×

Banda News: मातम में बदला बुंदेलखंड गौरव महोत्सव, खटाई में पड़ी IAS दुर्गाशक्ति की समापन को यादगार बनाने की तैयारियां

Banda News: चित्रकूट पुलिस ने आतिशबाजी का जिम्मा संभाल रही इंदौर की कंपनी संचालक हर्ष कामदार और पंकज जाट समेत 15 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। छह लोगों को हिरासत में भी लिया है। लेकिन विस्फोट की घटना को लेकर उठे सवालों के जवाब मिलना अभी भी बाकी है।

Om Tiwari
Report Om Tiwari
Published on: 15 Feb 2024 1:34 PM GMT
Banda News: मातम में बदला बुंदेलखंड गौरव महोत्सव, खटाई में पड़ी IAS दुर्गाशक्ति की समापन को यादगार बनाने की तैयारियां
X

Banda News: बुंदेलखंड गौरव महोत्सव अंजाम के करीब पहुंचकर मातम में बदल गया। जिला दर जिला दो दिवसीय आयोजन का सिलसिला चित्रकूट में भी पूरे ठाठ से आगे बढ़ रहा था। लेकिन बुधवार (14 फरवरी) को आयोजन स्थल में भयंकर विस्फोट से चार लोगों की दर्दनाक मौत होने से महोत्सव का आयोजन स्थगित करना पड़ा है। आतिशबाजी सामग्री से इस कदर शक्तिशाली विस्फोट और लापरवाही को लेकर उठे सवालों के जवाब जांच में मिलेंगे। जांच हो भी रही है। लेकिन, मातमी माहौल में आयोजन स्थगित होने से 16-18 फरवरी को बांदा में महोत्सव के भव्य समापन को यादगार बनाने के लिए जिलाधिकारी IAS दुर्गाशक्ति नागपाल के नेतृत्व में की गई सारी तैयारियां खटाई में पड़ गई हैं।

घटना पर गंभीर CM योगी ने दी जरूरी हिदायतें

चित्रकूट इंटर कालेज में दो दिवसीय महोत्सव के अंतिम दिन शाम को रंगारंग कार्यक्रमों के आयोजन से पहले आतिशबाजी की तैयारियों के बीच भयंकर विस्फोट में चार किशोरों की दर्दनाक मौत को UP के CM योगी आदित्यनाथ ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने घटना की गहन जांच के आदेश देकर मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपए देने के निर्देश दिए हैं। घायलों को 50-50 हजार रुपए की मदद देकर मुफ्त इलाज कराने को कहा है।


कक्षा 5, 6 और 8वीं के छात्र थे चारो मृतक किशोर

बुधवार की देर रात हुई शिनाख्त में चारो मृतक किशोर चित्रकूट जिले के ही निवासी निकले। मृतकों में धर्मेंद्र पटेल का बेटा प्रभात (12) और विश्व प्रताप मिश्र का बेटा यश (11) कक्षा छह के छात्र थे। हंसराज शर्मा का पुत्र पारस (10) पांचवीं और मुकेश वर्मा का पुत्र मोहित (14) श आठवीं कक्षा में था। चारो गहरे दोस्त थे। जानलेवा साबित हुई आतिशबाजी सामग्री तक इनका बेरोकटोक के पहुंचना आयोजकों को कटघरे में खड़ा करता है।

15 पर मुकदमा, 6 हिरासत में, सवालों के जवाब नदारद

इस बीच चित्रकूट पुलिस ने आतिशबाजी का जिम्मा संभाले इंदौर की डोंप कंपनी संचालक व व्यवस्थापक हर्ष कामदार और पंकज जाट समेत 15 लोगों के खिलाफ सदर कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया है। छह लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। लेकिन घटना को लेकर उठे सवालों के जवाब मिलना अभी भी बाकी है।

आतिशबाजी सामग्री से शक्तिशाली विस्फोट को लेकर कयासों का दौर

वैसे तो घटना को लेकर पर्यटन विभाग और चित्रकूट जिला प्रशासन पर सवालों की बौछार हो रही है। लेकिन इस कदर शक्तिशाली विस्फोट का सवाल लोग शिद्दत से उछाल रहे हैं। लोग पूछ रहे हैं- यह कैसी आतिशबाजी की तैयारी थी जिसमें इतनी घातक बारूद को शामिल किया गया था? जमीन में पांच फिट गहरा गड्ढा और एक किशोर का शव करीब 40 फिट ऊपर उछलकर स्कूल की छत में गिरना क्या आतिशबाजी सामग्री का कारनामा है या आतिशबाजी की आड़ में किसी साजिश को अंजाम दिया गया है? जवाब के अभाव में तरह-तरह के कयासों का दौर जारी है।


पूर्व सांसद भैरों मिश्रा ने पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन पर फोड़ा घटना का ठीकरा

बांदा-चित्रकूट के पूर्व सांसद और आयोजन स्थल चित्रकूट इंटर कालेज के अध्यक्ष भैरों प्रसाद मिश्र ने घटना का ठीकरा महोत्सव आयोजक पर्यटन विभाग और चित्रकूट जिला प्रशासन पर फोड़ा है। उन्होंने कहा- आतिशबाजी की तैयारी में नियम कायदों की परवाह नहीं की गई। निरीह किशोरों की मौत आयोजकों की लापरवाही का नतीजा है। उन्होंने पर्यटन विभाग पर घोटाले अंजाम देने की तोहमत भी मढ़ी है।

महोत्सव स्थगित होने से खटाई में पड़ी बांदा DM की तैयारियां

चार किशोरों की मौत से मातमी माहौल में बुंदेलखंड गौरव महोत्सव स्थगित करना पड़ा है। इससे 16-18 फरवरी को बांदा में महोत्सव के भव्य समापन को यादगार बनाने के लिए जिलाधिकारी IAS दुर्गाशक्ति नागपाल की तैयारियां खटाई में पड़ गई हैं। कालिंजर किले में तीन दिवसीय आयोजन को ऐतिहासिक बनाने की कमान खुद श्रीमती नागपाल ने संभाली हुई थी। निमंत्रण कार्ड बंटवाए थे। कार्यक्रमों को फेहरिस्त साझा की थी। लेकिन अब यह सब फिलहाल अनिश्चय के घेरे में है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story