×

Banda News: बुंदेलखंड महोत्सव ने पेश की मोदी के मंत्र पर योगी के अमल की झांकी

Banda News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्र पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ किस तरह अमल करते हैं उसकी झांकी बुंदेलखंड गौरव महोत्सव में बखूबी नजर आई। एक और दो फरवरी को उरई में महोत्सव के भव्य आगाज ने सभी का ध्यान खींचा है। लेकिन 16 से 18 फरवरी को बांदा में इसे ऐतिहासिक अंजाम तक पहुंचाने की तैयारी है।

Om Tiwari
Report Om Tiwari
Published on: 2 Feb 2024 3:15 PM GMT
Tableau of Yogis implementation of Modis mantra in Bundelkhand Gaurav Mahotsav
X

बुंदेलखंड गौरव महोत्सव में मोदी के मंत्र पर योगी के अमल की झांकी: Photo- Newstrack

Banda News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्र पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ किस तरह अमल करते हैं उसकी झांकी बुंदेलखंड गौरव महोत्सव में बखूबी नजर आई। एक और दो फरवरी को उरई में महोत्सव के भव्य आगाज ने सभी का ध्यान खींचा है। लेकिन 16 से 18 फरवरी को बांदा में इसे ऐतिहासिक अंजाम तक पहुंचाने की तैयारी है। पर्यटन एवं संस्कृति विभाग ने बुंदेली धरा को पर्यटन केंद्र बनाने की व्यापक रूप रेखा बनाई है।

बुंदेलखंड को पर्यटन केंद्र बनाने में जुटा तंत्र

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने ऐतिहासिक और सामरिक महत्व के बुंदेली किलों को पर्यटकों से जोड़ने का मंत्र दिया था। इधर मुख्यमंत्री योगी ने मंत्र पर अमल करते हुए पर्यटकों न केवल किले घुमाने बल्कि बुंदेली परंपराओं, विरासतों, धरोहरों, रीति-रिवाजों और कला-संस्कृति से भी रूबरू कराने के लिए बुंदेलखंड गौरव महोत्सव का आयोजन सुनिश्चित किया है।

डबल इंजन सरकार की सोच और क्षमता की बानगी है बुंदेलखंड गौरव महोत्सव: रामकेश निषाद

झांसी और ललितपुर के बाद एक फरवरी को जालौन (उरई) में बुंदेलखंड गौरव महोत्सव के दूसरे दौर के आगाज के बीच उत्तर प्रदेश के जलशक्ति राज्यमंत्री रामकेश निषाद ने newstrack से कहा- महोत्सव का आयोजन डबल इंजन सरकार की न केवल सोच बल्कि उसे जमीन पर उतारने की क्षमता को भी दर्शाता है। प्रधानमंत्री मोदी बुंदेलखंड को पिछड़ेपन से उबारकर विकसित इलाका बनाना चाहते हैं और मुख्यमंत्री योगी इस चाहत को पूरा करने में जुटे हैं। विकास की दृष्टि से मील के पत्थर गाड़ने के साथ ही बुंदेलखंड में पर्यटन को बढ़ावा देना योगी सरकार का खास मकसद है। बुंदेलखंड गौरव महोत्सव इसी दिशा में उठाया गया अहम कदम है।


निषाद बोले, पर्यटन विकास को लगेंगे पंख, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

उत्तर प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री निषाद कहते हैं- पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के इस आयोजन में सभी जिलों के जनप्रतिनिधि और अधिकारी सहभाग कर रहे हैं। ज्यादा से ज्यादा लोगों को महोत्सव से जोड़ा जा रहा है। आयोजन के विविध आयाम महोत्सव के आकर्षण में चार चांद लगा रहे हैं। यह कवायद रंग लाएगी। बुंदेलखंड में पर्यटन विकास को पंख लगेंगे। रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। लोगों की आर्थिक स्थिति सुधरेगी।


बैलून के जरिए 50 फीट की ऊंचाई से शहर का नजारा देख रोमांचित हुए उरई के बाशिंदे

एक फरवरी को उरई के राजकीय इंटर कालेज मैदान में शुरु हुए दो दिवसीय गौरव महोत्सव के दौरान आयोजनों की धूम रही। लोक नृत्य गायन ने जहां अलग ही समा बांधा वहीं हाट एयर बैलून, वाटर स्पोर्ट्स, योग, हैरिटेज वाक, ग्रीन फायर क्रैकर्स शो, बुंदेली खान-पान, लेजर शो, बुंदेली हैंडलूम और फैशन शो तथा बुंदेली क्राफ्ट मेला आदि आयोजनों ने बहुरंगी छटा बिखेरी। हाट एयर बैलून के जरिए करीब 50 फीट की ऊंचाई से उरई शहर का नजारा पाकर लोग रोमांचित दिखे। उरई विधायक गौरीशंकर वर्मा, जिला जज लल्लू सिंह, डीएम आरके पांडेय, एसपी ईरज राजा, सीडीओ भीमजी उपाध्याय, जलशक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह के प्रतिनिधि अरविंद चौहान और भाजपा नेत्री उर्विजा दीक्षित आदि की उपस्थिति काबिले गौर रही।


महोत्सव के जरिए पर्यटकों को होगी विशेष अनुभूति

उरई के बाद महोत्सव के दो दिवसीय आयोजन का यह सिलसिला 5-6 फरवरी को हमीरपुर, 9-10 महोबा और 13-14 फरवरी को चित्रकूट में आगे बढ़ेगा। जबकि 16 से 18 फरवरी तक बांदा में तीन दिवसीय आयोजन के साथ महोत्सव अंजाम को पहुंचेगा। चित्रकूटधाम मंडल के चारो जिलों हमीरपुर, महोबा और बांदा में महोत्सव का रंग जमाने की तैयारियों में जुटे क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव मानते हैं- महोत्सव पर्यटकों को विशेष अनुभूति का एहसास कराएगा। हैरिटेज वाक महोत्सव का प्रमुख आकर्षण है।


महोत्सव के समापन को ऐतिहासिक बनाने की तैयारियों पर बांदा DM की कड़ी नजर

बुंदेलखंड गौरव महोत्सव के बांदा में ऐतिहासिक समापन की तैयारी को DM दुर्गाशक्ति नागपाल की कार्यशैली से भी जोड़कर देखा जाता है। IAS दुर्गा न केवल तैयारियों पर नजर रख रही हैं बल्कि जायजा भी ले रही हैं। शायद यही वजह है कि ऐतिहासिक दुर्ग कालिंजर में तीन दिवसीय आयोजन के दौरान राजस्थानी तर्ज पर भव्य टेंट सिटी विकसित करने की योजना बनी है। टेंट सिटी फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाओं से लैस होगी। आधुनिकता और लक्जरी कक्षों से सजी 75 टेंट वाली यह सिटी पर्यटकों को गुदगुदाएगी। कालिंजर दुर्ग के इर्द-गिर्द पसरा खूबसूरत प्राकृतिक नजारा उन्हें आनंदित करेगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story