Banda News: बांदा DM नगेंद्र प्रताप का जल संचयन और संरक्षण के लिए जनसहयोग पर जोर

Banda News: मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्य ने कहा, जल संचयन बहुत आवश्यक है। भूजल स्तर निरंतर गिर रहा है। जल कोष यात्रा के दौरान जल संचयन के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ ही तालाब के भीतों पर वृक्षारोपण के लिए प्रेरित किया गया।

Om Tiwari
Report Om Tiwari
Published on: 6 Aug 2024 1:50 PM GMT
Banda News
X
Banda News

Banda News: जिलाधिकारी नगेंद्र प्रताप ने मंगलवार को बड़ोखर खुर्द विकासखंड में अटल भूजल योजना अंतर्गत आयोजित जल कोष यात्रा तथा कृषि निवेश मेला में शिरकत कर जल चौपाल को संबोधित किया। उन्होंने कहा, भूगर्भ जल स्तर बढ़ाने के लिए जल संचयन एवं संरक्षण जितना आवश्यक है, उतना ही जन सहयोग भी जरूरी है।

जल चौपाल से पहले पूजा मनका तालाब

मनका तालाब में पूजन अर्चन के बाद जल चौपाल में जुटे छात्रों समेत आम लोगों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी प्रताप ने आगे कहा, छोटे-छोटे कार्यों से जल संचयन संभव है। खेत तालाब योजना रामबाण है। तालाबों की खुदाई कर भी वर्षा जल भरना होगा। पानी के अति दोहन एवं दुरुपयोग पर सख्ती से अंकुश की जरूरत है। जल की बर्बादी हर हाल में रोकनी होगी।

पद्यश्री पांडेय बोले, मेड़बन्दी कारगर उपाय

पद्यश्री जल योद्धा उमाशंकर पांडे ने भी भूगर्भ जल बढ़ाने के लिए वर्षा जल संचयन एवं संरक्षण पर जोर दिया। पांडेय ने कहा, खेत तालाब योजना तथा मेड़बन्दी के जरिए यह काम सहजता से किया जा सकता है।

जल कोष यात्रा का मकसद जागरूकता: CDO

मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्य ने कहा, जल संचयन बहुत आवश्यक है। भूजल स्तर निरंतर गिर रहा है। जल कोष यात्रा के दौरान जल संचयन के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ ही तालाब के भीतों पर वृक्षारोपण के लिए प्रेरित किया गया। जल वीरों की जलवानी कार्यशाला के जरिए भी छात्र-छात्राओं को जागरूक किया गया।

किसानों को बीज किट और निवेश का वितरण

चौपाल की अध्यक्षता भाजपा जिलाध्यक्ष संजय सिंह ने की। भूगर्भ विभाग की सहायक अभियंता श्वेता गुप्ता समेत उपनिदेशक कृषि, खंड विकास अधिकारी तथा कृषि वैज्ञानिकों ने जल संचयन और जल प्रबंधन के अलावा कम पानी वाली फसलों की जानकारी दी। कृषकों को बीज मिनी किट, कृषि उपकरण, किसान क्रेडिट कार्ड और कृषि निवेश उपलब्ध कराया गया। जल कोष यात्रा एवं जल चौपाल में मेजबान की साझा भूमिका लघु सिंचाई एवं भूगर्भ जल विभाग ने निभाई।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story