TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Banda News: ADJ ने किया निरीक्षण, वन स्टाप सेंटर वातानुकूलित करने के निर्देश

Banda News: अपर जिला जज सिंह ने वन स्टाप सेंटर का बारीकी से जायजा लिया। सेंटर के दोनों कक्षों में सीलिंग फैन और कूलर लगे मिले। लेकिन गर्मी की भीषणता देखते हुए यह व्यवस्था अपर्याप्त लगी।

Om Tiwari
Report Om Tiwari
Published on: 20 Sep 2024 4:53 PM GMT
ADJ inspected the One Stop Center located in the district hospital Inspected
X

ADJ ने जिला अस्पताल स्थित वन स्टाप सेंटर का निरीक्षण किया: Photo- Newstrack

Banda News: जिला जज डा. बब्बू सारंग के आदेश पर अपर जिला जज एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्रीपाल सिंह ने शुक्रवार को जिला अस्पताल स्थित वन स्टाप सेंटर का निरीक्षण किया। सेंटर मैनेजर रमा साहू की मौजूदगी में प्रकरणों की पत्रावलियां और अभिलेख जांचे। सेंटर में संचालित पुलिस चौकी में कान्स्टेबल अंकिता करीब 3 वर्ष के बच्चे से पूछताछ करती मिलीं।

अपर जिला जज के पूछने पर महिला कान्स्टेबल ने बताया कि बच्चे का पिता पास्को एक्ट में जेल में निरुद्ध है। घर से कोई भी बच्चे को लेने नहीं आया। सुपुर्दगी के लिए बाल विकास समिति से पत्राचार जारी है। इससे पहले बच्चे को अकेले नहीं छोड़ा जा सकता।

लखनऊ के मासूम से बेसुध घरवाले, पिता जेल में निरुद्ध

पुलिस चौकी में मौजूद बच्चा सुमित यादव लखनऊ के रहीमाबाद थानांतर्गत लालूहार गांव का मूल और हाल मुकाम पीजीआई थाने के एकता नगर का निवासी है। सुमित का पिता विमलेश यादव विभिन्न धाराओं समेत पाक्सो एक्ट में अभियुक्त होने से जेल में निरुद्ध है। घर वाले बच्चे को लेने नहीं आ रहे। ऐसे में, बच्चे को बाल विकास समिति को सौंपने की तैयारी है। इस बाबत समिति से पत्राचार हो रहा है। समिति को सुपुर्दगी से पहले बच्चे को अकेले नहीं छोड़ा जा सकता। इसीलिए बच्चे को पुलिस चौकी में रखा गया है।

सेंटर के दोनों कक्षों को वातानुकूलित बनाने के निर्देश

इससे पहले अपर जिला जज सिंह ने वन स्टाप सेंटर का बारीकी से जायजा लिया। सेंटर के दोनों कक्षों में सीलिंग फैन और कूलर लगे मिले। लेकिन गर्मी की भीषणता देखते हुए यह व्यवस्था अपर्याप्त लगी। सिंह ने कहा, काउंसलिंग को आने वाले पीड़ित बच्चों और महिलाओं को इतनी गर्मी दिक्कत वाली है। उन्होंने दोनों कक्षों को वातानुकूलित बनाया जाए।

सालों से बजट की बाट जोह रहा सेंटर के निजी भवन का निर्माण

जिला महिला अस्पताल में वन स्टाप सेंटर 2017 से संचालित है। अलग भवन के लिए स्थान चिन्हित किया गया है। लेकिन बजट के अभाव से निर्माण की नौबत नहीं आई। अपर जिला जज एवं विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव सिंह ने सेंटर मैनेजर को बजट के लिए उच्चाधिकारियों से पत्राचार करने और जिला प्रोबेशन अधिकारी से संपर्क कर सेंटर के दोनों कक्षों एयर कंडीशनर लगाने के निर्देश दिए। इस दौरान विधिक सेवा प्राधिकरण के DEO राशिद अहमद आदि मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story