×

Banda News: जिला अधिकारी ने डेंगू प्रभावित क्षेत्रों का किया निरीक्षण और लोगों का जाना हाल

Banda News: जिलाधिकारी बांदा दीपा रंजन द्वारा डेंगू प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान नाली सफाई व सड़क पर जल भराव तथा गन्दगी पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त की है।

Anwar Raza
Report Anwar Raza
Published on: 16 Nov 2022 2:33 PM GMT (Updated on: 16 Nov 2022 4:44 PM GMT)
Banda News
X

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी बांदा दीपा रंजन (सोशल मीडिया)

Banda News: जिलाधिकारी बांदा दीपा रंजन द्वारा डेंगू प्रभावित क्षेत्रों कालूकुआं एवं तुलसी नगर का स्थलीय निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कालूकुआं में नाली सफाई व सड़क पर जल भराव तथा गन्दगी पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका को निर्देशित किया कि शहर में प्रतिदिन साफ-सफाई, फागिंग एवं एन्टीलार्वा का छिडकाव कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका को कालूकुआं में सड़क में जल भराव वाले स्थल पर सड़क नीची होने पर लगभग 100मीटर की सड़क को ऊंचा कर बनाये जाने का प्रस्ताव प्रस्तुत करने तथा नालियों में जल भराव को तत्काल साफ कराये जाने एवं कूडे का उठान कराये जाने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने डेंगू प्रभावित क्षेत्र तुलसी नगर एवं कालूकुआं के लोगों से वार्ता करते हुए उनको जागरूक किया कि अपने-अपने घरों में साफ-सफाई रखें, पानी को एकत्र न होने दें तथा पानी की टंकी, कूलर, गमलों, छत आदि पर पानी कहीं जमा न होने पाये, जिससे कि एन्टीलार्वा उत्पन्न न हो और डेंगू से बचाव हो सके। उन्होंने कहा कि पेयजल को ढककर सुरक्षित रखें तथा डेंगू से बचाव हेतु आवश्यक उपायों को अपनायें। उन्होंने क्षेत्र के लोंगो से प्रतिदिन होने वाली फागिंग एवं सर्वे टीमों के निरीक्षण के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करते हुए जिला मलेरिया अधिकारी को निर्देशित किया कि प्रभावित क्षेत्रों के प्रत्येक घर में जाकर सर्वे करें, कोई भी घर सर्वे में छूटने न पाये।

जिलाधिकारी ने कहा कि सर्वे टीम में एक महिला कर्मचारी को अवश्य रखें। उन्होंने निर्देश दिया कि यदि जिन लोंगो के द्वारा घरों में पानी एकत्र कर स्टोर करते हैं, इससे विभिन्न प्रकार की बीमारियां फैलती हैं। उन लोंगो को जागरूक कर टंकियो की साफ-सफाई एवं पानी को ढककर रखने तथा एन्टीलार्वा न उत्पन्न होने पाये। निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी अनिल श्रीवास्तव, ईओ नगर पालिका बुद्धि प्रकाश सहित स्वास्थ्य विभाग की टीम उपस्थित रही।

जिलाधिकारी ने खटान पाइप पेयजल योजना का किया निरीक्षण

जिलाधिकारी दीपा रंजन ने खटान पाइप पेयजल योजना का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम ने पाइप पेयजल योजना के निर्माणाधीन इंटकवेल एवं डब्लूटीपी साइट का निर्माणाधीन कार्य देखा। जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्था एलएनटी के परियोजना निदेशक को निर्माण कार्यों में अधिक मैन पावर लगाकर कार्य को शीघ्र पूर्ण कराये जाने के शख्त निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि उक्त दोंनो स्थलों के इंटकवेल एवं डब्लूटीपी साइट के सिविल एवं इलेक्ट्रो मैकेनिकल कार्य को 15 दिसम्बर, 2022 तक पूर्ण करायें। उन्होंने निरीक्षण के दौरान खटान पाइप पेयजल के इंटकवेल के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की।

जिसमें बताया गया कि इंटकवेल का निर्माण 17 मीटर नीचे से नदी में जल आपूर्ति के लिए किया गया है, जिसमें 6 पम्प लगाये गये हैं। उन्होंने सीडब्लूआर एवं पानी शोधन किये जाने वाले वाटर प्लांट का भी निरीक्षण करते हुए जल शोधन की जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान बताया गया कि इस पाइप पेयजल परियोजना में 33 केवीए के विद्युत आपूर्ति एवं जनरेटर आदि की समुचित व्यवस्था की गयी है। निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे एमपी सिंह, कार्यदायी संस्था एल0एन0टी0 के परियोजना निदेशक अजीत वी., प्रोजेक्ट मैनेजर श्रीप्रकाश मौजूद रहे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story