×

अग्निवीर पर बोले अभ्यर्थी: चार साल क्या चार दिन के लिए भी देश की सेवा को तैयार

Barabanki News: अग्निपथ योजना के बारे में इन युवाओं का कहना है कि वह देश की सेवा के लिए हर कीमत पर तैयार हैं। अग्निवीर योजना के तहत 4 साल देश की सेवा करने के बाद वह क्या करेंगे।

Sarfaraz Warsi
Published on: 24 Jun 2022 4:04 AM GMT
Candidate said on Agneepath scheme
X

अग्निपथ योजना पर बोले अभ्यर्थी 

Barabanki News: देश भर में इन दिनों अग्निवीर योजना (Agneepath scheme) के लॉन्च होने की चर्चा है। इसी बीच सेना में अग्निवीरों की भर्ती की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो रही है। 24 जून 2022 से भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। लेकिन इस बीच सेना भर्ती की तैयारी वाले युवाओं के मन में नई प्रक्रिया को लेकर तमाम सवाल खड़े हो रहे हैं।

इन युवाओं का कहना है देश की सेवा के लिए चार साल क्या वह चार दिन के लिए भी जाने को तैयार हैं और 25 फीसदी लोगों में अपनी जगह भी पक्की करने की कोशिश करेंगे, लेकिन अगर वह उसमें सफल नहीं हुए तो उनके और उनके परिवार के भविष्य को लेकर सरकार तय करे कि आगे वह क्या करेंगे? यह युवा अग्निवीर योजना के साथ-साथ नौकरी में भी आरक्षण की मांग कर रहे हैं।


इनका कहना है कि उन्हें आरक्षण के तहत नौकरी में प्राथमिकता मिले, जिससे 4 साल बाद वह दूसरी जगह नौकरी कर सकें। वहीं कई युवा सेना भर्ती के लिए काफी दिनों से लटकी लिखित परीक्षा की भी मांग कर रहे हैं। इनका कहना है कि उनके घरों में बहनों की शादी रुकी हुई है। क्योंकि जब तक वह अपने पैर पर खड़े नहीं होंगे, तब तक उनके घरों में खुशियां नहीं आएंगी।

दरअसल, बाराबंकी में भी बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं सेना भर्ती की तैयारी कर रहे हैं। इस बीच सरकार द्वारा अग्निवीर योजना लाने को लेकर उनके मन में तमाम सवाल खड़े हो रहे हैं। यह युवा अग्निवीर योजना आने से हताश तो नहीं है लेकिन अपने भविष्य को लेकर जरूर चिंतित है। इन युवाओं का कहना है की सरकार जिस तरह चार साल के लिए उन्हें देश सेवा का मौका दे रही है वह बहुत है। क्योंकि चार साल तो क्या वह चार दिन के लिए भी देश की सेवा करने को तैयार हैं। लेकिन इन युवाओं के मन में सरकार की अग्निवीर योजना के तहत चार साल के लिए सेना में जाने के बाद आगे की भविष्य को लेकर तमाम सवाल खड़े हो रहे हैं।


इन युवाओं का कहना है कि वह देश की सेवा के लिए हर कीमत पर हर समय तैयार हैं। लेकिन उनके ऊपर देश सेवा के साथ-साथ परिवार की भी बड़ी जिम्मेदारी है। अग्निवीर योजना के तहत 4 साल देश की सेवा करने के बाद वह क्या करेंगे और अपना परिवार कैसे चलाएंगे इसको लेकर वह चिंतित हैं। उनका कहना है कि सरकार को इस तरफ भी ध्यान देना चाहिए। सेना भर्ती की तैयारी कर रहे इन युवाओं का कहना है जब हम 4 साल देश की सेवा कर ले उसके बाद हमें हर नौकरी में आरक्षण के तहत प्राथमिकता मिलनी चाहिए। जिससे चार साल बाद उन्हें दोबारा नौकरी मिल सके।


कई युवा सेना भर्ती के लिए काफी दिनों से लटकी लिखित परीक्षा की भी मांग कर रहे हैं। इनका कहना है कि वह लोग सुप्रीम कोर्ट तक लिखित परीक्षा कराने के लिए याचिका दायर कर चुके हैं। लेकिन अब तक लिखित परीक्षा को लेकर सरकार कोई भी निर्णय नहीं ले सकी है। इन युवाओं का कहना है कि उनके घरों में बहनों की शादी रुकी हुई है कि उनके भाई की लिखित परीक्षा हो और वह अपने पैर पर खड़े हो सकें और उसके बाद उनके घर में बहन की शादी हो। ऐसे में सरकार को उन युवाओं के बारे में भी सोचना चाहिए, जिससे सालों से रुकी लिखित परीक्षा हो, और उनका सेना में जाने का सपना सच हो सके।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story