×

Barabanki News: बाराबंकी में भरभराकर गिरी बिल्डिंग में 4 की मौत के बाद हादसे की जांच के लिए डीएम ने गठित की कमेटी

Barabanki Building Collapsed: तीन मंजिला मकान रात करीब 3 बजे अचानक भरभरा कर गिर गया। जब यह मकान गिरा तब कस्बे के सभी लोग सो रहे थे।

Sarfaraz Warsi
Published on: 4 Sep 2023 2:23 AM GMT (Updated on: 5 Sep 2023 4:46 PM GMT)
X

Barabanki Building Collapsed: बाराबंकी जिले में देर रात एक तीन मंजिला इमारत अचानक भरभरा कर गिर गई। बिल्डिंग गिरने की तेज आवाज से पूरे कस्बे में हड़कंप मच गया। मौके पर पहुंचे लोगों ने तुरंत इसकी सूचना प्रशासन को दी। बिल्डिंग गिरने की सूचना मिलते ही मौके पर पुलिस, फायर ब्रिगेड के साथ आलाधिकारी मौके पर पहुंचे। पुलिस और फायर ब्रिगेड कर्मचारियों ने तत्काल राहत बचाव कार्य शुरू किया, जिसमें से 12 लोगों को मलबे से बाहर निकल गया। गंभीर घायल सभी 12 लोगों को इलाज के लिए जिला अस्पताल भेजा गया। जिनमें इलाज के दौरान 4 लोगों की मौत हो गई। सुबह 6 बजे तक बिल्डिंग के मलबे में चार लोग फंसे हुए थे। जिनको मौके पर पहुंची एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम निकालने में जुटी थी।

बाराबंकी में कैसे गिरी पूरी बिल्डिंग

पूरा मामला बाराबंकी जिले में फतेहपुर कोतवाली क्षेत्र के कस्बे का है। इस फतेहपुर कस्बे में रहने वाले हाशिम का तीन मंजिला मकान रात करीब 3 बजे अचानक भरभरा कर गिर गया। जब यह मकान गिरा तब कस्बे के सभी लोग सो रहे थे। लोगों ने बताया कि तेज आवाज और थर्राहट की वजह से उनकी नींद खुल गई। उन्होंने देखा तो पूरा तीन मंजिला मकान गिर चुका था। यह नजारा देखकर आसपास के लोगों में हड़कंप मच गया। मौके पर मौजूद लोगों ने इसकी सूचना डायल 112 पुलिस को दी। बिल्डिंग गिरने की सूचना मिलते ही कुछ ही देर में पुलिस, फायर ब्रिगेड और जिले के आलाधिकारी मौके पर पहुंच गए।

मौके पर एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम को भी बुलाया गया। मौके पर एसडीआरएफ, पुलिस और फायर ब्रिगेड कर्मचारियों ने राहत बचाव कार्य शुरू किया। जिसमें 12 लोगों को मलबे से बाहर निकल गया। यह सभी लोग गंभीर रूप से घायल थे, सभी 12 घायलों को इलाज के लिए एंबुलेंस से जिला अस्पताल पहुंचाया गया। जहां पर एक महिला रोशनी बानो और एक व्यक्ति सहित चार की मौत हो गई। वही दो लोगों की हालत को गंभीर देखते हुए लखनऊ ट्रामा सेंटर भेजा गया है। बताया जा रहा है कि सुबह 6 बजे तक चार लोग मलबे में फंसे थे। जिनको एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम निकलने में जुटी हुई थी। स्थानी निवासियों ने बताया कि यह बिल्डिंग अभी कुछ साल पहले ही बनी थी। यह बिल्डिंग जर्जर नहीं थी लेकिन यह पूरा तीन मंजिला मकान कैसे गिरा कारण अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है।

हादसे की जांच के लिए डीएम ने गठित की कमेटी
बाराबंकी जिले में तीन मंजिला इमारत के भरभराकर गिरने के मामले में जांच के लिए कमेटी बनाई गई है। हादसे की तकनीकी जांच के लिए डीएम ने छह सदस्यीय कमेटी गठित की। जिसमें सीओ फतेहपुर, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता, विद्युत, मुख्य अग्निशमन अधिकारी और ईओ नगर पंचायत फतेहपुर भी शामिल हैं। ये कमेटी 15 दिनों के अंदर तकनीकी जांच करके डीएम को अपनी पूरी रिपोर्ट सौंपेगी। गौरतलब है कि इमारत गिरने के हादसे में कुल चार लोगों मौत हो गई थी, जकि 13 लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया था। जिनमें से आठ गंभीर घायलों का लखनऊ के ट्रामा सेंटर में इलाज चल रहा है। बाराबंकी में फतेहपुर कोतवाली क्षेत्र के काजीपुर-2 मोहल्ले में मो. हाशिम का मकान अचानक गिर पड़ा था।

Sarfaraz Warsi

Sarfaraz Warsi

Next Story