Banda News: कमिश्नर ने जांची विकास की गति, बारी-बारी से जिलों के कसे पेंच, चार बच्चों को किया पुरस्कृत

Banda News: आईजीआरएस प्रकरणों के निस्तारण में स्थलीय निरीक्षण तथा शिकायतकर्ता से संपर्क पर जोर दिया। उन्होंने कहा, सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।

Om Tiwari
Report Om Tiwari
Published on: 23 Oct 2024 4:38 PM GMT
Banda News ( Pic- News Track)
X

Banda News ( Pic- News Track)

Banda News: चित्रकूटधाम कमिश्नर बालकृष्ण त्रिपाठी ने बुधवार को विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की। अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। आईजीआरएस प्रकरणों के निस्तारण में स्थलीय निरीक्षण तथा शिकायतकर्ता से संपर्क पर जोर दिया। उन्होंने कहा, सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। जिलों की रैंकिग में भी सुधारी जाए। नवम्बर में धान खरीद के लिए अधिक से अधिक किसानों का रजिस्ट्रेशन कराया जाए। नहरों की शिल्ट साफ कराएं। सभी गौवंश गौशालाओं में संरक्षित होने चाहिए। गौशालाओं में भूसा पानी के इंतजाम होने चाहिए। चरागाहों का सत्यापन कर हरा चारा उगाना सुनिश्चित कराएं। गौवंश सहभागिता योजना लाभार्थियों का भुगतान समय से कराया जाए। इस बीच कमिश्नर त्रिपाठी ने CM बाल सेवा तथा स्पांसरशिप योजना अंतर्गत चार बच्चों राजनंदिनी, किरन, अविनाश और काव्या को पुरस्कृत भी किया।

सड़कों और पुलों के निर्माण में नहीं चलेगी ढिलाई

कमिश्नरी आफिस में बैठक की अध्यक्षता करते हुए कमिश्नर त्रिपाठी ने सड़क और पुलों के निर्माण की समीक्षा करते हुए शत-प्रतिशत कामों को तेज गति से पूरा करने की हिदायत दी। खाद बीज की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराने तथा ऋण वितरण वसूली की समीक्षा के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा एवं सूर्य घर योजनाओं की समीक्षा करते हुए विद्युत विभाग के पेंच कसे। बोले, लाभार्थियों के रजिस्ट्रेशन बढ़ाएं। योजनाओं का प्रचार-प्रसार कराएं। किसान सम्मान निधि योजना में अवशेष ई-केवाईसी शीघ्र पूरे कराएं। आजीविका मिशन अंतर्गत स्वयं सहायता समूहों के गठन में तेजी लाएं। बीसी सखी योजना में हमीरपुर व बांदा जिलों को ध्यान देने की जरूरत है।

BSA सुनिश्चित करें विद्यार्थियों की उपस्थिति में इजाफा

कमिश्नर त्रिपाठी ने जल जीवन मिशन अंतर्गत कनेक्शन गांवों में नियमित जलापूर्ति के निर्देश दिए। साथ ही खोदी गई सड़कों की तत्काल मरम्मत के लिए निर्देशित किया। बेसिक शिक्षा अधिकारियों को छात्रों की उपस्थित में वृद्धि सुनिश्चित करने की हिदायत दी। बोले, नवम्बर में निपुण परीक्षा आयोजित कराएं।

बांदा, चित्रकूट, महोबा और हमीरपुर DM ने की शिरकत

15वें वित्त आयोग एवं 5वें राज्य वित्त आयोग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कमिश्नर त्रिपाठी ने चित्रकूट जिले की क्लास ली। तेज गति से प्रगति के लिए आगाह किया। एसवीएमजी फेस-2 में व्यक्तिगत शौचालयों के निर्माण को लेकर हमीरपुर एवं बांदा जिलों को आइना दिखाया।चित्रकूट जनपद एक बार फिर निशाने पर रहा। प्रधानमंत्री आवास और फसल बीमा योजनाओं के लेकर निर्देशित किया। बांदा DM नगेंद्र प्रताप, चित्रकूट DM शिवशरणअप्पा जीएन, हमीरपुर DM घनश्याम, महोबा DM, अपर कमिश्नर प्रशासन अमरपाल सिंह, JDC यशवंत कुमार सिंह, सभी CDO और CMO समेत मंडलीय अधिकारीउपस्थित रहे।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story