Banda News: पानी को नहीं तरसेगा बुंदेलखंड का बांदा जिला, डीएम ने बनाया ये प्लान

Banda News: डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने चलाया अविरल जल अभियान, पानी की हर बूंद बचाने की कवायद शुरू।

Anwar Raza
Published on: 4 Jun 2023 12:33 PM GMT

Banda News: बुंदेलखंड लंबे समय से पानी की कमी से जूझ रहा है और गर्मी आते ही पानी की कमी ज्यादा बढ़ जाती है। बांदा में भी पानी के बेहद कमी हो जाती है। यहां का भूगर्भ जलस्तर भी चिंताजनक स्थिति तक नीचे जा चुका है। पानी की आखिरी बूंद को बचाने के लिए जनपद बांदा में अविरल जल योजना संचालित की जा रही है, ताकि पानी की आखिरी बूंद बचाई जा सके।

मास्टर प्लान के तहत बचाया जाएगा जीवनरूपी जल

जिलाधिकारी बांदा दुर्गा शक्ति नागपाल पानी की बर्बादी को रोकने और बारिश के पानी को बचाने का मास्टर प्लान बनाया है। बांदा को पानी संकट से निकलने के लिए पूरे जिले में अविरल जल अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें ग्रामीण क्षेत्र में सभी तालाबों का जीर्णोद्धार, किसान के खेत मे मेड़बन्दी व तालाब, और वृक्षारोपण आदि कार्य किए जा रहे हैं।

शहरी क्षेत्रों में चल रही ये कवायद

डीएम द्वारा अधिकारियों को निर्देशित कर शहरी क्षेत्रों में कमर्शियल और निजी संस्थानों से संवाद बनाकर जल की आखिरी बूंद तक बचाने का मंत्र दिया जा रहा है। इसी क्रम में डीएम बांदा दुर्गा शक्ति नागपाल ने कलेक्ट्रेट कार्यालय में एक मीटिंग की। जिसमें सभी मैरिज हॉल, पार्टी लॉन, रेस्तरां, प्राइवेट स्कूल, वाहन धुलाई सेंटर, प्राइवेट नर्सिंग होम, आदि के संचालक को बुलाया गया। बैठक में आए सभी लोगो से रूफ़ टॉप वॉटर हार्वेस्टिंग, वेट वॉटर मैनेजमेंट के विषय में चर्चा हुई। डीएम ने बताया कि इन सभी कॉमर्शियल स्थानों पर पानी का इस्तेमाल ज्यादा होता है।

वेस्ट वॉटर को सोक पिट बनवाकर बहने से बचाया जाए और ग्राउंड वॉटर रिचार्ज किया जाए। साथ ही बारिश के पानी को बचाने के लिए रूफ टॉप वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जाए। इस दौरान यह सिस्टम कैसे बनाते हैं, कितना खर्च आता है, कितने समय में बनता है, इसके बारे में भी बताया गया। सभी को प्रेरित किया गया कि बारिश से पहले इसको बना लें और सभी अपने-अपने स्तर पर पानी को बचाने का प्रयास करें। बांदा को पानीदार बनाने के लिए डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने आम लोगों को भी जागरूक बनाने का अभियान चलाने की बात कही है।

Anwar Raza

Anwar Raza

Next Story