TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Banda News: चलेगा कार्यवाही का डंडा, खुदी सड़कों पर डीएम ने दिया अल्टीमेटम

Banda News: गांवों में पानी का कनेक्शन देने में खोदी गई सड़कों की गुणवत्तापूर्ण मरम्मत 30 सितंबर तक न होने पर जिम्मेदारों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

Om Tiwari
Report Om Tiwari
Published on: 19 Sep 2024 4:28 PM GMT
DM gave ultimatum regarding roads dug up to provide water connection in villages
X

गांवों में पानी का कनेक्शन देने में खोदी गई सड़कों को लेकर डीएम ने दिया अल्टीमेटम: Photo- Newstrack

Banda News: जिलाधिकारी नागेंद्र प्रताप ने गुरुवार को बैठकों का सिलसिला चलाया। बारी-बारी से जल जीवन मिशन, पर्यावरण व वृक्षारोपण समिति और स्वच्छता ही सेवा अभियान को जांचा। अधिकारियों से सवाल जवाब किए और जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा, गांवों में पानी का कनेक्शन देने में खोदी गई सड़कों की गुणवत्तापूर्ण मरम्मत 30 सितंबर तक न होने पर जिम्मेदारों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। पर्यावरण-वृक्षारोपण समिति को रोपे गए पौधों की हफ्ता भीतर टैगिंग कराने की हिदायत दी। जबकि सभी EO को स्वच्छता ही सेवा अभियान प्रभावी बनाने के लिए निर्देशित किया।

कलेक्ट्रेट सभागार में जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए DM प्रताप ने अधिकारियों और अभियंताओं के पेंच कसे। उन्होंने कहा, पानी कनेक्शन के लिए खोदी गई सड़कों की 30 सितंबर तक मरम्मत सुनिश्चित कराएं। अन्यथा कार्यवाही होगी। सभी SDM और BDO को गांवों में जलापूर्ति की चेकिंग के निर्देश दिए हैं। जल निगम से ब्लाकों की सूची तलब कर अवशेष कार्यों में तेजी बरतने पर जोर दिया। कहा, मैनपावर बढ़ाया जाए। गुणवत्ता का ध्यान रखा जाए। CDO वेदप्रकाश मौर्य और ADM न्यायिक अमिताभ यादव समेत संबंधित अधिकारी और अभियंता उपस्थित रहे।

हफ्ते भर में हो रोपित पौधों की टैगिंग

DM प्रताप ने पर्यावरण एवं वृक्षारोपण समिति की बैठक में रोपित पौधों की हफ्ता भर में टैगिंग कराने की हिदायत दी। बेसिक शिक्षा, श्रम और विद्युत महकमों को जवाबदेह बनाया। सभी BDO को भी जियो टैगिंग के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा, प्रतिबंधित प्लास्टिक एवं थर्माकोल प्रयोग करने वालों पर शिकंजा कसा जाए। जरूरी कार्यवाही की जाए। कूड़ा निस्तारण केंद्रों महुआ एवं बड़ोखर को चौकस बनाएं। तथा ब्लाक में भेजकर निस्तारण किये जाने के निर्देश दिये तथा चिन्हित डम्पिंग स्थान पर ही डालकर निस्तारण की कार्यवाही कराये जाने के निर्देश दिये।

बायो मेडिकल वेस्ट के लिए बामदेव इनसालमेंट की सही भूमिका निर्धारित कराएं। वायु प्रदूषण कारक इकाइयों तथा वाहनों की चेकिंग कर आवश्यक कदम उठाएं। खुले स्थान में कूड़ा डालने पर रोक लगाएं। नालों का पानी बायोरैमिडिएशन के बाद ही जल नदी में पहुंचे। करिया एवं निम्नी नाले का बायोरैमिडिएशन की चेकिंग कराएं। प्राकृतिक खेती को लेकर किसानों को जागरूक बनाएं। बैठक में CDO वेदप्रकाश मौर्य, ADM राजेश कुमार और अमिताभ यादव, DFO अरविंद कुमार, सभी BDO और EO आदि मौजूद रहे।

बाजार, पार्क समेत सभी प्रमुख स्थानों में सुबह-शाम चलाएं प्रभावी सफाई अभियान

स्वच्छता ही सेवा अभियान को जांचते हुए DM प्रताप ने सभी EO को बाजार, पार्क आदि प्रमुख स्थानों में सुबह 6 से 10 बजे एवं शाम 4 बजे से सफाई अभियान के लिए निर्देशित किया। SDM और तहसीलदारों को सफाई अभियान चेक करने और सफल बनाने का जिम्मा सौंपा। ग्रामीण क्षेत्रों में भी 10-10 सफाई कर्मियों की टीमों अभियान आगे बढ़ाने और रैली निकाल कर लोगों को स्वच्छता शपथ दिलाने के निर्देश दिए। श्रमदान और जनप्रतिनिधियों के सहयोग पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, गोष्ठी एवं निबन्ध प्रतियोगिताएं आदि भी आयोजित कराई जाएं। 21 सितम्बर को सभी निकायों में स्वच्छता शपथ और गोष्ठी के साथ ही एक पेड़ मां के नाम रोपने के सिलसिला आगे बढ़ाया जाए। 22 सितम्बर से ग्राम पंचायतों में शौचालय विहीन परिवारों को चिन्हित कर उनके आनलाइन आवेदन कराए जाएं। इस बैठक में भी CDO मौर्य, ADM कुमार व यादव और BDO व EO आदि उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story