×

Barabanki News: गांगेय डॉल्फिन बचाव मिशन, शारदा सहायक नहर से रेस्क्यू कर सरयू में छोड़ा

Barabanki News: करीब दस दिनों से नहर मे फसी डॉल्फिन का वन विभाग द्वारा सफल रेस्क्यू कर इनके प्रकृतिकवास सरयू नदी मे छोड़ा गया।

Sarfaraz Warsi
Published on: 27 March 2024 12:30 PM GMT
Barabanki News
X

रेस्क्यू की गयी डॉल्फिन source: Newstrack  

Barabanki News: बाराबंकी जिले की वन विभाग टीम द्वारा गांगेय डॉल्फिन को शारदा सहायक नहर से सुरक्षित रेस्क्यू कर सरयू नदी में डालने का सराहनीय कार्य किया गयाI सरयू नदी के तेज बहाव में बहकर गांगेय डॉल्फ़िन फतेहपुर रेंज के दरियाबाद ब्रांच स्थित शारदा सहायक नहर में आ गई थी। नहर में पानी कम होने की वजह से डॉल्फ़िन को जान का खतरा देख वन विभाग की टीमों ने बड़ा रेस्क्यू अभियान चलाया और घंटों कड़ी मशक्कत के बाद डॉल्फ़िन का सफल रेस्क्यू कर सुरक्षित इनके प्रकृतिकवास रामनगर स्थित सरयू नदी में छोड़ा दियाI

वन विभाग के अनुसार, रेस्क्यू की गई नर डॉल्फिन का वजन करीब 80 किलो और लंबाई करीब 6 फुट बताई जा रही है। बाराबंकी जिले मे स्थित सरयू नदी में सैकड़ो की संख्या में गांगेय डॉल्फिन मौजूद हैं। इनको संरक्षित रखने के लिए वन विभाग लगातार नजर बनाए हुए है।

डॉल्फिन का सफल रेस्क्यू

बाराबंकी जिले के फतेहपुर क्षेत्र के भैसूरिया मुजाहिदपुर के पास शारदा सहायक नहर में करीब दस दिनों से एक डॉल्फिन फसी हुई थी। जिसकी सूचना ग्रामीणों ने वन विभाग टीम को दी थी। कई दिन बीत जाने के बाद आज वन विभाग की टीम ने सफल रेस्क्यू कर डॉल्फिन को सरयू नदी में छोड़ दिया है।

वहीँ वन विभाग की टीम द्वारा चलाए गए रेस्क्यू के संबंध में डीएफओ आकाश दीप बाधवान ने बताया कि करीब दस दिनों से नहर मे फसी डॉल्फिन का वन विभाग द्वारा सफल रेस्क्यू कर इनके प्रकृतिकवास सरयू नदी मे छोड़ा गया। उन्होंने बताया कि रेस्क्यू की गई नर डॉल्फिन का वजन करीब 80 किलो और लंबाई करीब 6 फुट और उम्र करीब 9 साल है I

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story