TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Banda News: ओवरलोडिंग से खफा DM ने अधिकारियों के कसे पेंच, छत में सवारी बिठाने वाली बसों पर भी चलेगा चाबुक

जिलाधिकारी प्रताप ने कलेक्ट्रेट सभागार में सड़क सुरक्षा और स्वास्थ्य समितियों की बैठक ली। इसके साथ ही सड़क दुर्घटनाओं की समीक्षा के बीच ओवरलोडिंग को लेकर सख्त रुख दर्शाया। परिवहन और पुलिस अधिकारियों को ओवरलोड वाहनों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए।

Om Tiwari
Report Om Tiwari
Published on: 26 Sep 2024 4:04 PM GMT
Banda News: ओवरलोडिंग से खफा DM ने अधिकारियों के कसे पेंच, छत में सवारी बिठाने वाली बसों पर भी चलेगा चाबुक
X

जिलाधिकारी ने ओवरलोड वाहनों पर कसा शिकंजा (newstrack)

Banda News: सड़कों का कबाड़ की सबब बनी ओवरलोडिंग पर गुरुवार को जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रताप ने कड़े तेवर दिखाए हैं। उन्होंने ओवरलोड वाहनों पर शिकंजा कसने की हिदायत के साथ सड़कों के गढ्ढे भरने और मरम्मत के निर्देश दिए हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि छत पर यात्री बिठाने वाली प्राईवेट बसों पर भी चाबुक चलाया जाए। इससे इतर उन्होंने स्वास्थ्य समिति को भी निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि, नसबंदी कार्यक्रम में प्रगति सुनिश्चित की जाए। जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों का भुगतान समय से होना चाहिए।

सड़कों के गढ्ढे तत्काल भरने और मरम्मत करने की हिदायत

जिलाधिकारी प्रताप ने कलेक्ट्रेट सभागार में बारी-बारी से सड़क सुरक्षा और स्वास्थ्य समितियों की बैठक ली। सड़क दुर्घटनाओं की समीक्षा के बीच ओवरलोडिंग को लेकर सख्त रुख दर्शाया। परिवहन और पुलिस अधिकारियों को ओवरलोड वाहनों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए। एनएचएआई अधिकारियों से कहा, बांदा-फतेहपुर मार्ग में महोखर और तिंदवारी में बड़े गड्ढे तत्काल भर कर सड़क की मरम्मत कराई जाए। राजकीय दृष्टिबाधित विद्यालय के सामने स्पीड ब्रेकर बनाएं।

प्रतिबंधित समय में न हो भारी वाहनों का शहर में प्रवेश

उन्होंने कहा, डिग्री और इंटर कालेजों समेत प्राइमरी स्कूलों में छात्र छात्राओं को यातायात नियमों के प्रति जागरूक कर सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई जाए। बिना हेलमेट वाहन चलाने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्यवाही की जाए। जाम का कारण बन रहे ई-रिक्शों की चेकिंग कर उनका रूट चार्ट निर्धारित करें। छत पर सवारियां बिठाने वाली प्राइवेट बसों पर भी शिकंजा कसें। प्रतिबंधित समय में भारी वाहनोें का शहर में प्रवेश हरगिज नहीं होना चाहिए।

प्रमुख चौराहों पर चौकस हो ट्रेफिक व्यवस्था

प्रताप ने प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक की समुचित व्यवस्था पर जोर दिया। उन्होंने कहा, नियम तोड़ने और बेपरवाह रवैया अपनाने वालों पर सख्ती की जरूरत है। बिना फिटनेस चल रहे वाहनोें को भी निशाने पर लिया जाए। बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राजेश कुमार, अपर जिलाधिकारी न्यायिक अमिताभ यादव, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग खंड-2 और एआरटीओ शंकर लाल समेत पुलिस, परिवहन व एनएचआई आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

अवशेष बच्चों को चिन्हित कर सुनिश्चित करें टीकाकरण

जिलाधिकारी प्रताप ने स्वास्थ्य समिति की बैठक में आयुष्मान कार्ड तेजी से बनाने को निर्देशित किया। उन्होंने कहा, अवशेष बच्चों को चिन्हित कर शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए। आकांक्षी ब्लाकों में गर्भवती महिलाओं की सभी जांचों की व्यवस्था की जाए। हेल्थ वेलनेस सेंटरों का विद्युतीकरण कराएं। नए उप केंद्र खोलने की कार्यवाही आगे बढ़ाएं। आशाओं की चयन प्रक्रिया अक्तूबर तक पूरी की जाए। नसबंदी कार्यक्रम में प्रगति की दरकार है। कार्यक्रम में लापरवाही बरतने वाली आशाओं पर कार्यवाही की जाए। जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों का भुगतान समय से किया जाए। आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण में कोई गफलत नहीं होनी चाहिए। अपर जिलाधिकारी द्वय के अलावा मुख्य चिकित्सा अधिकारी अनिल श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक और डब्ल्यूएचओ की वर्षा आदि मौजूद रहे।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story