Jhansi News: विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के कार्यों की डीएम ने की समीक्षा, कार्यों में सुधार लाए जानें के निर्देश

Jhansi News: बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कहा कि निगरानी समितियां घर-घर जाकर सर्वे करें तथा यदि कोई बच्चा बुखार आदि से पीड़ित है तो उसे दवा की किट उपलब्ध कराएं।

Om Tiwari
Report Om Tiwari
Published on: 17 Oct 2024 4:10 PM GMT
Jhansi News: विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के कार्यों की डीएम ने की समीक्षा, कार्यों में सुधार लाए जानें के निर्देश
X

Jhansi News (Pic- Newstrack)

Jhansi News: जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने सुअर पालकों के परिवारों के संवेदीकरण हेतु निर्धारित 152 बैठकों के लक्ष्य के सापेक्ष मात्र 88 बैठकें आयोजित किये जाने पर नाराजगी व्यक्त की तथा लक्ष्य को यथाशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। गुरूवार को जिलाधिकारी ने विकास भवन सभागार में 01 से 31 अक्टूबर 2024 तक चलने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा 11 से 31 अक्टूबर 2024 के मध्य दस्तक अभियान के सम्बन्ध में अन्तर्विभागीय समन्वय बैठक की तथा सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, डायरिया आदि संचारी रोगों से सम्बन्धित मामलों की सम्भावना के दृष्टिगत जनपद में अन्तर्विभागीय समन्वय एवं तैयार किये गये माइक्रोप्लान के अनुसार अभियान को युद्ध स्तर पर आगे बढ़ाया जाये।

निगरानी समितियां डोर-टू-डोर करें सर्वे

बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कहा कि निगरानी समितियां घर-घर जाकर सर्वे करें तथा यदि कोई बच्चा बुखार आदि से पीड़ित है तो उसे दवा की किट उपलब्ध कराएं। साथ ही महिलाओं एवं कुपोषित बच्चों को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराएं। ग्रामीण स्तर पर संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए तालाबों/नालों एवं नालियों की साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने वर्ष 2024 में अब तक डेंगू के 101 मरीज पाए जाने पर संबंधित क्षेत्र की निगरानी करने के निर्देश दिए।

डीएम ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को लगाई फटकार

संचारी रोग एवं दस्तक अभियान की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को फटकार लगाई तथा जनपद में सुअर पालकों के संवेदीकरण हेतु 69 बैठकों के लक्ष्य के सापेक्ष मात्र 40 बैठकें आयोजित होने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने सुअर पालक परिवारों के संवेदीकरण हेतु 152 बैठकों के लक्ष्य के सापेक्ष मात्र 88 बैठकें आयोजित होने पर भी नाराजगी व्यक्त की तथा लक्ष्य को यथाशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि सुअर पालक अपने सुअरों को मानव बस्तियों से दूर पालें।संचारी रोग से बचाव के लिए निकाली गई जागरुकता रैली

उन्होंने पंचायती राज विभाग को निर्देश दिए कि अभियान के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों, विशेषकर गांवों में साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था की जाए तथा गलियों, नालियों आदि की सफाई, झाड़ियों की कटाई, संचारी रोगों की रोकथाम के लिए ग्रामीणों के साथ बैठकें आयोजित करने तथा जागरूकता रैलियां निकालने के साथ ही कार्यों में नवाचार का प्रयोग करते हुए व्यापक स्तर पर संवेदीकरण का कवरेज बढ़ाया जाए। उन्होंने सभी टीमों को डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ तथा ब्लॉक स्तरीय आंकड़ों के अनुसार समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए।

404 ही शौचालय निर्माण कराया गया

इस अभियान के अन्तर्गत स्वच्छ भारत मिशन के बैनर तले पूरे जनपद में 1152 शौचालय निर्माण के सापेक्ष 404 ही शौचालय निर्माण कराया गया। उन्होंने शत्-प्रतिशत शौचालय/इज्जत घर बनाया जाना सुनिश्चित करने के लिए डीपीआरओ व समस्त बीडीओ को निर्देशित किया कि जिनके घरों में अभी तक शौचालय नही बना है, उनका ऑनलाईन फार्म भरवाते हुए उनको भी शौचालय लाभ से सुनिश्चित किया जाय। स्वच्छता व शौचालय का प्रयोग सभी के लिए अनिवार्य है। अगले मीटिंग में शौचालय उपलब्धता शत्-प्रतिशत सुनिश्चित हो जाय।

यह अफसर रहे मौजूद

बैठक मे मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सुधाकर पांडेय, सीएमएस डॉ. पी के कटियार, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक महिला डॉ. राज नारायण, एसीएमओ डॉक्टर एन के जैन, डॉ. उत्सव राज, अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी(निर्माण) दीपंकर चौधरी, डीएमसी यूनिसेफ आदित्य जायसवाल, डब्ल्यूएचओ से सुश्री जूही,समस्त खण्ड विकास अधिकारी/अधिशासी अधिकारी, चिकित्साधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी तथा एमओआईसी मौजूद रहे।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story