Banda News: DM का बेसिक शिक्षा की गुणवत्ता जांच अभियान, मिरगहनी के बाद बरईमानपुर में दस्तक

जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रताप ने आज महुआ विकास खण्ड के बरईमनपुर स्थित पीएम श्री कम्पोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय का दौरा कर बेसिक शिक्षा की गुणवत्ता की जांच की। उन्होंने शिक्षकों को शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के निर्देश दिए।

Om Tiwari
Report Om Tiwari
Published on: 1 Oct 2024 11:58 AM GMT
Banda News: DM का बेसिक शिक्षा की गुणवत्ता जांच अभियान, मिरगहनी के बाद बरईमानपुर में दस्तक
X

DM का बेसिक शिक्षा की गुणवत्ता जांच अभियान (newstrack)

Banda News: बेसिक शिक्षा की गुणवत्ता जांचने के लिए जिलाधिकारी नगेन्द्र प्रताप ने मंगलवार को महुआ विकास खंड बरईमानपुर स्थित पीएमश्री कम्पोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय का रुख किया। विद्यालय में पेयजल, शौचालय, फर्नीचर और विद्युतीकरण आदि व्यवस्थाओं का जायजा लिया। पेयजल की समुचित व्यवस्था कराने, चहारदीवारी बनाने और कक्षाओं के निर्माण में तेजी बरतने के निर्देश दिए। फिर, बच्चों से मुखातिब हुए। इतिहास और गणित के प्रश्न पूंछे। अध्यापकों को शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए निर्देशित किया।

लाईब्रेरी देख बोले, ठीक से करें पुस्तकों का रख-रखाव

जिलाधिकारी प्रताप ने बाल वाटिका समेत विभिन्न कक्षाओं का निरीक्षण कर टीएलएम से मिली सामग्री कक्षाओं में लगाने के निर्देश दिए। प्रताप ने स्मार्ट क्लास रूम और लाइब्रेरी भी देखी। बोले, पुस्तकों का रख-रखाव ठीक से किया जाए। स्मार्ट क्लास में सभी कक्षाओं के बच्चों की सिफ्ट वार क्लास लगाई जाए। उन्होंने विद्यालय में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति बढ़ाने पर ध्यान दें। अध्यापकों की तैनाती की जानकारी लेते हुए जिलाधिकारी प्रताप ने विद्यालय खंड शिक्षा अधिकारियों को विद्यालयों का सप्ताहिक निरीक्षण करने के लिए निर्देशित किया।

पीएमश्री कंपोजिट विद्यालय में गंदगी पर जताई नाराजगी

उन्होंने विद्यालय में गंदगी मिलने पर नाराजगी जताई। सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने की हिदायत दी। प्रधानाध्यापक को विद्यालय में सोेलर पैनल लगाने और चबूतरा ठीक कराने के निर्देश दिए। उन्होेंने सभी अध्यापकों को प्रति दिन शिक्षक डायरी भरने के लिए भी निर्देशित किया। निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी वेदप्रकाश मौर्य, बेसिक शिक्षा अधिकारी अव्यक्त राम तिवारी और खंड विकास अधिकारी आदि उपस्थित रहे

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story