×

Banda News: गर्मी का प्रकोप, बुंदेलखंड में जहरीली हुई घास, गौवंश की मौत

Banda News: अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राजेश कुमार ने बताया कि नरैनी तहसील के मोतिहारी गांव में कई गौवंश मृत पड़े होने की सूचना पर टीम गठित कर जांच कराई गई है। अधिकारियों ने मृत गौवंश का पोस्टमार्टम कराया है।

Om Tiwari
Report Om Tiwari
Published on: 27 May 2024 12:15 PM GMT
Banda News
X

मामले की जानकारी देते अफसर (Pic:Newstrack)

Banda News: पथरीले बुंदेलखंड में चढ़ता पारा जानलेवा हो गया है। जहरीली हुई घास पशुओं पर मौत बनकर टूट पड़ी। बांदा जिले के मोतिहारी गांव में कई पशुओं के अचानक दम तोड़ने को लेकर यह निष्कर्ष व्यक्त कर जिला प्रशासन ने घास का सफाया करने या उसे जहर मुक्त बनाने के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने का ऐलान किया है। देखना होगा कि प्रशासन क्या करता है।

पानी की कमी से जहर बनी घास

अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राजेश कुमार ने बताया कि नरैनी तहसील के मोतिहारी गांव में कई गौवंश मृत पड़े होने की सूचना पर टीम गठित कर जांच कराई गई है। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी एसके बैस ने बताया है कि डिप्टी सीवीओ और ईओ ने मृत गौवंश का पोस्टमार्टम कराया है। प्रतीत होता है कि गौवंश की मृत्यु संभवतः हाइड्रोसेनिक एसिड प्वाइजनिंग की से हुई है। हाइड्रोसेनिक एसिड प्वाइजनिंग बिना सींचे हरे चारे को खाने से उत्पन्न होती है। दो-तीन दिन पानी नहीं भी पानी नहीं मिलने से यह घास जहरीली हो जाती है और इसे खाना मृत्यु का सबब बनता है।

विषैली घास नष्ट कराने पर जोर

उन्होंने बताया, सभी गौवंश का फूड कंटेंट एकत्र कर परीक्षण के लिए मथुरा भेजा जाएग। तभी गौवंश की मृत्यु का वास्तविक कारण पता चलेगा। इस बीच नरैनी के उप जिलाधिकारी विकास यादव ने बताया, सभी घासों का सर्वेक्षण कराया जाएगा। घास की सिंचाई सुनिश्चित होगी या फिर घास को नष्ट कराया जाएगा। मृत गौवंश को सम्मानजनक ढंग से दफनाया गया है। विषैली घास नष्ट करने की प्रक्रिया भी चल रही है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story