के 1,260 व श्रावस्ती के 844 बूथों पर 25 मई को सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया। सुबह से बूथों के बाहर लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं। भीषण गर्मी के दौरान शुक्रवार को बलरामपुर के स्पोर्ट्स स्टेडियम से 5,866 व श्रावस्ती कलेक्ट्रेट से 3,376 कर्मचारियों का जत्था बूथों के लिए रवाना हुआ। श्रावस्ती लोकसभा सीट के 19 लाख 81 हजार 381 मतदाता 25 मई को 12 उम्मीदवारों का फैसला ईवीएम में कैद करेंगे।


वोटिंग के दौरान बलरामपुर जनपद के बूथ संख्या 282 को कोहरौडा में ईवीएम खराब होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। बाद में दूसरी इवीएम मंगवाया गया। यहां पर करीब डेढ़ घंटे मतदान बाधित रहा। मुड़िला बूथ पर भी ईवीएम खराब होने से समस्या आई।


ईवीएम में तकनीकी खराबी से हुई परेशानी

श्रावस्ती के जमुनहा के भवनियपुर में बूथ संख्या 14 पर 70 मत पड़ने के बाद वीवीपैट मशीन में खराबी आ गई। जिसके बाद उसे बदला गया। इसे तरह लाल बहादुर इंटर कालेज स्थित बूथ संख्या 55 पर मशीन में तकनीकी खराबी आने की सूचना के बाद उसे ठीक कर मतदान दोबारा शुरू कराया गया।


वहीं जिले में भिनगा-बगुरईया के भाग संख्या 150 पर ईवीएम में तकनीकी खराबी आने के बाद उसे सही करने के बाद मतदान शुरू कराया गया। जबकि गिलौला विकास खण्ड के मनसुखा में ईवीएम में तकनीकी खराबी के कारण मतदान दो घंटे तक बाधित रहा। इसी तरह से श्रावस्ती जनपद के गिलौला विकास खंड अन्तर्गत मनिकौरा गांव पंचायत में भी लगभग तीन बजे इवीएम खराब हो गया। जिससे अफरा तफरी मच गई।बाद में जिम्मेदार अधिकारियों ने ईवीएम सही कराकर मतदान शुचारू रूप से सम्पन्न कराना शुरू किया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story