×

Barabanki News: स्कूल में आचनक संदिग्ध गैस के फैलने से बेहोश हुए कई बच्चे, मचा हड़कंप

Barabanki News: आचनक संदिग्ध गैस के फैलने से कई बच्चे स्कूल में हुए बेहोश तो वही कई बच्चों को उल्टी के साथ सांस लेने में दिक्कत आई।

Sarfaraz Warsi
Published on: 1 Feb 2023 7:50 AM GMT (Updated on: 1 Feb 2023 8:17 AM GMT)
Barabanki school student fainted
X

Barabanki school student fainted (photo: social media )

Barabanki News: यूपी के बाराबंकी जिले से एक बड़ी खबर सामने आई है। जहाँ एक स्कूल में आचनक संदिग्ध गैस के फैलने से कई बच्चे बेहोश हो गए हैं। जिसकी संख्या एक दर्जन से ज्यादा बताई जा रही है। बच्चों की बिगड़ी तबीयत तो देखते हुए उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया। आधा दर्जन बच्चों की हालत गंभीर, जिला अस्पताल में चल रहा इलाज। मिली जानकारी के अनुसार स्कूल के पीछे किसी संदिग्ध वस्तु के जलाए जाने से स्कूल परिसर और आस-पास फैली गैस। नगर कोतवाली क्षेत्र में स्थित किंग जार्ज इंटर कॉलेज का पूरा मामला।

बाराबंकी जनपद के किंग जॉर्ज इंटर कॉलेज में कबाड़ की दुकान से निकले धुएं की चपेट में स्कूली छात्र-छात्राएं और टीचर आ गए। स्कूल में फैले धुएं से कई बच्चे स्कूल में बेहोश हो गए। कई बच्चों को खांसी के साथ सांस लेने में दिक्कत होने लगी। जिसके चलते पूरे स्कूल परिसर में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में बीमार बच्चों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। जिला अस्पताल में 7 बच्चों और कुछ टीचरों का इलाज चल रहा है। जानकारी मिलते ही मौके पर पुलिस पहुंची। पुलिस ने कबाड़ की दुकान चला रहे 3 व्यक्तियों को हिरासत में लिया है और पूरे मामले की जांच पड़ताल कर रही है।

पूरा मामला बाराबंकी नगर कोतवाली क्षेत्र में स्थित किंग जॉर्ज इंटर कॉलेज का है। यहां बुधवार सुबह 11 बजे बच्चों की क्लास चल रही थी। इसी दौरान अचानक कुछ बच्चों को खांसी और सांस लेने में तकलीफ होने लगी। बच्चे और टीचर कुछ समझ पाते उससे पहले ही कुछ बच्चे बेहोश होने लगे। इस बात की जानकारी होते ही पूरे स्कूल परिसर में हड़कंप मच गया। स्कूल प्रबंधन ने आनन-फानन में स्कूल में छुट्टी कर दी और बीमार बच्चों को तत्काल इलाज के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया।

स्कूल में बच्चों के बेहोश होने की सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन में भी हड़कंप मच गया। सूचना से तत्काल मौके पर पुलिस पहुंची। पुलिस ने टीचर और बीमार हुए बच्चों से पूछताछ की। पूछताछ में जानकारी सामने आई कि स्कूल के पीछे कबाड़ की दुकान है और वहीं से धुआं निकल कर स्कूल परिसर में फैला था। जिसके चलते बच्चों को सांस लेने में दिक्कत, खांसी और बच्चे बेहोश हुए है। जानकारी लेने के बाद पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम स्कूल के पीछे खुली कबाड़ की दुकान पर पहुंची।

पुलिस ने जल रही दवाइयों को बुझाया

पुलिस को कबाड़ की दुकान पर जल रही दवाइयां और उस से निकलता हुआ धुआं देखा। पुलिस ने जल रही दवाइयों को पानी से बुझाया और कबाड़ की दुकान चला रहे दुकान मालिक शमशेर अली सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। स्कूल के शिक्षक और शिक्षकों ने बताया कि स्कूल के पीछे कबाड़ की दुकान और केमिकल फैक्ट्री हैं आए दिन यहां से धुंआ आता रहता है। आज भी स्कूल परिसर में धुआं फैला था जिसके चलते बच्चों को खांसी उसके बाद सांस लेने में दिक्कत हुई जिससे बच्चे बेहोश होने लगे। सभी बच्चों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है और इसकी सूचना पुलिस को दी गई है। पुलिस पूरे मामले की जांच पड़ताल कर रही है।

क्या बोले अधिकारी

वहीं इस पूरे मामले में सीओ सिटी नवीन सिंह ने बताया है कि इसमें जो प्रथम दृष्टया मामला निकल कर सामने आया है उसमें यहीं कमरिया बाग में जो कबाड़ी है शेखू हैं में शेर अली हैं बबलू हैं इन लोगों की कबाड़ की दुकान है। इन लोगों ने कुछ जलाया था जिसमें हम लोगों ने देखा कि कुछ पॉलिथीन हैं कुछ दवाइयां हैं कुछ दवाइयों की शीशी और रैपर हैं। जिससे लगता है की कुछ जहरीली गैस निकली जिससे स्कूल के बच्चों में शिकायत आई कि उन्हें बेचैनी और उल्टी की शिकायत है। जिस पर हम लोगों ने और स्कूल के स्टाफ ने उन्हें तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया। अब कोई चिंताजनक स्थिति नहीं है अभी बच्चों की स्थिति सामान्य है। जो कबाड़ी थे इन्हें पकड़ लिया गया है। जांच कर आवश्यक विधिक कार्यवाई की जाएगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story