Banda News: कृषि एवं प्रौद्योगिकी यूनिवर्सिटी में किसान मेला का होगा आयोजन, UP के मंत्री SP शाही करेंगे उदघाटन

Banda News: कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में 19-20 अक्टूबर को आयोजित दो दिवसीय किसाने में बुंदेलखंड की व्यापक सहभागिता सुनिश्चित करने पर जोर है। बांदा समेत समूचे क्षेत्र से तकरीबन 10 हजार किसानों की जुटान होगी।

Om Tiwari
Report Om Tiwari
Published on: 15 Oct 2024 1:34 PM GMT
Banda News
X

Banda News

Banda News: कृषि एवं प्रौद्योगिकी यूनिवर्सिटी में 19-20 अक्टूबर को किसान मेला आयोजित होगा। मेले में 10000 से ज्यादा बुंदेली किसान जुटाने की योजना बनाई गई है। यूनिवर्सिटी प्रशासन जहां विभिन्न योजनाओं समेत विविध जानकारियों से लैस स्टालों को किसानों का मार्ग निर्देशक के रूप में पेश करने की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है, वहीं DM नगेंद्र प्रताप के निर्देश पर CDO वेद प्रकाश मौर्य ने आयोजन की कमान संभाल ली है। उन्होंने संबंधित विभागों को आवश्यक निर्देश जारी किए है। मेला की रूपरेखा से अवगत कराया है। CDO मौर्य ने बताया, दो दिवसीय किसान मेले का उदघाटन UP के कृषि SP शाही करेंगे।

किसानों को तकनीकी जानकारी के साथ प्राकृतिक खेती को प्रेरित करना मकसद

CDO मौर्या के मुताबिक, कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में 19-20 अक्टूबर को आयोजित दो दिवसीय किसाने में बुंदेलखंड की व्यापक सहभागिता सुनिश्चित करने पर जोर है। बांदा समेत समूचे क्षेत्र से तकरीबन 10 हजार किसानों की जुटान होगी। मेले के दौरान किसानों को कृषि तकनीकों की जानकारी दी जाएगी। प्राकृतिक खेती के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए संबंधित विभागों को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं।

संबंधित विभागों को किसान मेले में जोरदार शिरकत और स्टाल लगाने की हिदायत

मौर्य ने बताया, कृषि और उद्यानिकी समेत डेयरी, पशुपालन, ग्रामीण विकास, मृदा एवं जल संरक्षण, कृषि विपणन, एनआरएलएम और लीड बैंक आदि विभागों को किसान मेले में जोरदार ढंग से सहभागिता के लिए निर्देशित किया गया है। स्टाल आदि के जरिए किसानों को कृषि तकनीक से वाकिफ कराने की हिदायत दी गई है।

छात्र छात्राओं को भ्रमण कराने की भी तैयारी, विभागों को प्रसार निदेशक से संपर्क के निर्देश

उन्होंने बताया, संबंधित विभागों को कहा गया है कि अपनी सहभागिता के बाबत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के प्रसार निदेशक डा. एनके वाजपेई को अवगत कराएं। जरूरी विचार विमर्श भी करें। उन्होंने बताया, इस दौरान छात्राओं को भ्रमण कराने पर भी विचार हुआ है। इस विचार को आगे बढ़ाया जाएगा।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story