×

Banda Illegal Sand Mining: नदी के बीचों- बीच पुल बनाकर अवैध बालू खनन, तस्वीरें वायरल

Banda Illegal Sand Mining: बांदा में माफियाओं द्वारा बालू का अवैध खनन किया जा रहा है। इसकी तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है।

Anwar Raza
Report Anwar RazaPublished By Ragini Sinha
Published on: 4 March 2022 4:22 AM GMT
Banda Illegal Sand Mining: नदी के बीचों- बीच पुल बनाकर अवैध बालू खनन, तस्वीरें वायरल
X

Banda Illegal Sand Mining: बांदा (Banda News) में खनन माफियाओं (mining mafia ) के हौसले बहुत बुलंद हैं। खनन माफिया अवैध खनन (illegal sand mining) करने से बाज नहीं आ रहे हैं। इस बार बांदा से 7 किलोमीटर दूर अक्षरोड़ खदान में नदी के बीचो-बीच एक रास्ता बनाकर माफिया (Mafia) पुल से अवैध बालू से भरे ट्रकों की निकासी कर रही है।

हेवी मशीन से किया जा रहा अवैध खनन

तस्वीरों में देख सकते हैं की हेवी वेट पोकलेन मशीन लगी हुई है, जो कि प्रतिबंधित मशीन है। हालांकि, सेम मैकेनाइज्ड मशीन ऐसे बुलडोजर या जेसीबी (JCB) का उपयोग रेस्क्यू कार्यों के लिए खदान में किया जा सकता है, लेकिन मशीन से पानी के नीचे खनन नहीं किया सकता है।


तस्वीरे हो रही वायरल

तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कि किस प्रकार हेवी वेट पोकलेन मशीन से पानी के नीचे से खनन किया जा रहा है। बता दें कि यह तस्वीर पुरानी नहीं है। इस तस्वीर में जियो टैगिंग लोकेशन के साथ समय और वक्त भी दिया हुआ है।


इन तस्वीरों को झुठलाना आसान नहीं है, लेकिन अवैध खनन में संलिप्त अधिकारी को शायद इसमें भी कुछ गलत नजर नहीं आएगा।


तस्वीरें वायरल होने के बाद पुलिस हरकत में आई है और इस मामले की जांच कर रही है। बता दें कि यूपी में खनन का ये मामला पहला नहीं है, इससे पहले भी कई बार अवैध खनन का मामला सामने आ चुका है। पुलिस ने माफियाओं के खिलाफ कई एक्शन भी लिए, लेकिन माफियाओं द्वारा अभी भी अवैध खनन जोरों पर हैं।

निवेदन – आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। हमें फॉलो करे और पाएं हर अपडेट।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story