TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Banda News: बांदा- हमीरपुर को कमिश्नर ने चेताया, PM सूर्य घर योजना के बढ़ाएं रजिस्ट्रेशन

चित्रकूटधाम कमिश्नर बालकृष्ण त्रिपाठी ने बुधवार को विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए चारों जिलों के DM को आवश्यक निर्देश दिए।

Om Tiwari
Report Om Tiwari
Published on: 25 Sep 2024 1:44 PM GMT
Banda News: बांदा- हमीरपुर को कमिश्नर ने चेताया, PM सूर्य घर योजना के बढ़ाएं रजिस्ट्रेशन
X

PM सूर्य घर योजना के बढ़ाएं रजिस्ट्रेशन (newstrack)

Banda News: चित्रकूटधाम कमिश्नर बालकृष्ण त्रिपाठी ने बुधवार को विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए चारों जिलों के DM को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा, PM सूर्य घर योजना के रजिस्ट्रेशन बढ़ाए जाएं। बांदा और हमीरपुर जिले प्रगति पर ध्यान दें। आईजीआरएस प्रकरणों का निस्तारण गुणवत्ता से किया जाए। सीएम हेल्पलाइन शिकायतों पर विशेष ध्यान दिया जाए। राशन कार्डों की ई-केवाईसी अभियान चलाकर कराएं।

अन्ना गौवंश को लेकर फिर चलाया हिदायतों का सिलसिला

कमिश्नर त्रिपाठी ने कार्यालय सभागार में समीक्षा के दौरान एक बार अन्ना गौवंश को लेकर हिदायतों का सिलसिला चलाया। मुख्य पशु चिकित्साधिकारियों को जवाबदेह बनाते हुए कहा, कहीं भी गौवंश विचरण करते नहीं मिलना चाहिए। उन्होंने सभी जिला अस्पतालों में पर्चा बनवाने एवं दवा वितरण के लिए अलग-अलग काउंटर बनाने के निर्देश दिए। मंडलीय अधिकारियों को सभी कार्यालय ई-आफिस बनाने के लिए निर्देशित किया।

बांदा जिला सुनिश्चित करें निर्धारित अवधि में विद्युत आपूर्ति

त्रिपाठी ने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की भी समीक्षा की। किसान सम्मान निधि योजना मे ई-केवाईसी का शेष कार्य उसको 15 दिनों में पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा, सोलर लाइटों के जलने की चेकिंग कराएं। विद्युत आपूर्ति निर्धारित अवधि के तहत की जाए। बांदा जिले में सुधार की जरूरत है। गरीबों और जरूरतमंदों को PM आवास योजना का लाभ दिलाया जाए।

अक्टूबर तक बनाए नई सड़कें, पुलों की गुणवत्ता पर करें फोकस

कमिश्नर त्रिपाठी ने लोक निर्माण विभाग को नई सड़कें अक्टूबर तक बनाने के लिए निर्देशित किया। सेतु निगम को पुलों निर्माण में गुणवत्ता पर फोकस के लिए चेताया। 15वें वित्त आयोग एवं 5वें राज्य वित्त आयोग की समीक्षा करते हुए चित्रकूट जिले की ढिलाई पर सवाल उठाया। एआरआरसी केंद्रों का निर्माण भी गुणवत्ता के साथ तेजी से पूरा कराने के निर्देश दिए। प्राथमिक विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति पर जोर दिया। बेसिक शिक्षा एवं खंड शिक्षा अधिकारियों को विद्यालयों का नियमित निरीक्षण करने के लिए निर्देशित किया।

बीसी सखी योजना में भी बांदा और हमीरपुर को सुधार की जरूरत

त्रिपाठी ने जेएनआरएलएम समूहों को बैंक क्रेडिट लिंकेज कराने तथा बीसी सखी योजना में हमीरपुर व बांदा में प्रगति सुधारने के निर्देश दिए। कहा, हर घर नल जल योजना के तहत समयबद्ध जलापूर्ति सुनिश्चित की जाए। खोदी गई सड़कों की तत्काल मरम्मत कराई जाए। किसानों को समय से बीज वितरण कराने के साथ ही फसल बीमा योजना का प्रचार प्रसार कराया जाए। किसानों को लाभ की जानकारी दी जाए।

चारों DM और CDO समेत मौजूद रहे मंडलीय अधिकारी

समीक्षा बैठक में बांदा DM नागेन्द्र प्रताप, चित्रकूट DM शिवशरणअप्पा जीएन, हमीरपुर DM घनश्याम और महोबा DM समेत अपर कमिश्नर प्रशासन अमरपाल सिंह, JDC यशवंत कुमार सिंह, सभी CDO और CMO तथा मंडलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story