Banda News: बुन्देलखण्ड क्षेत्र में खेती ज्यादातर प्राकृतिक, मंत्री रामकेश निषाद ने कही बड़ी बात

Banda News Today: बांदा में जलशक्ति मंत्री रामकेश निषाद ने आज किसान मेले में दावा किया कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में ज्यादातर खेती प्राकृतिक संसाधनों पर केंद्रित है।

Anwar Raza
Report Anwar Raza
Published on: 4 Nov 2022 5:56 PM GMT
Banda News In Hindi
X

बांदा पहुंचे जलशक्ति मंत्री रामकेश निषाद

Banda News: खेती में अभिरूचि कम होने तथा बुन्देलखण्ड में जलवायु परिवर्तन के कारण पलायन शुरू हुआ। पलायन किसी समस्या का समाधान नहीं हो सकता। कृषकों, युवाओं व आम जनमानस को खेती की तरफ जोड़ना होगा। इस कार्य में वर्तमान सरकार हर सम्भव प्रयास कर रही है। यह बात आज यहां जलशक्ति मंत्री रामकेश निषाद (Minister Ramkesh Nishad) ने आज यहां किसान मेले में कही। उन्होंने दावा किया कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में ज्यादातर खेती प्राकृतिक संसाधनों पर केंद्रित है।

बुन्देलखण्ड में शुरू से ही रासायनिक खादों का प्रचलन अत्यन्त कम: मंत्री

जलशक्ति मंत्री रामकेश निषाद ने कहा कि कृषि विश्वविद्यालय बाँदा हो रहे इस किसान मेले का भी यही उद्देश्य है कि प्राकृतिक खेती की तरफ कृषकों को जागृत किया जाये। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड में शुरू से ही रासायनिक खादों का प्रचलन अत्यन्त कम है। खेती-किसानी के लिए इच्छा शक्ति को और बढ़ाना होगा।

मंत्री ने कहा प्राकृतिक खेती में विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा वैज्ञानिक अवधारणा से कार्य किया जा रहा है जो काबिले तारीफ है। ललितपुर, महोबा, झाँसी तथा चित्रकूट के किसान लगभग प्राकृतिक विधि से ही खेती कर रहे हैं। इस क्षेत्र को प्राकृतिक खेती का हब बनाया जा सकता है। वैज्ञानिक सलाह से कृषक खेती में और आय बढ़ा सकता है। इस मेले के माध्यम से कृषक सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठा सकते हैं।

03 से 05 नवम्बर तक आयोजित हो रहे 3 दिवसीय किसान मेला

बाँदा कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, में 03 से 05 नवम्बर तक आयोजित हो रहे 3 दिवसीय किसान मेला के दूसरे दिन प्राकृतिक कृषि-वर्तमान परिदृश्य एवं रणनीतियाँ विषयक तकनीकी कार्यशाला में जलशक्ति मंत्री, रामकेश निषाद ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर तमाम अधिकारी शिक्षाविद और छात्र उपस्थित रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story