×

Balrampur News: छात्रों का आरोप, पास करने के लिए अध्यापक ने मांगे पैसे

Balrampur News: बलरामपुर के शारदा पब्लिक स्कूल के छात्रों ने अध्यपाकों पर परीक्षा में पास करने के लिए पैसे की मांग की है।

Radheshyam Mishra
Published on: 12 April 2024 4:39 PM GMT
छात्रों ने लगाया अध्यापक पर आरोप।
X

छात्रों ने लगाया अध्यापक पर आरोप। (Pic: Newstrack)

Balrampur News: बच्चों के ऊपर पढ़ाई में अच्छा करने का कितना दबाव है, इस बात का पता निराश बच्चों के मौत को गले लगाने की घटनाओं से चलता है। ऐसी ही एक घटना उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में सामने आई है, जहां शारदा पब्लिक स्कूल के छात्रों ने विद्यालय प्रशासन पर बड़े आरोप लगाए हैं। कक्षा 11 के छात्रों का कहना है कि क्लास अध्यापक द्वारा पास करने के बदले उनसे 5 से 6 हजार पैसे मांगे गए थे।

पैसे न देने की वजह से किया गया फेल

आरोप है कि पैसे ना देने पर उन्हें फेल कर दिया गया है। यह मामला बलरामपुर के शारदा पब्लिक स्कूल का है। यहां के कक्षा 11 के छात्र आर्यन, अभिषेक, जय ,उमंग ने विद्यालय के अध्यापक पर पैसे मांगने का आरोप लगाते हुए विद्यालय प्रशासन से कॉपी दोबारा चेक कराने की मांग की है। विद्यालय के छात्रों का आरोप है कि उन लोगों को अध्यापक नहीं पढ़ा रहे थे जिनको लेकर उन लोगों ने विद्यालय प्रिंसिपल से शिकायत की थी। बावजूद उन पर कार्रवाई नहीं हुई। छात्रों ने कहा कि प्रिंसिपल ने कहा कि किसी तरह से समान्जस्य बैठाइए। बाद में वह देखते हैं।

विद्यालय से ही पुस्तक खरीदने का बनाया गया दबाव

छात्रों ने बताया कि विद्यालय उन लोगों से पैंतीस सौ रूपए लेता है इसके बावजूद लापरवाही चरम पर है। छात्रों ने बताया कि क्लास में जितने बच्चे थे लगभग सबको फेल कर दिया गया है। छात्र आर्यन, अभिषेक, जय, उमंग आदि का कहना है कि उन लोगों पर विद्यालय अध्यापक द्वारा जबरन कोचिंग के लिए और विद्यालय में ही कापी, पुस्तक खरीदने को कहा जाता है। अगर कोई छात्र अपने हिसाब से कापी पुस्तक खरीदता है तो उसको बेइज्जत किया जाता है। छात्रों का आरोप है कि विद्यालय प्रशासन को कितनी भी शिकायत करो किन्तु सुनवाई नहीं होती है और छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जाता है। मजबूरी में उन लोगों को मीडिया की शरण लेनी पड़ी है। जबकि शारदा पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल का कहना है कि छात्रों ने इस मुद्दे पर उनसे शिकायत की है। जिस पर कार्रवाई की गई है और संबंधित अध्यापक को निकाल दिया गया है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story