×

Banda News: शहर के विभिन्न मोहल्लों में फैला लंपी वायरस, कई पीड़ित गोवंश मिले

Banda News: बांदा शहर के कालू कुआं मैं एक गोवंश लंपि वायरस से पीड़ित पाई गई। तथा बिजली खेड़ा मोहल्ला पर लगभग दो से 3 गोवंश लंपि वायरस से पीड़ित पाए गए।

Anwar Raza
Report Anwar Raza
Published on: 14 Oct 2022 3:21 AM GMT
Lumpy virus
X

लंपी वायरस (फोटो: सोशल मीडिया )

Banda News: बांदा में भी अब अन्य जनपदों की तरह लंपी वायरस जानवरों में पाया जाने लगा। स्वास्थ्य विभाग की अनदेखी के चलते बढ़ी बीमारी। हमीरपुर महोबा और चित्रकूट के बाद अब यहां के मोहल्ले मोहल्ले पहुंची लंपी की बीमारी। शहर के विभिन्न मोहल्लों में लंपी वायरस से पीड़ित गोवंश मिले।

बांदा शहर के कालू कुआं मैं एक गोवंश लंपि वायरस से पीड़ित पाई गई। तथा बिजली खेड़ा मोहल्ला पर लगभग दो से 3 गोवंश लंपि वायरस से पीड़ित पाए गए। विश्व हिंदू महासंघ गौरक्षा समिति के पदाधिकारियों को सूचना मिलने पर तुरंत पशु चिकित्सा अधिकारी को अवगत कराया गया। तुरंत पशु चिकित्सक अपनी टीम के साथ पहुंचकर उन सभी गोवंश का इलाज करवाया गया। तथा उनको होम आइसोलेशन भी रखा गया।

जिला अध्यक्ष महेश कुमार प्रजापति ने बताया कि लंपी वायरस से गोवंश लगातार पूरे जिले में तथा नगर में भी मिल रहे हैं। जो भी गोवंश मिल रहा है उनका तुरंत समुचित इलाज करवाया जा रहा है। तथा जागरूकता अभियान के तहत सभी को जागरूक भी किया जा रहा है कि अपने अपने गोवंश बांध के रखें। अन्यथा इस वायरस के चपेट में आपके गोवंश आ सकते हैं जिस से भयंकर बीमारी हो सकती है और जिस गोवंश को यह वायरस हो जाता है उस गोवंश की मृत्यु निश्चित होती है। इलाज के दौरान पशु चिकित्सक टीम भोला सिंह जिला प्रचार मंत्री रजनीश प्रजापति, शुकीर्ति गुप्ता आदि कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी उपस्थित रहे।

भाई महेश कुमार ने बताया कि लंपी वायरस की सूचना मिलते ही जिला प्रशासन को अवगत कराया उनमें से आरबी सिंह चिकित्सक है। उन्होंने साफ तौर पर इंकार कर दिया की लंपी वायरस नहीं है। हालांकि वहीं पर पशु चिकित्सा अधिकारी भोला सिंह ने लंपी वायरस की पुष्टि करें महेश कुमार का कहना है कि जिला प्रशासन की लापरवाही के चलते लंपी वायरस बढ़ता जा रहा है इसका जिम्मेदार जिला प्रशासन है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story