Banda News: किसानों को NPSS का प्रशिक्षण, खेत से ही फसल की बीमारी बता हासिल करेंगे निदान

Banda News Today: प्रशिक्षकों ने कहा, किसान एप के जरिए खेत से ही फसलों में कीड़ों और बीमारियों की सूचना भेजने और समाधान प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

Om Tiwari
Report Om Tiwari
Published on: 5 March 2024 2:06 PM GMT
Banda News Today NPSS Training to Farmers
X

Banda News Today NPSS Training to Farmers

Banda News: विकास भवन सभागार में मंगलवार (5 मार्च) को भारत सरकार की टीम ने प्रगतिशील किसानों को नेशनल पेस्ट सर्विलांस सिस्टम (NPSS) का प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण की बदौलत एप के जरिए किसान फसलों में कीड़े बीमारी का आईपीएम तकनीक से प्रबंधन कर कम लागत में दोगुनी आय अर्जित करने में सक्षम होंगे।

लखनऊ के नाशीजीव प्रबंधन केंद्र के निर्देशन में प्रशिक्षण

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के लखनऊ स्थित एकीकृत नाशीजीव प्रबंधन केंद्र प्रभारी डा. जीपी सिंह के निर्देशन एवं जिला कृषि रक्षा अधिकारी डा. प्रमोद कुमार के सहयोग से किसानों को प्रशिक्षित किया गया। रीजनल आईपीएम सेंटर लखनऊ के वनस्पति संरक्षण अधिकारी अमित कुमार सिंह ने एनपीएसएस एप की उपयोगिता एवं प्रासंगिकता बताई।


सहायक वनस्पति संरक्षण अधिकारी डा. सुधींद्र ने बताया, एप के जरिए कैसे किसान फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले कीड़ों और बीमारियों को आसानी से पहचान सकेंगे। किसान खेत से ही कीड़ों बीमारियों की फोटो आवश्यक डाटा फीडिंग के साथ कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार को भेजकर प्रबंधन एडवाइजरी प्राप्त कर सकते हैं।

मौजूद रहे विभिन्न ब्लाकों के किसान और पौध सुरक्षा पर्यवेक्षक

सहायक वनस्पति संरक्षण अधिकारी रूपेश कुमार ने एप के उपयोग की विधि तथा पेस्ट सर्विलांस की विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण में विभिन्न विकास खंडों से आए प्रगतिशील किसानों के साथ सम्बन्धित विकास खंड के पौध सुरक्षा पर्यवेक्षक भी उपस्थित रहे।

Admin 2

Admin 2

Next Story