×

Barabanki Mein Tendua: यूपी के बारांबकी में तेंदुआ घुसा गांव में, लोगों में दहशत

Leopard in Barabanki: उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में तेंदुआ भागने में सफल रहा और जंगल से गांव में घुस गया।

Sarfaraz Warsi
Report Sarfaraz WarsiPublished By Vidushi Mishra
Published on: 10 May 2022 3:40 AM GMT (Updated on: 10 May 2022 4:28 AM GMT)
Barabanki Mein Tendua
X

बाराबंकी में तेंदुआ (फोटो-सोशल मीडिया)

Barabanki Mein Tendua: तेंदुए को लेकर एक बार फिर से बड़ी खबर आ रही है। उत्तर प्रदेश के बाराबंकी (Leopard in Barabanki) जिले के मोहम्मदपुर खाला थाना क्षेत्र के अकंबा मजरे बसारी गांव में पेड़ पर तेंदुआ चढ़ा था। तेंदुआ कल दिनभर वन विभाग की टीम को छकाते हुए एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर छलांग लगाता रहा। वन विभाग की टीम ने दिनभर तेंदुए के पेड़ से उतरने का इंतजार किया, लेकिन तेंदुए को रेस्क्यू करने का कोई प्रयास नहीं किया। जिसके चलते तेंदुआ भागने में सफल रहा और जंगल से गांव में घुस गया।

ऐसे में गांव वालों का कहना है कि तेंदुए को लेकर वन विभाग की मंशा पूरी हुई है। जिसके चलते खूंखार तेंदुआ(Leopard in Barabanki) पेड़ से उतरकर गांव की तरफ भाग गया। अब पूरे गांव में दहशत का माहौल बना हुआ है। लोग घरों के बाहर, खेतों में, और अपने आंगन में तक जाने से खौफ खा रहे हैं।

नहीं हो सका तेंदुए का रेस्क्यू

पूरा मामला मोहम्मदपुर खाला थाना क्षेत्र के गांव अकंबा मजरे बसारी का है। जहां रामविलास नाम के शख्स के मिर्ची के खेत में सोमवार को सुबह करीब छह बजे ग्रामीणों ने देखा कि एक तेंदुआ लेटा हुआ है जिसे भगाने के लिए ग्रामीणों ने शोर मचाना शुरू कर दिया तो तेंदुआ भागकर सोनू के खेत में लगे यूकेलिप्टस के पेड़ पर चढ़ गया। कल दिनभर तेंदुए के पेड़ से उतरने का टीम इंतजार करती रही, लेकिन उसके रेस्क्यू का कोई प्रयास नहीं किया गया।

तेंदुआ कल दिनभर वन विभाग की टीम को छकाते हुए एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर छलांग लगाता रहा। फिर रात में पिंजरा रखकर मौके से फर्ज अदायगी कर वन विभाग के सभी अधिकारी और कर्मचारी भाग निकले। इसी बीच रात होते ही वन विभाग की नाकामी सामने आ गयी। जब तेंदुआ मौका पाते ही पेड़ से उतरकर भाग निकला। वहीं पेड़ से उतर कर गांव की तरफ तेंदुए के भागने से ग्रामीणों में काफी दहशत है। तेंदुए की दहशत से ग्रामीण घरों से बाहर निकलने और खेतों में काम करने से डर रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक सोमवार को सूचना के काफी देर बाद पहुंची वन विभाग की टीम वहां मूक दर्शक बनी दिनभर बैठी रही। मौके पर मौजूद एसडीओ डा. एनके सिंह की टीम दिनभर वहां केवल खानापूरी करती रही। जाल को उस पेड़ के आसपास बिछाया गया, जहां तेंदुआ चढ़ा हुआ था। मौके पर पिंजरा भी रखवाया गया।

घंटों से पेड़ पर चढ़े तेंदुए को देखने के लिए वहां सैकड़ों ग्रामीण एकत्र हो गए। पेड़ के सबसे ऊपर बैठा तेंदुआ एक डाल टूटने से दूसरी डाल पर आकर रुका। इसके बाद वह कूदकर एक अन्य डाल पर चला गया। लेकिन वन विभाग की पूरी टीम तेंदुए के सामने बेबस नजर आज। आलम यह था कि वन विभाग ने जो ड्रोन कैमरा भी उड़ाकर तेंदुए के पास पहुंचाया, उसे भी उसने पंजे से झटका मारकर नीचे गिरा दिया।

वहीं मौके पर मौजूद वन विभाग के एसडीओ डा. एनके सिंह ने काफी ना नुकुर के बाद मीडिया से बात की और अपना असफलता यानी रेस्क्यू न कर पाने का सारा ठीकरा ग्रामीणों के ऊपर फोड़ दिया। उनका कहना था कि ग्रामीणों की भीड़ की वजह से वह तेंदुए का रेस्क्यू नहीं कर सके।

उन्होंने बताया कि अंधेरा होने की वजह से अब पिंजरा रखवाकर हम लोग जा रहे हैं, शायद तेंदुआ उतरकर जाल में फंस जाये। यानी कुल मिलाकर आसपास के ग्रामीणों की मुसीबत बढ़ गई है, क्योंकि तेंदुआ न पकड़े जाने से और पेड़ से उतरकर भाग निकलने से उन्हें अपनी जान का खतरा सता रहा है। इसको लेकर ग्रामीणों में काफी गुस्सा भी है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story