Banda News: कमिश्नर ने वसूली के लिए चित्रकूट और महोबा जिलों पर कसा शिकंजा

Banda News Today: शनिवार को कैंप कार्यालय में विभिन्न विभागों की वसूली की समीक्षा करते हुए सिंह ने चित्रकूट और महोबा जिलों को वसूली बढ़ाने के लिए आगाह किया।

Om Tiwari
Report Om Tiwari
Published on: 28 Jan 2023 4:17 PM GMT
Banda News
X

Banda News (Newstrack)

Banda News: बांदा, चित्रकूटधाम मंडलायुक्त आरपी सिंह ने चारो जिलों में राजस्व वसूली बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। शनिवार को कैंप कार्यालय में विभिन्न विभागों की वसूली की समीक्षा करते हुए सिंह ने चित्रकूट और महोबा जिलों को वसूली बढ़ाने के लिए आगाह किया। उन्होंने कहा- हर जिले में 10 बड़े बकाएदारों की आरसी निकालकर खनिज पट्टाधारकों से रायल्टी वसूली में इजाफा किया जाए।

बारी-बारी से सभी विभागों को दी जरूरी हिदायतें

मंडलायुक्त सिंह ने बारी बारी से व्यापार कर, स्टाम्प, आबकारी, परिवहन, सामाजिक वानिकी तथा विद्युत देयकों की समीक्षा की। व्यापार कर विभाग को मार्च तक शत-प्रतिशत वसूली के निर्देश दिए। स्टाम्प देयकों की वसूली लक्ष्य के अनुरूप न पाकर चित्रकूट जिले को तेजी बरतने के लिए निर्देशित किया। आबकारी एवं परिवहन विभागों की समीक्षा कर प्रवर्तन कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।

अवैध टैंपो, टैक्सियों और बसों के संचालन पर लगाएं लगाम

सिंह ने कहा- मंडल के किसी भी जिले में टैम्पो, टैक्सी, बसों आदि का अवैध संचालन हरगिज नहीं होना चाहिए। चेकिंग एवं प्रवर्तन कार्यों से राजस्व वसूली में वृद्धि सुनिश्चित की जाए। वित्तीय वर्ष की समाप्ति सभी विभाग वसूली का लक्ष्य हासिल करें।

अवैध और मिलावटी शराब की बिक्री पर नपेंगे विभागीय अधिकारी

उन्होंने अवैध एवं मिलावटी शराब आदि की बिक्री को लेकर कड़ा रुख दिखाया। कहा- अवैध काम करने वालों पर कड़ी नजर रखी जाए। प्रवर्तन कार्यों में तेजी लाकर लक्ष्य के अनुरूप वसूली की जाए।

अभियान चलाकर नियमित किए जाएं कटियाबाजों के विद्युत कनेक्शन

विद्युत अभियंताओं को अभियान चलाकर अवैध कनेक्शन धारकों को नियमित कनेक्शन देने के लिए निर्देशित किया। मंडलायुक्त सिंह ने कहा- विद्युत देयकों की वसूली की बढ़ाएं। बड़े बकायेदारों समेत सरकारी विभागों पर भी शिकंजा कसा जाए। महोबा जिले को ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

लक्ष्य से कम वसूली करने वाले अमीनों को टाइट करने की जरूरत

उन्होंने चारो जिलों के अपर जिलाधिकारियों को अमीनों की राजस्व वसूली की समीक्षा के निर्देश दिए। उन्होंने कहा- जिन अमीनों की वसूली लक्ष्य के अनुरूप न हो उन्हें टाइट करें। उनसे करों की वसूली में इजाफा सुनिश्चित कराएं। 10 बडे बकायेदारों की आरसी जारी कराएं। खनिज विभाग पट्टाधारकों से रायल्टी वसूली में तेजी लाए। बांदा में खनिज कर पर बढोत्तरी की दरकार है।

समीक्षा बैठक में मौजूद रहे चारो जिलों के अपर जिलाधिकारी

बैठक में अपर जिलाधिकारी बांदा वि/रा उमाकांत त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी हमीरपुर रमेशचंद्र, अपर जिलाधिकारी चित्रकूट केवी सिंह विभिन्न विभागों के अधिकारी और अभियंता उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story