Banda: विकसित भारत संकल्प यात्रा का जलशक्ति मंत्री ने किया शुभारंभ, बोले- पीएम ने ली गांव व गरीबों की सुध

Banda News: जलशक्ति मंत्री ने कहा कि देश को विकसित राष्ट्र बनाने में प्रधानमंत्री आवास योजना, जन धन योजना, मुद्रा योजना, किसान सम्मान निधि और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना समेत अन्य अनेक योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को दिया जा रहा है।

Om Tiwari
Report Om Tiwari
Published on: 16 Dec 2023 3:38 PM GMT (Updated on: 16 Dec 2023 3:42 PM GMT)
Jal Shakti Minister, Swatantradev Singh
X

Jal Shakti Minister, Swatantradev Singh (Pic:Newstrack)

Banda News: उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने शनिवार को जिले के माटा गांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का शुभारंभ कर ग्रामीणों को संबोधित किया।उन्होंने कहा कि 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का फोकस जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम छोर में खड़े व्यक्तियों तक पहुंचाकर गांवों में विकास पर केंद्रित है।

पीएम मोदी ने ली गांव और गरीब की सुध

जलशक्ति मंत्री ने कहा कि देश को विकसित राष्ट्र बनाने में प्रधानमंत्री आवास योजना, जन धन योजना, मुद्रा योजना, किसान सम्मान निधि और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना समेत अन्य अनेक योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को दिया जा रहा है। उन्होंने लाभार्थियों से भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में योगदान सुनिश्चित करने की अपील करते हुए कहा कि आजादी के वर्षों बाद पहली बार सही मायने में प्रधानमंत्री मोदी ने गांव और गरीब की सुध ली है। किसानों की आय दोगुनी करने के संकल्प को सिद्धि में बदल रहे हैं।


बुंदेलखंड में नजर आ रहे बदलाव के ठोस प्रयास

काबीना मंत्री सिंह ने जोर देकर कहा कि बुंदेलखंड में न केवल कानून व्यवस्था सुधरी है, बल्कि बुंदेलखंड को जल संकट से निजात दिलाने के लिए ठोस प्रयास किए गए हैं। दो प्रमुख नदियों केन और बेतवा को जोड़ा जा रहा है। इससे बांदा जिले में भी सिंचाई की सुविधा बढ़ेगी। किसानी बेहतर होगी। किसान समृद्ध होंगे। उन्होंने कहा कि हर घर नल जल योजना से शुद्ध पेयजल आपूर्ति भी सुनिश्चित की जा रही है।आयुष्मान गोल्डन कार्ड से गरीबों को 5 लाख तक की चिकित्सा सुविधा प्रदान की गई है। 23000 करोड़ रुपए गरीबों के स्वास्थ्य पर खर्च किया जा रहा है। गरीब बेटियों, किसानों, पिछड़ों और युवाओं को बिना किसी बिचौलिए के सीधे विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।


गर्भवतियों को फल भेंटकर बच्चों का किया अन्नप्राशन

इससे पहले जलशक्ति मंत्री सिंह ने गर्भवती महिलाओं को फल की टोकरी भेंटकर बच्चों का अन्नप्राशन भी किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन का सजीव प्रसारण भी हुआ। इस बीच जलशक्ति राज्यमंत्री रामकेश निषाद ने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री ने ग्राम स्वराज की शुरुआत की थी और अब विकसित भारत संकल्प यात्रा के जरिए गरीबों और वंचितों को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुनिश्चित कर रहे हैं। बुंदेलखंड में विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, डिफेंस कॉरिडोर तथा केन-बेतवा गठजोड़ आदि परियोजनाएं मील का पत्थर हैं। लोगों को घरौनी का लाभ देकर उन्हें घरों का मालिकाना हक भी दिया जा रहा है।


वितरित किए स्मार्टफोन और प्रमाणपत्र

राज्यमंत्री निषाद ने कार्यक्रम के दौरान सुदर्शन पीजी कालेज के B.Ed छात्रों को स्मार्टफोन, प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को आवास प्रमाणपत्र, निपुण भारत अंतर्गत साक्षर छात्रों को प्रमाणपत्र तथा घरौनी प्रमाणपत्र भी वितरित किए। जिलाधिकारी दुर्गाशक्ति नागपाल ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले की 469 ग्राम पंचायतों में 200 ग्राम पंचायतें में आयोजन का हिस्सा बनी हैं। विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के स्टाल लगाकर बचे हुए गरीबों और वंचितों को जोड़कर उन्हें लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों से इस अवसर का लाभ उठाने की पुरजोर अपील भी की।

ये गणमान्य रहे मौजूद

कार्यक्रम में हमीरपुर सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल, बांदा विधायक प्रकाश द्विवेदी, बुंदेलखंड विकास बोर्ड अध्यक्ष अयोध्या पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष सुनील पटेल, तिंदवारी ब्लाक प्रमुख दीपशिखा सिंह, पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल और भाजपा जिलाध्यक्ष संजय सिंह आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story