×

Banda News: ईवीएम संचालन की बारीकियां सीखें पीठासीन अधिकारी: दुर्गाशक्ति नागपाल

Banda News: तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटीं जिला निर्वाचन अधिकारी दुर्गाशक्ति नागपाल ने ईवीएम से वीवीपैट जोड़ने में दक्षता पर जोर देकर कहा किसी को कोई संशय नहीं रहना चाहिए।

Om Tiwari
Report Om Tiwari
Published on: 25 April 2024 2:10 PM GMT
बांदा जिला निर्वाचन अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल।
X
बांदा जिला निर्वाचन अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल। (Pic: Newstrack)

Banda News: बांदा लोकसभा क्षेत्र में 20 मई को होने वाले मतदान की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटीं जिला निर्वाचन अधिकारी दुर्गाशक्ति नागपाल ने गुरुवार को जेएन कालेज में पीठासीन अधिकारियों और मतदान अधिकारी प्रथम के प्रशिक्षण का जायजा लेकर जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने ईवीएम के संचालन और वीवीपैट को जोड़ने में दक्ष बनने पर जोर देकर कहा- किसी को किसी भी तरह संशय नहीं रहना चाहिए।

डायरी में सावधानी से दर्ज करें महत्वपूर्ण सूचनाएं

पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल के साथ प्रशिक्षण स्थल पहुंची श्रीमती नागपाल ने कहा- मतदान दिवस के कार्यों का गहनता से प्रशिक्षण प्राप्त करें। पीठासीन अधिकारी भली प्रकार जानें कि ईवीएम से वीवीपैट कैसे कनेक्ट करना है। मतदान के बाद मशीन सील करने और आवश्यक प्रपत्र तैयार करना भी सीखें। डायरी में महत्पूर्ण सूचनाएं सावधानीपूर्वक अंकित करें।


सूची में मतदाताओं के चिन्हांकन का भी प्रशिक्षण

एजेंटों के समक्ष मतदान पूर्व माकपोल कराने के बाद मशीन क्लीयर करने एवं मतदाता सूची में मतदाताओं के चिन्हीकरण की जानकारी दी गई। मतदान पार्टी रवानगी पर आवश्यक सामग्री एवं मतदान बाद आवश्यक प्रपत्रों की चेक लिस्ट का ध्यान रखने के निर्देश दिए गए।

किसी का आतिथ्य न स्वीकारें मतदान पार्टियां

जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती नागपाल ने कहा- दो-दो घंटे में मतदान प्रतिशत संकलन के लिए ऐप को अपने मोबाइल में अपलोड करें। सभी कार्मिक अपने कार्य पूर्णमनोयोग से सम्पन्न कराएं। मतदान दिवस में अपने बूथ पर ही निवास करें। खाने-पीने का समान साथ लेकर जाएं। किसी का आतिथ्य स्वीकार न करें। पीठासीन अधिकारी हैंडबुक का भली-भांति अध्ययन सुनिश्चित अवश्य करें। जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी संजीव बघेल आदि ने निर्वाचन से जुड़ी जानकारियां दी।

रवानगी से जमा होने तक सुनिश्चित करें ईवीएम की सुरक्षा

पुलिस अधीक्षक अग्रवाल ने कहा- मतदान पार्टियां 19 मई को रवाना होंगी। पार्टियां रवानगी से लेक जमा करने तक ईवीएम की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें। मतदान पार्टी के साथ पुलिस की भी ड्यूटी है। सभी कार्मिक रवानगी से पूर्व सभी अभिलेख ठीक से चेक करें, ताकि मतदान में कोई समस्या न हो। मतदान केन्द्रों में पर्याप्त सुरक्षा रहेगी।व्यवस्था की जायेगी। मतदान कार्मिक सकुशल और निष्पक्ष मतदान संपन्न कराएं।

प्रशिक्षण में मौजूद रहे सभी आला अधिकारी

प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अपर जिलाधिकारी राजेश कुमार, मुख्य विकास अधिकारी एवं प्रभारी अधिकारी कार्मिक वेद प्रकाश मौर्य, अपर जिलाधिकारी न्यायिक अमिताभ यादव और सभी उप जिलाधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story