×

Lucknow News: सहकारिता बैंक कर्मचारियों और जालसाजों ने मिलीभगत कर 150 करोड़ उड़ाए, चार अधिकारी निलंबित

Lucknow News: रविवार को बैंक के अधिकारियों ने खातों की जांच की तो पता चला 150 करोड़ रूपया बैंक का साफ हो चुका है। तब अफसरों ने पुलिस को सूचना दी।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 18 Oct 2022 9:22 AM GMT (Updated on: 18 Oct 2022 9:22 AM GMT)
Lucknow cooperative bank
X

बैंक कर्मचारियों और जालसाजों ने उड़ाए 150 करोड़ रुपए (फोटो: सोशल मीडिया ) 

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राजधानी में बैंक कर्मचारियों और जालसाजों ने मिलीभगत कर सहकारी बैंक के खाते से 150 करोड़ रुपए उड़ा दिए. इसकी जानकारी हुई तो बैंक अफसरों में खलबली मच गई. लखनऊ डीएम आवास के बगल में स्थित सहकारी बैंक का मुख्यालय है. शनिवार को छुट्टी होने के चलते बैंक बंद था लेकिन कुछ कर्मचारी और दो अज्ञात लोग बैंक आए थे. बैंक की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें देखा और इस बाबत उनसे पूछताछ की तो उसे धमकाने लगे. इसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने इसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को दी तो सभी फरार हो गए. लेकिन उस वक्त तक बैंक के खाते से 150 करोड़ रूपया पार हो चुका था. सहकारिता बैंक फ्रॉड में चार 4 अधिकारी निलंबित किये गए हैं। निलंबित अधिकारियों कर्मचारियों में मैनेजर मेवा लाल, प्रबंधक विकास कुमार, गार्ड विजय बहादुर मौर्य और असिस्टेंट मैनेजर अजय कुमार शामिल हैं।

रविवार को बैंक के अधिकारियों ने खातों की जांच की तो पता चला 150 करोड़ रूपया बैंक का साफ हो चुका है. तब अफसरों ने पुलिस को सूचना दी. मौके पर पहुंची पुलिस बैंक और उसके आसपास लगे सीसीटीवी को खंगाल कर जांच करने में जुटी है. बैंक के अधिकारी हजरतगंज थाना स्थित साइबर सेल पहुंचे तो उन्हें साइबर क्राइम जाने की सलाह दी गई. सोमवार को अधिकारियों ने एसटीएफ भवन स्थित साइबर क्राइम थाने में केस दर्ज कराया है. फिलहाल खाते से निकाली गई रकम को फ्रीज करा दिया गया है इतनी बड़ी जालसाजी करने वाले आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए टीमें गठित कर दी गई है. बैंक के अफसर भी कौन से कर्मचारी इसमें शामिल हैं उनकी शिनाख्त में लगे हैं.

सीसी फुटेज कब्जे में लिया गया

वहीं शिकायत मिलने के बाद साइबर थाने की टीम ने बैंक की बीते कई दिनों की सीसी फुटेज भी कब्जे में ले ली है। फुटेज के आधार पर भी संदिग्धों की एक टीम पड़ताल कर रही है। इसके अलावा भी साइबर टीम कई अन्य पहलुओं पर बारीकी से जांच कर रही है। सीसी फुटेज में पुलिस को कुछ अहम जानकारी मिली है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story