×

कोरोना से बनारसी साड़ी उद्योग गिरा 'धड़ाम', 500 करोड़ का कारोबार प्रभावित

महामारी का रूप ले चुके कोरोना का कहर बाजार पर हावी है। दुनियाभर के शेयर मार्केट में हाहाकार मचा हुआ है। बनारस का प्रसिद्ध साड़ी उद्योग भी कोरोना से बेहाल है।

Roshni Khan
Published on: 14 March 2020 10:48 AM GMT
कोरोना से बनारसी साड़ी उद्योग गिरा धड़ाम, 500 करोड़ का कारोबार प्रभावित
X

वाराणसी: महामारी का रूप ले चुके कोरोना का कहर बाजार पर हावी है। दुनियाभर के शेयर मार्केट में हाहाकार मचा हुआ है। बनारस का प्रसिद्ध साड़ी उद्योग भी कोरोना से बेहाल है। जानकारों के मुताबिक लगभग 500 करोड़ रुपये का कारोबार प्रभावित हुआ है। अगर यही हालत रहे तो अगले कुछ दिनों में ये आंकड़ा 800 करोड़ के ऊपर पहुंच जाएगा।

ये भी पढ़ें:पाकिस्तान-चीन में मची हलचलः भारत के सामने नहीं चलेगी इन दुश्मन देशों की चाल

चीन से आता है सिल्क

बनारसी साड़ी में ज्यादातर चीन से आयातित सिल्क का प्रयोग होता है। लेकिन कोरोना वायरस के चलते चीन से आयात थम गया है। विदेशी बायर्स भी चाइना सिल्क की वजह से साड़ी खरीदने से कतरा रहे हैं। लिहाजा आर्डर लगातार कैंसिल हो रहे हैं। शहर के पावरलूम ठप पड़े हैं। दुकानों से ग्राहक गायब हैं तो बुनकर बेरोजगार हैं। सिल्क ट्रेड एसोसिएशन से जुड़े लोगों के मुताबिक चाइना सिल्क की जगह पर वियतनाम से सिल्क मंगवाया जा रहा है। लेकिन घटिया क्वालिटी के चलते बायर साड़ियों में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं।

ये भी पढ़ें:कोरोना पर मोदी सरकार का बड़ा एलान, मृतकों के परिजनों को मिलेगा 4-4 लाख मुआवजा

हालात सुधारने के नहीं दिख रहे आसार

जिस तरह भारत में कोरोना वायरस पांव पसारना शुरू किया है, उससे जल्द हालात सुधारने के संकेत नहीं मिल रहे हैं। जानकारों के अनुसार लगन के सीजन के बावजूद साड़ी उद्योग में मंदी हैरत में डालने वाली है। साड़ी उद्योग पहले ही मंदी के दौर से गुजर रहा है। ऐसे में कोरोना वायरस आग में घी डालने की तरह है। फिलहाल अब तक 500 करोड़ रुपये का कारोबार प्रभावित हो चुका है। प्रतिदिन से आंकड़ा बढ़ता जा रहा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story