×

Banda News: जलशक्ति राज्यमंत्री ने किसानों को बांटा मुआवजा

Banda News: हाल ही में बारिश और ओलावृष्टि से बड़े पैमाने पर फसलें तबाह हुई हैं। कहीं-कहीं तो किसानों ने शत-प्रतिशत फसलें नष्ट होने का दावा कर सर्वे पर सवाल भी उठाए हैं।

Om Tiwari
Report Om Tiwari
Published on: 6 March 2024 3:02 PM GMT
मुआवजा वितरित करते विधायक।
X

मुआवजा वितरित करते विधायक। (Pic: Newstrack)

Banda News: बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान की बुधवार (6 मार्च) को भरपाई की गई। उत्तर प्रदेश के जलशक्ति राज्यमंत्री रामकेश निषाद ने पैलानी में 87 किसानों को चेक सौंपकर मुआवजा वितरण की शुरुआत की। बबेरू में जिला पंचायत अध्यक्ष सुनील पटेल और नरैनी में क्षेत्रीय विधायक ओममणि वर्मा ने मुआवजा वितरित किया।

बतौर क्षतिपूर्ति 9,72,30,244 रुपए की भेजी गई थी मांग

उल्लेखनीय है कि हाल ही में भारी बारिश और ओलावृष्टि से बड़े पैमाने पर फसलें तबाह हुई हैं। कहीं-कहीं तो किसानों का शत-प्रतिशत फसलें नष्ट होने दावा है। सर्वे को लेकर सवाल भी उठाए गए हैं। इधर सर्वे में जिले की बबेरू, नरैनी एवं पैलानी तहसीलों के 41 राजस्व ग्रामों में 6322 हेक्टेयर की नष्ट हुई फसलों की क्षतिपूर्ति का आकलन कर 9,72,30,244 (नौ करोड़ बहत्तर लाख तीस हजार दो सौ चौव्वालिस) रुपए किया गया है।


राहत आयुक्त ने उपलब्ध कराई मांगी गई धनराशि

जिले की मांग पर सूबे के राहत आयुक्त की ओर से उक्त धनराशि उपलब्ध कराने पर बुधवार को क्षतिपूर्ति वितरण की शुरुआत हुई। जलशक्ति राज्यमंत्री निषाद ने पैलानी तहसील सभागार में 87 किसानों को क्षतिपूर्ति मुहैया कराई। इस दौरान निषाद ने कहा कि हर संकट में योगी सरकार किसानों के साथ खड़ी है। फसलों को हुए नुकसान की भरपाई सरकार की प्राथमिकता है। किसानों के हित में CM योगी एक के बाद एक फैसले ले रहे हैं।


बबेरू में सुनील पटेल और नरैनी में ओममणि वर्मा ने दी क्षतिपूर्ति

बबेरू तहसील में जिला पंचायत अध्यक्ष पटेल ने किसानों को क्षतिपूर्ति मुहैया कराई। जबकि नरैनी तहसील में क्षेत्रीय विधायक ओममणि वर्मा ने मुआवजा वितरित किया। अधिकारियों ने बताया, प्रभावित किसानों का डाटा राहत आयुक्त के पोर्टल पर फीड किया जा रहा है। रोजाना जिन किसानों का डाटा पोर्टल पर अपडेट होगा, क्रमशः उनके खातों में राहत धनराशि आवंटित होती रहेगी।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story