×

Barabanki News: मदरसों में पढ़ाई शुरू होने से पहले गाया गया राष्ट्रगान, छात्रों ने लगाए भारत माता के जयकारे

Barabanki News: योगी सरकार के द्वारा प्रदेश के सभी में मदरसों में राष्ट्रगान को गाए जाने को लेकर आदेश किया गया था।

Sarfaraz Warsi
Published on: 23 May 2022 8:18 AM GMT
Barabanki News
X

मदरसों में गाया लगा राष्ट्रगान (फोटो: सोशल मीडिया )

Barabanki News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (yogi government) के द्वारा मदरसों में राष्ट्रगान गाए जाने के आदेश के बाद बाराबंकी के मदरसे (national anthem in madrasas) में सुबह नन्हे-मुन्ने बच्चे राष्ट्र गान गाकर पढ़ाई की शुरुआत कर रहे हैं। इस मौके पर मदरसा के प्रिंसिपल, स्टाफ और बच्चों ने सरकार के इस आदेश का स्वागत करते हुए कहा कि हमें राष्ट्रगान गाकर फख्र महसूस होता है। साथ ही एक नई ऊर्जा मिलती है। मदरसे के प्रिंसिपल में कहा कि हालांकि यह आदेश आना सरकार के लिए नई बात हो सकती है, लेकिन हमारे लिए कोई नई बात नही है। हमारे मदरसे में पहले से ही राष्ट्र-गान होता आ रहा है और भारत माता के जयकारे गूंजते हैं।

दरअसल योगी सरकार के द्वारा प्रदेश के सभी में मदरसों में राष्ट्रगान को गाए जाने को लेकर आदेश किया गया था। इसी क्रम में बाराबंकी के देवा शरीफ में स्थित मदरसा मिस्बाहुल उलूम में बच्चों और स्टाफ ने राष्ट्रगान गाकर दिन की शुरुआत की। मदरसे में राष्ट्रगान के बाद बच्चों ने भारत माता के जयकारे लगाए। मदरसे की सभी कक्षाओं में अरबी, उर्दू, दीनी इस्लामी तालीम के साथ ही हिंदी, अंग्रेज़ी, मैथ, साइंस समेत अन्य विषयों की शिक्षा दी जाती है। इस मदरसे में इस समय 350 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे है।

इस मौके पर मदरसा के प्रिंसिपल मोहम्मद वाजिद सिद्दीकी ने कहा कि राष्ट्रगान का यह आदेश सरकार के लिए नया हो सकता है लेकिन यह कोई मुद्दा नहीं है। हमारे इस मदरसे में पहले से ही राष्ट्रगान पढ़ाया जाता रहा है। अब क्योंकि यह आदेश आ गया है, तो सरकार के इस आदेश का हम स्वागत करते हैं। मदरसा के प्रिंसिपल ने यह भी कहा कि जिसको अपने वतन से मोहब्बत होगी उसे आखिर क्यों राष्ट्रगान पढ़ने से दिक्कत होगी हमें राष्ट्रगान पढ़ने से फक्र महसूस होता है।

स्टाफ और बच्चों में एक नई ऊर्जा का संचालन

मदरसे के प्रिंसिपल ने कहा कि राष्ट्रगान से हमारे स्टाफ और बच्चों में एक नई ऊर्जा का संचालन होता है। हमारे यहां मदरसों में राष्ट्रगान पहले से गाया जाता रहा है और आगे भी गाया जाता रहेगा। वहीं भारत माता के जयकारे लगाकर मदरसे के बच्चों ने राष्ट्रगान गाने को लेकर कहा कि वह इससे काफी अच्छा महसूस करते हैं। बच्चों ने कहा कि वह अपने वतन से मोहब्बत करते हैं, इसलिए राष्ट्रगान गाकर उनमें राष्ट्रभक्ति का जज्बा आता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story