Barabanki News: DM पत्नी ने देवा मेला का किया उद्घाटन, देश विदेश से पहुंचे श्रद्धालु, ये नामी कलाकार मचाएंगे धूम

Barabanki News: इस मेले की यही परम्परा रही है कि अगर जिलाधिकारी महिला नहीं है तो जिलाधिकारी की पत्नी द्वारा ही उद्घाटन किया जाता है।

Sarfaraz Warsi
Published on: 30 Oct 2023 1:03 PM GMT
Barabanki DM Satyendra Kumar Jha wife inaugurated Deva Mela
X

Barabanki DM Satyendra Kumar Jha wife inaugurated Deva Mela

Barabanki News: बाराबंकी के जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार झा की पत्नी डॉक्टर सुप्रिया ने देवा के शेख मोहम्मद हसन गेट पर फीता काटकर मेले का औपचारिक शुभारंभ किया। "जो रब है, वही राम" का संदेश देने वाले प्रसिद्ध सूफी संत हाजी वारिस अली शाह के वालिद सैयद कुर्बान अली शाह की याद में लगने वाले देवा मेला का भव्य उद्घाटन हुआ। बाराबंकी के जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार झा की पत्नी डॉक्टर सुप्रिया ने देवा के शेख मोहम्मद हसन गेट पर फीता काटकर मेले का औपचारिक शुभारंभ किया। प्रेम-सद्भाव और धार्मिक सौहार्द का इतिहास समेटे देवा मेला पिता के प्रति सम्मान का प्रतीक है। यह प्रसिद्द मेला पिछले लगभग एक सदी से अनवरत लगता आ रहा है। इस मेले के दौरान देश विदेश से लाखों जायरीन आकर यहां की पवित्र दरगाह पर चादर चढ़ा कर माथा टेकते हैं।

महिला डीएम ही करती है मेले का उद्घाटन, नहीं तो..

बाराबंकी के देवा थाने इलाके में लगने वाला यह मेला पूरे देश में प्रसिद्ध माना जाता है। इस मेले का भव्य शुभारम्भ पूरी परम्परागत रूप से शुरू हो गया। जिलाधिकारी बाराबंकी सत्येंद्र कुमार झा की पत्नी डॉ सुप्रिया ने एजाज रसूल गेट पर परंपरागत रूप से फीता काट कर और शान्ति का प्रतीक माने जाने वाला सफेद कबूतर उड़ाकर इस प्रसिद्ध मेले का शुभारम्भ किया। इस मेले की यही परम्परा रही है कि अगर जिलाधिकारी महिला नहीं है तो जिलाधिकारी की पत्नी द्वारा ही उद्घाटन किया जाता है। आज से यह मेला अगले दस दिनों तक चलेगा। जिसमे देश के मशहूर फनकार अपना कलाम पेश करेंगे। देवा मेला का पूरा परिसर दस दिनों तक सूफियाना रंग में रंगा रहेगा। मेला परिसर में बने कार्यक्रम पंडाल में आज से पहला कार्यक्रम भी शुरू हो गए।

सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद

उद्घाटन के बाद जिलाधिकारी की पत्नी ने कहा कि पूरी दुनिया में प्रसिद्ध इस मेले का शुभारम्भ कर वह गौरवान्वित महसूस कर रही हैं। इस मेले की मुख्य थीम जो रब है वही राम के साथ-साथ विरासत और विकास को भी प्रमुखता के साथ जो स्थान दिया गया है। वहीं, बाराबंकी के जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार झा ने बताया कि वह इस ऐतिहासिक मेले के शुभारंभ पर सभी आने वाले श्रद्धालुओं और मेले में आने वाले व्यापारियों को शुभकामनाएं देता हूं। यह मेला अपनी बुलंदियों को छुए इसकी आशा करता हूं। वहीं बाराबंकी के पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि यह मेला ऐतिहासिक होता है। सैकड़ों सालों से लगने वाले इस मेले में सुरक्षा और यातायात संबंधी पूरे इंतजाम किये गए हैं। किसी प्रकार की कोई परेशानी न आने पाए इसके लिए भारी पुलिस बल की व्यवस्था की गई है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story