×

Bank Holidays in January 2023: यूपी में बैंक इतने दिन बंद, फटाफट निपटा लें जरूरी काम

Bank Holidays in UP: देश की सुप्रीम बैंक यानी रिजर्व बैंक इंडिया ने साल 2023 के लिए बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 Jan 2023 2:02 AM GMT (Updated on: 6 Jan 2023 2:05 AM GMT)
Bank Holidays in UP
X

Bank Holidays in UP (photo: social media )

UP Bank Holidays in January 2023: नया साल यानी 2023 चल रहा है ऐसे में हर ओर छुट्टियों का माहौल है। कुछ लोग साल के पहले महीने में कितनी छुट्टियां पड़ेंगी, इसे जानने के लिए काफी उत्सुक रहते हैं। लोग बैंकों में होने वाले छुट्टियों के बारे में खास तौर पर जानना चाहते हैं ताकि उनका समय खराब न हो। देश की सुप्रीम बैंक यानी रिजर्व बैंक इंडिया ने साल 2023 जनवरी महीने के लिए बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है।

सूची के अनुसार, पूरे देश के बैंक जनवरी 2023 में 14 दिन बंद रहेंगे। छुट्टियों की जो लिस्ट आरबीआई ने जारी की है, इसमें से कई राष्ट्रीय अवकाश हैं, तो कुछ स्थानीय अवकाश हैं, जैसे हिमाचल दिवस और मिशनरी दिवस। स्थानीय अवकाश वाले दिन संबंधित राज्यों में ही बैंक की शाखाएं बंद रहती हैं। ये जरूरी नहीं कि जिस दिन हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद हो, उस दिन उत्तर प्रदेश में भी कामकाज ना हो। ऐसे में आइये जानते हैं कि अगले साल जनवरी में यूपी में कितने दिनों के लिए बैंकों में छुट्टियां रहेंगी।

जनवरी 2023 में कब-कब यूपी में बंद रहेंगे बैंक

1 जनवरी – रविवार के कारण यूपी समेत पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।

14 जनवरी – महीने के दूसरे शनिवार के चलते बैंक बंद रहेंगे।

15 जनवरी – रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे।

22 जनवरी – रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे।

26 जनवरी – गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय छुट्टी के कारण बैंक बंद रहेंगे।

28 जनवरी – महीने के चौथे शनिवार के मौके पर बैंक की शाखाएं बंद रहेंगी।

29 जवरी – रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे।

बता दें कि बैंकों में अवकाश रहने के दौरान भी ऑनलाइन सेवाएं जारी रहेंगी। आप आसानी से ऑनलाइन लेनदेन कर पाएंगे। एटीएम से मिलने वाली सेवाएं भी सामान्य रूप से उपलब्ध रहेंगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story