Barabanki News: निजी विद्यालय हादसे मामले में जांच करने पहुंचे अधिकारी, मानक विहीन मिला स्कूल, चलेगा बुलडोजर

Barabanki News: निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों से बातचीत की और कहा विद्यालय नहीं यह मौत का घर है। इस पर शासन से बात कर बुलडोजर चलाया जाएगा।

Sarfaraz Warsi
Published on: 25 Aug 2024 5:27 AM GMT
Barabanki News: निजी विद्यालय हादसे मामले में जांच करने पहुंचे अधिकारी, मानक विहीन मिला स्कूल, चलेगा बुलडोजर
X

Barabanki News: बाराबंकी जिले के एक निजी विद्यालय का शुक्रवार को छज्जा गिरने से दर्दनाक हादसा हो गया था। इसमें 40 से ज्यादा छात्र घायल हो गए थे। हादसे में घायल एक छात्र की हालत काफी गंभीर बनी हुई है, जिसको देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना का संज्ञान लेते हुए जांच कमेटी गठित कर विद्यालय की जांच करने के निर्देश दिए थे। विद्यालय को मौके पर सील कर दिया गया था। विद्यालय प्रबंधक सहित दो लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया था। जांच करने पहुंचे राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य ने विद्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों से बातचीत की और कहा विद्यालय नहीं यह मौत का घर है। इस पर शासन से बात कर बुलडोजर चलाया जाएगा।

बाराबंकी जिले के जहांगीराबाद थाना क्षेत्र के कस्बा से 100 मीटर की दूरी पर स्थित आवास चिल्ड्रन एकेडमी स्कूल में छज्जा गिरने से हादसा हुआ था। इसमें विद्यालय में पढ़ रहे 40 से ज्यादा छात्र घायल हुए थे और एक छात्र की हालत गंभीर होने के चलते उसे लखनऊ के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया। यहां पर उसका इलाज चल रहा है। मौके पर पहुंचे डीएम और सपा ने विद्यालय को तत्काल सील करवा दिया था। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले को गंभीरता से लेते हुए राज्य बाल संरक्षण आयोग के सदस्य श्याम त्रिपाठी ने शनिवार को विद्यालय पहुंच कर उसका निरीक्षण किया और ग्रामीणों से बातचीत की है।

निरीक्षण के दौरान जांच में यह स्पष्ट हुआ कि विद्यालय नहीं यह तो मौत का घर है जिसे तत्काल ध्वस्त कर देना चाहिए विद्यालय में पढ़ने वाले सभी बच्चों को दूसरे विद्यालय में स्थानांतरित करने के भी निर्देश दिए गए हैं। विद्यालय में हुए हादसे से लखनऊ तक हड़कंप मचा हुआ है। विद्यालय की जांच करने के बाद श्याम त्रिपाठी ने जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग के साथ में बैठक की है। उन्होंने कहा है कि जांच कमेटी बनाकर जिले के सभी विद्यालयों की जांच कराई जाए जो भी विद्यालय मानक विभिन्न पाए जाते हैं उन पर सख्त कार्रवाई की जाए ।

मानक विहीन विद्यालय

विद्यालय की जांच करने पहुंचे राज्य बाल संरक्षण आयोग के सदस्य श्याम त्रिपाठी ने बताया है कि विद्यालय पूरी तरह से मानक विहीन है। इस पर उन्होंने कहा है कि शासन से बात करके इस पर जल्द से जल्द बुलडोजर चलाया जाएगा। यहां पर पढ़ने वाले सभी छात्रों को दूसरे विद्यालय में स्थानांतरित किया जाएगा। उसके साथ ही उन्होंने कहा की सीएम के निर्देश पर जिले में एक जांच कमेटी बनाई जाएगी, जो जिले भर के सभी विद्यालयों की जांच करेगी। जो भी विद्यालय मानक विभिन्न पाया जाएगा, उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Hi! I am Snigdha Singh from Kanpur. I Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During my career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story