×

Banda News: बुंदेलखंड के हर गांव को स्प्रिंकलर से खींचा जाएगा, बोले रामकेश निषाद

Banda News: लोक भारती कामधेन देशी गाय प्रतियोगिता में पांच गोपालको को मंत्री ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया। जबकि बाकी 16 प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार से नवाज़ा गया।

Network
Newstrack Network
Published on: 30 Jan 2024 3:25 PM GMT
Banda News Today Program Minister Ramkesh Nishad
X

Banda News Today Program Minister Ramkesh Nishad

Banda News: प्रदेश के जल शक्ति राज्य मंत्री रामकेश निषाद ने कहा कि बुंदेलखंड के प्रत्येक गांव को नहर में पाइप डालकर स्प्रिंकलर सिंचाई से आच्छादित किया जाएगा। वह आज ग्राम लोहरा में स्व 'सुनीता देवी शर्मा एवं पूर्व सांसद स्वर्गीय रामरतन शर्मा की स्मृति में आयोजित लोक भारती की ओर से आयोजित कामधेन देशी गाय प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे । श्री निषाद ने विजय गोपालको को नगद पुरस्कार एवं गोपालक भगवान श्री कृष्ण का गमछा देकर सम्मानित कर रहे थे । इस दौरान उन्होंने प्रतियोगिता में शामिल 16 अन्य प्रतिभागियों को भी सात्वना पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

सीबीआई के झारखंड के चर्चित जज रहे शिवपाल सिंह ने कहा की गाय का दूध और घी अमृत के समान है । उनके पास कई उदाहरण हैं कि देशी गाय के गोमूत्र व घी से लोग कैंसर से भी ठीक हुए हैं । उन्होंने कहा की हर मां-बाप को अपने बच्चों को शिक्षित जरूर करना चाहिए । क्योंकि वही अपना और परिवार का भविष्य बदल सकता है । पूर्व सीबीआई जज अवधेश नारायण द्विवेदी ने कहा की माँ गाय और-बाप की जो सेवा करते हैं, वह हमेशा तरक्की करता हैं । देशी गाय अमृत की खान है।


कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पद्मश्री उमाशंकर पांडे ने कहा कि देशी गाय अधिक से अधिक पालना चाहिए। क्योंकि गाय और मां-बाप की सेवा करने वाला तरक्की करता है। भगवान कृष्ण भी गोपालक थे। गौ माता से अमृत मिलता है । इसे हमें समझना चाहिए । जैसा देशी गाय के दूध में तत्व होते हैं, वैसे तत्व जर्सी गाय के दूध में नहीं होते हैं । श्री पांडे ने कहा कि हमारी परंपरा गौ माता से जुड़ी हुई है ।वह हमारी पारिवारिक रसोई की धुरी है।

इस अवसर पर कानपुर क्षेत्र लोक भारती के संयोजक देशराज सिंह बजरंग ने कहा कि लोक भारती प्रदेश में कामधेन देशी गाय की जिलों जिलों में की जा रही प्रतियोगिता की जानकारी दी । यह बहुत आकर्षक है। लोकभारती के सदस्य अनिल शर्मा ने कहा कि बुंदेलखंड में देशी गाय कामधेन की नस्ल बदलने की जरूरत है। साहिवाल और गिरी गायों के माध्यम से बुंदेलखंड में नस्ल सुधार किया जाए तो फिर अन्ना गायों की समस्या खत्म हो जाएगी । लोगों की देसी गाय मे रुचि बढ़ेगी ।

इस अवसर पर वरिष्ठ समाजसेवी श्रीकांत शर्मा, जिला पंचायत सदस्य संतराम सिंह, प्रधान सुरेश रैकवार, दिलीप गुप्ता, संजय निषाद, कार्यक्रम संयोजक अशोक त्रिपाठी( जीतू) अंगद मिश्र, रविंद्र सिंह, रमाकांत त्रिपाठी, सचिन अग्निहोत्री, संजय मिश्रा, तीरथ तिवारी, रामेश्वर त्रिपाठी, राम प्रसाद रैकवार, सियाराम, रामबालक ने भी विचार व्यक्त किये। मंत्री निषाद ने गोपालक शिवपर्सन ग्राम इटवा की गाय को प्रथम पुरस्कार दिया। फूलचंद पाल इटवा को द्वितीय पुरस्कार। जबकि बाबूजी पाल को तृतीय पुरस्कार । कल्लू तिवारी लोहरा को चतुर्थ ।विनीत तिवारी लोहरा को पांचवा पुरस्कार दिया । इसके अलावा सभी 16 और गो गोपालक को सांत्वना पुरस्कार दिया । कार्यक्रम संयोजक अशोक कुमार जीतू ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Admin 2

Admin 2

Next Story