Banda News: डीएम दीपा रंजन ने किया ताबड़तोड़ निरीक्षण, मचा हड़कंप

Banda News: बांदा जिलाधिकारी दीपा रंजन ने धान खरीद केन्द्र एवं नगर पंचायत बबेरू का निरीक्षण किया।

Anwar Raza
Report Anwar Raza
Published on: 5 Jan 2023 4:09 PM GMT
Banda News
X

डीएम दीपा रंजन ने किया निरीक्षण

Banda News: बांदा जिलाधिकारी दीपा रंजन ने गुरुवार को मण्डी समिति बबेरू स्थित विपणन शाखा के धान खरीद केन्द्र एवं नगर पंचायत बबेरू का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम मण्डी बबेरू विपणन शाखा के धान खरीद केंद्र का निरीक्षण करते हुए केन्द्र में अब तक की गयी धान खरीद के सम्बन्ध में जानकारी ली, जिस पर बताया गया कि 146 किसानों के द्वारा 99.62 कुंतल धान की खरीद की गई है।

डीएम ने स्टाक रजिस्टर व ऑनलाइन पंजीकरण की स्थिति की ली जानकारी

डीएम ने स्टाक रजिस्टर तथा आनलाइन पंजीकरण की स्थिति की जानकारी लेते हुए निर्देश दिये कि प्रथम आवक के अनुसार सभी किसानों से धान की खरीद की जाए। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न होने पाये। उन्होंने धान खरीद के लिए आए भदेहदू गांव के किसान बालकरन पटेल व मवई के किसान सुशील से जानकारी ली। उन्होंने बताया कि आज ही केन्द्र पर आये हैं एवं उनके धान की खरीद की जा रही है। किसी प्रकार की समस्या नही है।

किसानो को धान खरीद की पावती समय से देने के दिये निर्देश

डीएम दीपा रंजन ने किसान खरीद केन्द्र पर पावर डस्टर ठीक पाया। उन्होंने किसानो को धान खरीद की पावती समय से देने के निर्देश दिये। उन्होंने धान क्रय पंजिका, निरीक्षण पंजिका एवं अन्य अभिलेखों का निरीक्षण करते हुए केन्द्र प्रभारी को निर्देशित किया कि अधिक से अधिक किसानों से धान खरीद कर लक्ष्य के अनुरूप धान खरीद की जाए।

डीएम ने नगर पंचायत बबेरू का किया निरीक्षण

इसके बाद डीएम ने नगर पंचायत बबेरू का निरीक्षण किया। निरीक्षण में उन्होंने कर्मचारियों की उपस्थिति पंजिका एवं नगर पंचायत द्वारा क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों की जानकारी अधिशाषी अधिकारी से लेते हुए नगर पंचायत क्षेत्र में अवैध होर्डिंग को हटाए जाने के निर्देश दिये। उन्होंने अभिलेखों का रखरखाव उचित ढंग से कराये जाने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान अभिलेख अस्त-व्यस्त पाये गये।

उन्होंने ईओ को तीन-तीन दिन तिन्दवारी एवं बबेरू में दिन निर्धारित करते हुए उपस्थित रहने के निर्देश दिये। उन्होंने जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र पंजिका, उपस्थित पंजिका, 15वें वित्त आयोग द्वारा कराये जाने वाले कार्यों का विवरण, हाउस टैक्स आदि अभिलेखों का गहनता से निरीक्षण करते हुए अधिशाषी अधिकारी को निर्देश दिये कि अग्नि समन यंत्र तत्काल लगाया जाए एवं रैन बसेरा को संचालित न होने पर तत्काल रैन बसेरा संचालित कराने व सर्दी से बचाव के लिए सार्वजनिक स्थल एवं प्रमुख चौराहों पर अलाव एवं रैन बसेरों की व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये।

डीएम ने कर्मियों के सेवा अभिलेखों का किया निरीक्षण

डीएम ने कर्मियों के सेवा अभिलेखों का निरीक्षण किया, जिसमें छेदीलाल कर्मचारी के सेवा अभिलेख अपूर्ण होने पर पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी बबेरू, ईओ नगर पंचायत एवं सम्बन्धित अधिकारी कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story