×

Mathura Guidelines:अगर जा रहे मथुरा के बांके बिहारी मंदिर, जूते–चप्पल गाड़ियों में ही उतार लें...एडवाइजरी जारी

Mathura Guidelines: नए साल पर आप भी मथुरा जाने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। बांके बिहारी मंदिर वृंदावन ने आगामी दिनों के लिए एडवाइजरी जारी की है।

aman
Written By aman
Published on: 19 Dec 2022 11:26 AM GMT (Updated on: 19 Dec 2022 11:30 AM GMT)
Mathura News:
X

मथुरा के वृंदावन स्थित बांके बिहारी मंदिर (Social Media)

Mathura Guidelines: कृष्ण नगरी मथुरा के वृंदावन स्थित बांके बिहारी मंदिर (Thakur Shri Banke Bihari Ji Temple, Vrindavan) में भक्तों का तांता सालों भर लगा रहता है। यहां श्रद्धालुओं की भीड़ हमेशा ही रहती है। मगर, किसी विशेष उत्सव पर यहां अच्छी-खासी भीड़ रहती है। New Year 2023 सामने है। हर वर्ष ये ऐसा मौका होता है जब यहां पैर रखने तक की जगह नहीं होती। अब जबकि, नए साल के आगमन में महज चंद दिन बचे हैं, बांके बिहारी मंदिर प्रशासन ने भीड़ के मद्देनजर एडवाइजरी जारी की है।

मथुरा के बांके बिहारी मंदिर प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि बच्चे, बुजुर्ग और बीमार व्यक्तियों को 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक मंदिर न लाएं। साथ ही, मंदिर आने वाले जूते-चप्पल अपनी गाड़ियों में ही उतारकर आएं। इस एडवाइजरी में जेबकतरों से सावधान रहने के भी निर्देश दिए गए हैं।

बच्चे, बुजुर्ग और बीमार को न लाएं साथ

मथुरा के वृंदावन स्थित बांके बिहारी मंदिर में हर हफ्ते शनिवार-रविवार को भी लोगों की लंबी कतारें देखने को मिलती है। वीकएंड पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां आते हैं। गाड़ियों की लंबी कतारें भी मंदिर के आसपास लगी रहती हैं। अब, जबकि नए साल आने में महज चंद दिन बचे हैं, बांके बिहारी मंदिर प्रशासन ने अनुमानित भीड़ को देखते हुए भक्तों के लिए एडवाइजरी जारी की है। मंदिर प्रशासन ने आने वालों से अपील की है कि अपने साथ बच्चे, बुजुर्गों और बीमार लोगों को 25 दिसंबर से 5 जनवरी के बीच मंदिर न लाएं। साथ ही, जूते-चप्पल गाड़ियों में ही उतारकर आएं।

...तो तुरंत दें पुलिस को सूचना

मंदिर प्रशासन की तरफ से जारी एडवाइजरी में जेबकतरों से सावधान रहने के भी निर्देश हैं। जारी पत्र में कहा गया है कि किसी शख्स को अगर कोई संदिग्ध नजर आए या लावारिस सामान मिले तो इसकी तुरंत जानकारी यूपी पुलिस को दें। लोगों की सुविधा के लिए बांके बिहारी पुलिस चौकी पर मंदिर प्रशासन की तरफ से 'खोया-पाया केंद्र' भी बनाया गया है।

आपको बता दें, कि इससे पहले अगस्त महीने में ही जन्माष्टमी के अवसर पर बांके बिहारी मंदिर में दर्शन के लिए भारी भीड़ उमड़ी थी। तब भीड़ में दबकर दो लोगों की मौत हो गई थी। भारी भीड़ के कारण लोगों को सांस लेने दिक्कतें आई थी। 50 से ज्यादा लोग बेहोश हो गए थे। संभव है कि पिछले हालात से सीख लेते हुए मंदिर प्रशासन ने एहतियातन नए साल के लिए एडवाइजरी जारी की है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story