×

Don't Worry : शनिवार-रविवार की छुुट्टी पर भी आपकेे लिए खुलेंंगे बैंक

By
Published on: 11 Nov 2016 4:16 AM GMT
Dont Worry : शनिवार-रविवार की छुुट्टी पर भी आपकेे लिए खुलेंंगे बैंक
X

लखनऊ: मोदी सरकार के 500 और 1000 के नोटों पर प्रतिबंध के फैसले के बाद हायतौबा मचा हुआ है। शुक्रवार को भी बैंक खुलने से पहले लाइने लग गई हैं। हर कोई पैसे जमा करने और बदलने के लिए बेचैन है। लेकिन पेरशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगले दो दिन शनिवार और रविवार को भी बैंक खुले रहेंगे। आरबीआई ने लोगों को परेशानी न हो इसके लिए विशेष व्यवस्था की है।

आरबीआई ने बुधवार को बयान जारी कर कहा था कि जनता के लिए सभी बैंक शनिवार, 12 नवंबर और रविवार, 13 नवंबर को भी खुले रहेंगे। ध्यान रहे कि आरबीआई की ओर से यह व्यवस्था सिर्फ इसी शनिवार और रविवार के लिए है। इस दौरान आप अपने करेंसी बदल सकते हैं या फिर जमा और निकाल भी कर सकते हैं।

केंद्रीय बैंक के चीफ जनरल मैनेजर राजिंदर कुमार के मुताबिक अन्य कार्य दिवसों की तरह ही शनिवार और रविवार को भी पूरे ड्यूटी आवर्स में बैंक कर्मचारी काम करेंगे ताकि जनता को परेशानी न हो। इसके अलावा उन्हें सभी तरह के ट्रांजैक्शंस को चालू रखने के लिए कहा गया है।

देर रात तक खुलेंगी ICICI बैंक

आईसीआईसीआई बैंक ने 500 और 1000 रुपये के मौजूदा नोटों को बदलने की सुविधा के लिए 11 नवंबर को सभी शाखाओं को दो घंटे अधिक तक खोलने का आदेश दिया है। यही नहीं बड़े शहरों में बैंक की शाखाएं सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक खुली रहेंगी।

आगे की स्लाइड में पढ़ें कब तक बदले जाएंगे नोट...

31 तक बदले जाएंगे नोट

अब 31 मार्च तक पुराने नोट बदले जा सकेंगे। जो लोग किसी कारणवश अपने 500 और 1000 रुपए के नोट 30 दिसंबर तक संबंधित बैंकों में जमा नहीं कर पाएंगे, वह आरबीआई में घोषणा पत्र के साथ अपने पहचान पत्र (आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड) दिखाकर 31 मार्च तक अपने पुराने नोट बदल सकता है। साथ ही यह भी कहा गया है कि भीड़ से बचाव के लिए नागरिकों को आवश्यकतानुसार पुराने नोटों का एक्सचेंज कराया जाए।

चीफ सेक्रेटरी मिले आरबीआई के क्षेत्रीय निदेशक से

देश भर में 500 और 1000 रुपए के नोटों पर पाबंदी के बाद अब बैंकों में कामकाज संभालने की व्यवस्था की जा रही है ताकि लोगों को सहूलियत मिल सके। चीफ सेक्रेटरी राहुल भटनागर ने इस सिलसिले में बुधवार को आरबीआई के क्षेत्रीय निदेशक अजय कुमार के साथ बैठक की और सभी कमिश्नर, डीएम और एसपी को यह निर्देश जारी किए।

आगे की स्‍लाइड में पढ़ें आपकी सहूलियत के लिए क्‍या क्‍या लिए गए निर्णय...

जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों को दिए ये निर्देश:

-राज्य स्तर पर एक कंट्रोल रूम खोलने को कहा गया है।

-बैंकों में अतिरिक्त काउंटर खोलने को भी कहा गया है।

-जिसमें सभी बैंकों के वरिष्ठ प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।

-जिलों के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के जरिए समस्याओं के समाधान की जानकारी देंगे।

-शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जनता के लेन-देन के लिए जरूरी धनराशि समय से उपलब्ध हो।

-बैंकों में जनता को आवश्यक जानकारी के लिए डिस्पले कराने की व्यवस्था।

-एटीएम मशीनों में पर्याप्त धनराशि उपलब्ध रहे, खराब होने पर तुरंत ठीक कराएं।

Next Story