Banda News: महिला हिंसा और दहेज उत्पीड़न पर सख्त हुईं अनुपमा लोधी, बाल श्रम और भीख मांगने पर रोक लगाने के निर्देश

Banda News: महिला आयोग की सदस्य अनुपमा ने वन स्टॉप सेंटर और जेल का भी निरीक्षण किया। उन्होंने वन स्टॉप सेंटर में बालिकाओं के खान-पान और अभिलेखों की जांच की। उन्होंने साफ-सफाई के संबंध में भी निर्देश दिए।

Om Tiwari
Report Om Tiwari
Published on: 16 Oct 2024 4:30 PM GMT
Banda News: महिला हिंसा और दहेज उत्पीड़न पर सख्त हुईं अनुपमा लोधी, बाल श्रम और भीख मांगने पर रोक लगाने के निर्देश
X

Banda News (Pic- Newstrack)

Banda News: घरेलू हिंसा और दहेज उत्पीड़न के मामलों पर उन्होंने सख्त रुख दिखाया। अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने वन स्टॉप सेंटर और जेल का भी निरीक्षण किया। महिला कैदियों से मुलाकात की और सुविधाओं के बारे में जाना। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए।

पूजा की शिकायत पर CO को जांच के निर्देश

सर्किट हाउस में जनसुनवाई के दौरान पूजा ने दहेज के लिए ससुराल वालों द्वारा प्रताड़ित किए जाने की शिकायत की। महिला आयोग की सदस्य अनुपमा गंभीर हो गईं। उन्होंने स्थानीय सीओ को कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने रामप्यारी की बात भी ध्यान से सुनी। उन्होंने आवास और शौचालय से जुड़े आवेदनों की जांच के निर्देश दिए।

बालिकाओं की सुरक्षा पर बरतें मुस्तैदी

महिला आयोग की सदस्य अनुपमा ने निराश्रित महिलाओं को समय से पेंशन दिलाने तथा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत पात्रों को लाभ दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने महिला थाना प्रभारी से कहा कि महिलाओं की समस्याओं पर समुचित ध्यान दिया जाए। बालिकाओं की सुरक्षा को लेकर पूरी सतर्कता बरती जाए। महिला आयोग के टोल फ्री नंबरों का प्रचार-प्रसार किया जाए। मिशन शक्ति के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों की कार्यशैली पर अंकुश लगाया जाए। बाल श्रम व बाल भिक्षावृत्ति पर अंकुश लगाया जाए। निराश्रित व गरीब महिलाओं के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएं। गरीब बेटियों को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का लाभ दिलाया जाए। दिव्यांग महिलाओं को उपकरण व पेंशन दिलाई जाए।

सिलाई आदि का प्रशिक्षण सुनिश्चित करने पर दिया जोर

महिला आयोग सदस्य अनुपमा ने वन स्टॉप सेंटर व जेल का भी निरीक्षण किया। वन स्टॉप सेंटर में बालिकाओं के खान-पान व अभिलेखों को चेक किया। साफ-सफाई के संबंध में निर्देश दिए। सेंटर प्रभारी को बालिकाओं को सिलाई आदि का प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश दिए। जेल में महिला बंदियों से खान-पान आदि के बारे में जानकारी ली। जेल में बंद रहने का कारण पूछा। बताया गया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण महिला बंदियों को सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण दे रहा है। इस दौरान एडीएम राजेश कुमार, अंबुजा त्रिवेदी, महिला थाना एसओ अनुपमा तिवारी, एसडीएम सदर अमित शुक्ला, सीएमओ अनिल श्रीवास्तव समेत जिला प्रोबेशन व समाज कल्याण आदि अधिकारी मौजूद रहे।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story