×

पद्मश्री प्रो. BKS संजय का नाम एक बार फिर गिनीज बुक में हुआ दर्ज, चिकित्सा क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान

Guiness record by Indian doctor: देहरादून में रहने वाले और देश दुनिया के जाने-माने पद्मश्री से सम्मानित प्रो. बी. के. एस. संजय जो कि पेशे से एक ऑर्थोपीडिक सर्जन है। इन्हें 3 दिसंबर को लंदन में मेडल एवं गिनीज सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया।

Anwar Raza
Report Anwar Raza
Published on: 4 Dec 2023 1:12 PM GMT
Guiness record by Indian doctor
X

प्रो. बी.के.एस. संजय (Social  media)

Guiness record by Indian doctor: कुछ व्यक्तित्व ऐसे होते हैं जिनको किसी प्रशंसा के मोहताज नहीं होते। ऐसे व्यक्तित्व समाज में अपने ही अनमोल एवं साहसिक योगदान से दुनिया में अपना नाम स्थापित करते हैं। ऐसे ही एक व्यक्तित्व जो एक सामान्य परिवार से निकले और दुनिया में अपना नाम रोशन किया। इन्हीं में एक नाम पद्मश्री से सम्मानित प्रो. बी.के.एस. संजय भारतीय मूल के एकमात्र ऐसे ऑर्थोपीडिक सर्जन का है, जो दुनिया के 23 चेंज मेकर्स में से एक है। यह नाम गिनीज द्वारा उनकी उत्कृष्ट चिकित्सीय, सामाजिक एवं अन्य कार्यों को दृष्टिगत रखते हुए चयनित किया गया है।

दूसरी बार गिनीज बुक ऑफ़ रिकार्ड में नाम दर्ज

यह हमारे देश के लिए बड़े गर्व की बात है कि हमारे देश में ऐसे बहुमुखी प्रतिभा के धनी प्रो. बी.के.एस संजय का नाम दूसरी बार गिनीज बुक ऑफ़ रिकार्ड में दर्ज किया जा चुका है। देहरादून उत्तराखंड में रहने वाले और देश दुनिया के जाने-माने पद्म श्री से सम्मानित प्रो. बी. के. एस. संजय जो कि पेशे से एक ऑर्थोपीडिक सर्जन है। जो कि दुनिया के चेंज मेकर्स में से एक है, जिनका 3 दिसंबर 2023 को लंदन के प्रतिष्ठित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में मेडल एवं गिनीज सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया। प्रो. डॉ. बी. के. एस. संजय जिनका गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में दो बार नाम उल्लेखित किया जा चुका है।

2005 में भी गिनीज बुक में दर्ज कराया था नाम

गौरतलब है कि, प्रो. डॉ. बी.के.एस. संजय ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में पहली बार 2005 में दुनिया के सबसे बड़े जांघ के बोन का साढ़े 16 किलो ट्यूमर जिसका आकार 45 सेंटीमीटर लंबा और चौड़ाई 30 सेंटीमीटर था, का सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया और उनका नाम पहले भी गिनीज बुक ऑफ़ रिकार्ड में दर्ज किया जा चुका है।

दुनिया के श्रेष्ठ 10 ऑर्थोपीडिक सर्जनों में एक

प्रो. डॉ. बी. के. एस. संजय 45 से भी ज्यादा देशों में अपने ज्ञान का आदान-प्रदान कर चुके हैं। इनके द्वारा की गई क्लीनिकल रिसर्च से सम्बन्धित शोध पत्र दुनिया के प्रतिष्ठित कई शोध पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं। प्रो. बी. के. एस. संजय के मेन्टोर के आंकलन में इनका दुनिया के श्रेष्ठ 10 ऑर्थोपीडिक सर्जनों में से एक हैै। इसके साथ प्रो. बी. के. एस. संजय द्वारा भोजन, शिक्षा और स्वास्थ्य जो कि हर व्यक्ति की बुनियादी आवश्यकताएं है से सम्बन्धित 100 से ज्यादा अतिथि लेख लिख चुके है।

देहरादून उत्तराखंड में रहने वाले और देश दुनिया के जाने-माने पद्मश्री से सम्मानित प्रो. बी. के. एस. संजय जो कि पेशे से एक ऑर्थोपीडिक सर्जन है। इन्हें 3 दिसंबर को लंदन के प्रतिष्ठित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में मेडल एवं गिनीज सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story