×

Balrampur News: पानी की टंकी ढही, तीन करोड़ की लागत, तीन महीने में नहीं चल सकी, गांव में दहशत का माहौल

Balrampur News: जिले के सदर विकास खंड के केवलपुर गांव में करीब तीन करोड़ की लागत से बनी पानी की टंकी मात्र तीन महीने में ही ढह गई।

Newstrack
Published on: 21 Aug 2023 4:53 PM GMT

Balrampur News: जिले के सदर विकास खंड के केवलपुर गांव में करीब तीन करोड़ की लागत से बनी पानी की टंकी मात्र तीन महीने में ही ढह गई। आसपास के मकानों में पानी भर गया। गनीमत ये रही की पानी की टंकी ढहने के समय कोई उसके आसपास व नीचे नहीं रहा है जिससे उसकी चपेट में कोई नहीं आया वरना बड़ा हादसा हो सकता था।

डीएम ने दिए जांच के आदेश

इस घटना से पानी टंकी के आसपास रहने वालों में दहशत का माहौल है। जानकारी पर जिलाधिकारी अरविंद सिंह ने इस घटना के जांच के आदेश दिए गए है। दक्षिण भारत के चेन्नई की एक कम्पनी से बलरामपुर जिले में 199 पानी की टंकी निर्माण का कार्य कराया जा रहा है। बलरामपुर सदर विकास खंड के केवलपुर चुलहभारी गांव में डेढ़ लाख लीटर की क्षमता वाली इस पानी टंकी का निर्माण चेन्नई की इसी कम्पनी द्वारा कराया गया था।

पानी भरते समय धमाके के साथ फटी टंकी

करीब तीन करोड़ की लागत से बनाई गई टंकी का निर्माण तीन माह पूर्व ही पूरा हुआ था। इस टंकी में जब पानी भरा जा रहा था, तभी पानी का टैंक धमाके के साथ फट गया। लोग घबराकर जान बचाने के लिए घरों में भागे। देखते ही देखते टंकी में भरा पानी आसपास के घरों में भर गया। पानी का टैंक फटने से टंकी परिसर को दीवारें भी भर-भराकर गिर गईं।

मानकों को दरकिनार हुआ था टंकी का निर्माण!

इस घटना की जानकारी ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान और अधिकारियों को दी। टंकी का निर्माण करने वाली कंपनी के लोग मौके पर पहुंचकर मलबा और गांव की सड़क से पानी निकालकर रास्ते को सही करने में जुटे हुए हैं। वहीं इस घटना से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। ग्रामीण राजकुमार, रमेश और आजाद का कहना है मानक विहीन कराए जा रहे कार्यों को रोककर घटना की जांच कराई जाये। बताया टंकी निर्माण में सरकारी पैसे का बंदरबांट हुआ है और टंकी निर्माण में घटिया किस्म का मटेरियल लगाया गया था। इसलिए घटना के साथ ही साथ टंकी निर्माण का भी जांच भी होना चाहिए, ताकि भविष्य में कोई गंभीर हादसा होने से रोका जा सके।

शासन को भेजी जाएगी जांच रिपोर्ट

ग्रामीण महिला राजवंती और ननकन्ना देवी ने बताया कि पानी की टंकी फटने से पूरे गांव में पानी भर गया है। साथ ही लोग घबरा कर घरों में घुस गए। बताया कि ग्रामीणों में अभी भी दहशत व्याप्त है। जिलाधिकारी अरविंद कुमार सिंह ने सोमवार को बताया की पानी का टैंक फटने की जानकारी मिली है। घटना के जांच के आदेश के लिए एसडीएम के नेतृत्व में तीन सदस्यीय जांच कमेटी बना दी गई है। जांच रिपोर्ट मिलते ही शासन को रिपोर्ट भेजी जाएगी ताकि शासन स्तर पर उचित व विधिक कार्रवाई हो सके।

Newstrack

Newstrack

Next Story