×

Banda News: राष्ट्रीय स्वराज पैंथर ने कलेक्ट्रेट में किया प्रदर्शन

Banda News: बिजली और खाद की समस्या को लेकर राष्ट्रीय स्वराज पैंथर ने नारेबाजी कर कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया और प्रधानमंत्री भारत सरकार को संबोधित ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर इरफान खान को सौंपा है।

Anwar Raza
Report Anwar Raza
Published on: 1 Nov 2022 5:04 PM GMT
Banda News: राष्ट्रीय स्वराज पैंथर ने कलेक्ट्रेट में किया प्रदर्शन
X

Banda News: बिजली और खाद की समस्या को लेकर राष्ट्रीय स्वराज पैंथर ने नारेबाजी कर कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया और प्रधानमंत्री भारत सरकार को संबोधित ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर इरफान खान को सौंपा है।

राष्ट्रीय स्वराज पैंथर के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुन्नालाल दिनकर ने सौपे गए ज्ञापन

राष्ट्रीय स्वराज पैंथर के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुन्नालाल दिनकर ने सौपे गए ज्ञापन में कहा है कि उत्तर प्रदेश सहित पूरे देश में बिजली विभाग को प्राइवेट कंपनियों के सहारे पर चलाया जा रहा है जिससे कंपनियों ने सरकारी अधिकारियों से सांठगांठ करके आम उपभोक्ताओं को लूटना शुरू कर दिया है। बिजली दफ्तरों में भ्रष्टाचार का बोलबाला है और मीटरों के माध्यम से फर्जी विद्युत बिलिंग के जरिए आर्थिक शोषण किया जा रहा है। बिजली महंगी कर देने से आर्थिक तंगी में जीवन यापन कर रहे गरीबों को तमाम मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है।


उन्होंने कहा कि इस समय उत्तर प्रदेश सहित पूरे देश के किसान बढ़ती महंगाई से अत्यधिक परेशान हैं खेती किसानी घाटे का सौदा होती जा रही है ऊपर से इस वर्ष उत्तर प्रदेश में हुई अतिवृष्टि और समय बारिश के चलते किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है एक फसल पूर्णता नष्ट हो गई है और दूसरी फसल की समय से बुवाई नहीं हो पाई है अभी तक किसानों की फसल बीमा योजना का पैसा नहीं दिया गया है।

महंगे खाद बीज तेल के दाम भी किसानों में घोर निराशा

महंगे खाद बीज तेल के दाम भी किसानों में घोर निराशा पैदा कर रहे हैं। एक तरफ जहां सभी वस्तुएं महंगी हो गई हैं तो दूसरी तरफ किसानों को समय से खाद नहीं मिल पा रही है। खाद वितरण केंद्रों में लंबी लंबी लाइने लग रही हैं फिर भी सभी किसानों को खाद नहीं मिल पा रही है पूरे दिन लाइनों में लगने के बाद भी खाद न मिलने पर किसानों को मायूस होकर वेडिंग लौटना पड़ता है। असमय बारिश के कारण फसल बोने में काफी देरी हुई है तो दूसरी तरफ अब खाद न मिल पाने के कारण दूसरी फसल की बुआई में देरी हो रही है।

बिजली विभाग के दफ्तरों में हो रहे भ्रष्टाचार पर पूर्णतः रोक लगाई जाए: राष्ट्रीय स्वराज पैंथर

राष्ट्रीय स्वराज पैंथर ने मांग की है कि बिजली विभाग के दफ्तरों में हो रहे भ्रष्टाचार पर पूर्णतः रोक लगाई जाए। फर्जी विद्युत बिलिंग को निरस्त करके उपभोक्ताओं को आर्थिक शोषण से मुक्त कराया जाए। किसानों को फसल बीमा योजना का अति शीघ्र लाभ दिलाया जाए और और किसानों के बच्चों को निशुल्क उच्च शिक्षा मुहैया कराई जाए। इस दौरान ज्ञापन देने में राष्ट्रीय महासचिव फौजी राज बहादुर सिंह कुशवाहा, प्रदेश संरक्षक भोला प्रसाद वर्मा, प्रदेश अध्यक्ष युवा मोर्चा कमलेश कुमार चौधरी, मंडल अध्यक्ष रामबाबू वर्मा, मंडल कोऑर्डिनेटर मकबूल अहमद, मंडल उपाध्यक्ष संत धर्मराज यादव जिला अध्यक्ष कमलेश यादव आदि उपस्थित रहे।


संविदा सफाईकर्मियों की 10 सूत्री मांगों को लेकर प्रदर्शन

  • जनपद की स्थाई, संविदा आउटसोर्सिंग ठेके पर कार्यरत नगर पालिका परिषद तथा नगर पंचायतों के सफाई कर्मियों की समस्याओं को लेकर उत्तर प्रदेश सफाई कर्मचारी संघ के मंडल अध्यक्ष कालका प्रसाद सागर ने महामहिम को संबोधित 10 सूत्री मांगों को लेकर ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा है।
  • जिलाधिकारी को सौंपा गया जिलाधिकारी जिलाधिकारी को सौपे गए ज्ञापन में कहा है कि बांदा की सफाई कर्मचारियों स्थाई को एसीपी 10 साल 16 साल 26 साल लगाया जाए तथा साल 3 ग्रेटो का एरियल कब्रिस्तान कराया जाए। कितने-कितने ग्रेट कर्मचारी पा रहे उनको सिलिप बना कर दी जाए।
  • कोर्ट तथा भारत सरकार के आदेश अनुसार सामान्य कार्य का समान वेतन समस्त सफाई कर्मियों को दिया जाए।
  • सामान्य कार्य का संविदा सफाई कर्मियों को महंगाई भत्ता तथा बोनस का भुगतान किया जाए।
  • नगर पालिका परिषद नगर पंचायतों में सेवा निर्मित सफाई कर्मी तथा संविदा सेवा निर्मित मृतक कर्मियों के पदों को भरने की अनुमति प्रदान करें।
  • आउटसोर्सिंग ठेके पर कार्यरत सफाई कर्मियों को नया शासनादेश अनुसार 374 70 प्रतिदिन की मजदूरी प्रति माह का भुगतान किया जाए जिस तारीख से वेतन बढ़ा है उस तारीख से अब तक का एरियल बनाकर भुगतान किया जाए।
  • समस्त नगर पालिका परिषद तथा नगर पंचायतों में समय-समय पर सर्दी गर्मी की वर्दी सफाई कर्मियों को दी जाए क्योंकि तीन चार बार समझौते में वर्दी दिए जाने का जिक्र किया है पर बांदा ने आज तक वर्दी नहीं दी ।
  • राष्ट्रीय पर्व तथा त्यौहार पर्व पर सफाई कर्मियों को अवकाश नहीं दिया जाता है जबकि समस्त विभाग छुट्टियों पर रहते हैं इनके साथ सौतेला व्यवहार किया जाता है या सफाई कर्मियों को छुट्टी दी जाए या छुट्टियों का भुगतान किया गया।
  • उत्तर प्रदेश सफाई कर्मचारी संघ के मंडल अध्यक्ष कालका प्रसाद सागर ने आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार द्वारा जितने भी शासनादेश जारी किए गए हैं उनका पालन नहीं किया जाता है।
  • बांदा नगर पालिका परिषद में आउटसोर्सिंग पर सफाई से जुड़े अन्य समाज के लोग सफाई नायक बनाए गए हैं। स्थाई संविदा सीनियर कर्मचारियों पर दबाव बनाए हैं सीनियर कर्मचारियों का उत्पीड़न शोषण कर रहे हैं इन सफाई नायकों को मूल पद पर भेज कर स्थाई संविदा कर्मियों को पदोन्नति किया जाए।
  • आउटसोर्सिंग सफाई कर्मचारियों के पीएफ की कटौती 12% विभाग अंशदान 13% है कर्मचारियों की कटौती का 12% का मैसेज आता है अंशदान जमा नहीं की जाती दोनों को जमा कर सभी कर्मचारियों को स्लीप उपलब्ध कराई जाए।

यदि शीघ्र ही मांगों का निस्तारण ना हुआ तो संगठन आंदोलन करने के लिए बाद होगा। ज्ञापन देने में मनोज कुमार डीडी पंडा मुन्नालाल आदि मौजूद रहे।

बुंदेलखंड राज्य की मांग को लेकर प्रदर्शन

बुंदेलखंड राज्य पुनर्गठन की मांग को लेकर बुंदेलखंड राष्ट्र समिति ने डीएम कार्यालय के सामने प्रदर्शन कर नारेबाजी कर प्रधानमंत्री भारत सरकार को संबोधित ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर को सौंपा है।

बुंदेलखंड राष्ट्र समिति के प्रमुख डालचंद मिश्रा ने कहा कि 1 नवंबर 1956 को तत्कालीन नेहरू सरकार के द्वारा बुंदेलखंड को यूपी और एमपी के बीच बांट दिया गया था दो राज्यों के बीच फंस जाने के चलते इस इलाके का कभी विकास नहीं हो सका इसी के लिए बुंदेलखंड राष्ट्र समिति के कार्यकर्ताओं ने राज्य निर्माण को 28 बार खून से खत लिख चुके हैं।

उन्होंने कहा कि आज का दिन बुंदेलियो के लिए काला दिन है 1 नवंबर 1956 को हुई ऐतिहासिक भूल को सुधार कर पुनः बुंदेलखंड राज्य नामांकन बुंदेलखंड वासियों का गौरव वापस करने की मांग की है।

सहारा इंडिया इंडिया कंपनी में गरीब जमाकर्ताओं का पैसा वापस दिलाओ

जमाकर्ताओ का पैसा जमा पैसा वापस दिलाने एवं कार्यकर्ताओं की सुरक्षा की मांग को लेकर सहारा कर्मचारी अधिकारियों ने कलेक्ट्रेट में नारेबाजी कर प्रदर्शन किया और 3 सूत्रीय ज्ञापन जिलाधिकारी को संबोधित नगर मजिस्ट्रेट को सौंपा है।नगर मजिस्ट्रेट को सौंपे पर गए ज्ञापन में कहा है कि सहारा इंडिया कंपनी के तीन सोसाइटियो में गरीब जमाकर्ताओं का पैसा जमा कराया गया है जो जिसमें सहारा क्रेडिट कोआपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारियन मल्टी परपज सोसायटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोआपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड एवं कुछ अन्य में भी थी जैसे सहारा क्यू शॉप इन स्कूलों में गरीब जमा करता हूं एवं कार्यकर्ताओं का जमा पैसा परिपक्वता अवधि से 1 या 2 साल से अधिक हो चुका है, लेकिन कंपनी के द्वारा किसी भी ग्राहक का भुगतान नहीं दिया जा रहा है कंपनी के सेक्टर ऑफिस बांदा में बैठे सेक्टर मैनेजर से मिलने पर उनके द्वारा कहा जा रहा है कि जब कंपनी फंड देगी तब भुगतान संभव है यह बात ऊपर के अधिकारी रीजनल मैनेजर एवं जोनल मैनेजर द्वारा भी कही जा रही है और इनके द्वारा कोई समय सीमा नहीं बताई जा रही है कि कब तक भुगतान होगा।

भुगतान न होने के कारण जमा कर्ताओं द्वारा कार्यकर्ताओं को मानसिक दबाव दिया जा रहा है। उन्होंने मांग की है कि कार्यालय वंदना होने दिया जाए एवं कार्यकर्ताओं को सुरक्षा दी जाए एवं जमा कर्ताओं का पैसा वापस दिलाने की मांग की है। ज्ञापन देने में राम मूरत राय सेक्टर वर्कर शैलेश पाठक रीजनल वर्कर फतेहपुर सुदामा यादव जोनल चीफ प्रयागराज भगवानदीन कुशवाहा प्रमोद त्रिपाठी महेंद्र सिंह पटेल विनोद सिंह मोहम्मद इमरान आदि मौजूद रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story