×

RSS के परिचय वर्ग आयोजन में उमड़े छात्र, जिज्ञासु सवालों की लगाई झड़ी...भ्रांतियों को किया साफ

Banda News: संघ पदाधिकारियों ने बारी-बारी से छात्रों की हर जिज्ञासा शांत करने के साथ संघ को लेकर फैलाई गई भ्रांतियों को भी साफ किया। छात्रों को संघ कार्यों और भारत को विश्वगुरु बनाने के परम उद्देश्य से अवगत कराया गया।

Om Tiwari
Report Om Tiwari
Published on: 8 Feb 2024 2:16 PM GMT
Banda News
X

RSS के परिचय वर्ग आयोजन में व्याख्यान देते प्रांत प्रचारक (Social Media) 

Banda News: रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में आयोजित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के परिचय वर्ग में छात्रों ने ना केवल बढ़-चढ़कर शिरकत की, बल्कि जिज्ञासु सवालों की झड़ी भी लगाई। संघ पदाधिकारियों ने सभी सवालों के उत्तर देने के साथ ही संघ को लेकर फैलाई गई भ्रांतियों को भी साफ किया।

उच्च शिक्षा के सैकड़ों छात्रों ने किया सहभाग

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के परिचय वर्ग में B.Tech., MBA, MBBS, LL.B., B.Sc. और कृषि के लगभग 400 विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का श्रीगणेश दीप प्रज्वलन से हुआ। इस दौरान देश भक्ति के तराने माहौल को राष्ट्रवाद से ओत-प्रोत करते रहे।

प्रांत प्रचारक ने शांत की छात्रों की जिज्ञासा

कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि आरएसएस के प्रांत प्रचारक श्रीराम जी ने संबोधित किया। उन्होंने छात्रों से सवाल लिए और सभी के जवाब दिए। छात्रों की सभी जिज्ञासाओं का समाधान कर भ्रांतियों की कलई भी खोली।

डॉ. हेडगेवार के साथ संघ के परम उद्देश्य की दी जानकारी

प्रांत प्रचारक श्रीराम जी ने संघ संस्थापक डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार जी के जीवन वृत्त से भी अवगत कराया। बताया- स्कूल के समय से ही वे भारत की स्वतंत्रता लड़ाई में सक्रिय रहे। क्रांतिकारी कदम उठाने से नहीं चूके। डाक्टरी की पढ़ाई के बाद 1925 में हेडगेवार जी ने जिस संघ की स्थापना की, वह संघ आज समाज के हर वर्ग तक पहुंचकर भारत को विश्वगुरु बनाने की साधना को सफल बनाने में जुटा है।

जिला प्रचारक बोले- बखूबी परवान चढ़ा आयोजन का मकसद

जिला प्रचारक अनुराग जी ने परिचय वर्ग आयोजन का उद्देश्य बताते हुए कहा- युवाओं को संघ कार्यों से अवगत कराना और उन्हें राष्ट निर्माण की प्रक्रिया से जोड़ना मुख्य मकसद है। सवाल जवाब के जरिए मकसद बखूबी परवान चढ़ा है।

RSS पदाधिकारियों का भी रहा जमावड़ा

परिचय वर्ग में RSS के जिला संघचालक सुरेंद्र जी, नगर संघचालक रामनाथ जी, विभाग प्रचारक मनोज जी, जिला कार्यवाह श्याम सुंदर जी, सह-कार्यवाह दिलीप जी, जिला प्रचारक अनुराग जी और नगर कार्यवाह सोमेश जी आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। संचालन श्याम जी निगम ने किया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story