×

महाशिवरात्रि पर लोधेश्वर के जलाभिषेक को उमड़े शिवभक्त, कई जिलों से पहुंचे महादेवा

बाराबंकी का ये महादेवा मंदिर हजारों वर्ष पुराना महाभारत कालीन समय का है। ये मंदिर लोधेश्वर महादेव के नाम से भी प्रसिद्द है। घाघरा नदी के किनारे स्थित इस महादेवा शिवमंदिर की शिवलिंग एक खेत से निकली थी

Newstrack
Published on: 10 March 2021 11:31 AM GMT
महाशिवरात्रि पर लोधेश्वर के जलाभिषेक को उमड़े शिवभक्त, कई जिलों से पहुंचे महादेवा
X
बाराबंकी: महाशिवरात्रि पर लोधेश्वर के जलाभिषेक को उमड़े शिवभक्त, कई जिलों से पहुंचे महादेवा (PC: social media)

बाराबंकी: शिवरात्रि पर आज लोधेश्वर महादेवा में चारों दिशाएं बम भोले के उद्घोष से गूंज रहीं हैं। शिवभक्त कंधे पर कांवर रख कर सैकड़ों किलोमीटर की दूरी पैदल तय करके महादेवा मंदिर पहुंचे हुए है। कांवड़ियों का तांता लगा हुआ है। उन्नाव, कानपुर, रायबरेली समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों से शिवभक्त बाराबंकी के महाभारत कालीन प्राचीन शिव मंदिर महादेवा पहुंचे हुए हैं और जिले में सभी जगह बम भोले, शिव शंकर के जयकारे गूंज रहे हैं। शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के लिए शिव भक्तों का जमावड़ा लगा हुआ है।

ये भी पढ़ें:औरैया: एक्शन में विद्युत विभाग, चेकिंग अभियान के दौरान काटे 25 कनेक्शन

barabanki barabanki- temple (PC: social media)

महादेवा मंदिर हजारों वर्ष पुराना महाभारत कालीन समय का है

बाराबंकी का ये महादेवा मंदिर हजारों वर्ष पुराना महाभारत कालीन समय का है। ये मंदिर लोधेश्वर महादेव के नाम से भी प्रसिद्द है। घाघरा नदी के किनारे स्थित इस महादेवा शिवमंदिर की शिवलिंग एक खेत से निकली थी और ये खेत किसान लोधेराम का था। पौराणिक कहानी के अनुसार मान्यता है की इस शिव मंदिर में जो भी शिवभक्त जलाभिषेक करता है, उसकी मनोकामना पूर्ण होती है। इसी महत्ता को देखते हुए आज शिवरात्रि पर शिवभक्त अपने आराध्य महादेव को गंगाजल, दूध, घी, बेलपत्र, धतूरा, फूल व फल चढ़ाकर आशुतोष अवढरदानी से अभीष्ट की कामना कर रहे हैं।

जुबान पर हर-हर बम-बम का तराना महादेवा में गूंज रहा है

भांग की बूटी, गुलाल की मस्ती के बीच हाथों में गंगाजल लिए भक्त, जुबान पर हर-हर बम-बम का तराना महादेवा में गूंज रहा है। भोले बाबा की मस्ती में डूबे शिवभक्तों का रेला महादेवा पहुंच रहा है। बम-बम भोले, हर-हर महादेव के जयकारे लगाते कांवरियों व शिवभक्तों का समूह भोले बाबा की नगरी महादेवा में झूम रहा है। महादेवा पहुंचे शिवभक्तों के गीतों, नृत्य व जयकारों की गूंज ने समूचे रामनगर क्षेत्र को शिवमय कर दिया।

यहां आकर भोलेनाथ के दर्शन करके सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं

महादेवा पहुंचे कांवड़ियों का कहना है कि यहां आकर भोलेनाथ के दर्शन करके सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। वहीं दूसरे कई भक्तों ने बताया कि उनकी रोजी-रोटी और पारिवारिक विवादों से संबंधित कई समस्याएं दूर हो गई। लोधेश्वर महादेव की चौखट से कोई खाली हाथ नहीं जाता है। जब से वह यहां आने लगे हैं जिंदगी की तमाम समस्याएं दूर हो गई हैं।

barabanki barabanki- temple (PC: social media)

ये भी पढ़ें:राक्षस बना पति: एक-एक कर काटे पत्नी के अंग, हैवानियत के बाद पुलिस पर भी हमला

शिव मंदिर में जो भी शिवभक्त जलाभिषेक करता है

लोधेश्वर महादेव के पुजारी आदित्य माहाराज ने बताया कि इस शिव मंदिर में जो भी शिवभक्त जलाभिषेक करता है उसकी मनोकामना पूर्ण होती है। वहीं महादेवा मेले में पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं। मेले की सीसीटीवी व ड्रोन कैमरे व सीसीटीवी कैमरे से निगरानी हो रही है। कांवरियों के सुरक्षा को लेकर मंदिर में जलाभिषेक के लिए विशेष चौकसी के निर्देश दिए गए हैं।

रिपोर्ट- सरफराज वारसी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story