×

Barabanki: PM आवास की दूसरी किस्त नहीं मिली, घूस मांगने से से भड़का पीड़ित, DM कार्यालय पर खुद को लगा ली आग

Barabanki News: बाराबंकी के डीएम सत्येन्द्र कुमार ने बताया, जुबेर की पत्नी जाहिदा खातून के नाम से पीएम आवास आवंटित हुआ था, जो सरकारी मार्ग पर बन रहा था। इसी के चलते अगली किस्त रोक दी गई थी।

Sarfaraz Warsi
Published on: 24 Jan 2024 10:45 AM GMT
Barabanki News
X

DM कार्यालय पर खुद को आग लगाने वाले जुबैर को अस्पताल ले जाया गया (Social Media) 

Barabanki News: यूपी के बाराबंकी जिले से बुधवार (24 जनवरी) को हैरान कर देने वाला सामने आया। यहां एक शख्स पिछले कई दिनों से प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) की किस्त के लिए अधिकारियों के चक्कर काट रहा था। जब उसे काफी दिनों तक दौड़-भाग करने के बाद भी निराशा हाथ लगी तो उसने आत्मघाती कदम उठाया।

पीड़ित ने लगाई आग, DM कार्यालय में हड़कंप

पीड़ित शख्स ने आज बाराबंकी के जिलाधिकारी कार्यालय पर तेल छिड़ककर खुद को आग लगा दी। आग लगाते ही डीएम ऑफिस में हड़कंप मच गया। मौके पर मौजूद सुरक्षा कर्मियों ने किसी तरह पीड़ित की आग बुझाई। उसे आनन-फानन में वहां से हटवाया। हालांकि, जब तक सुरक्षाकर्मी आग बुझाते, तब तक पीड़ित झुलस गया था। फिलहाल, उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। वहीं, बाराबंकी के डीएम सत्येंद्र कुमार (Barabanki DM Satyendra Kumar) ने पीड़ित और उसके परिवार की हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।

कौन है आग लगाने वाला शख्स?

ये मामला बाराबंकी जिले में रामनगर कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत ग्राम डीह अशोकपुर चाचू सराय का है। यहां के निवासी जुबेर बकई की पत्नी जाहिदा खातून के नाम से प्रधानमंत्री आवास आवंटित हुआ था। जाहिदा खातून को प्रधानमंत्री आवास बनाने के लिए पहली किस्त के रूप में 22 सितंबर, 2023 को 40 हजार रुपये मिले। जिसका उन्होंने निर्माण करवाया। पहली किस्त के निर्माण के बाद पीड़ित जुबेर लगातार उसकी जियो टैगिंग करवाने के लिये आला अधिकारियों के पास दौड़ रहा था। जिससे उसकी अगली किस्त आ सके। लेकिन काफी दिनों तक अधिकारियों के चक्कर काटने के बाद भी उसके निर्माण की जियो टैगिंग नहीं कराई गई।

ग्राम पंचायत सचिव ने मांगे 10 हजार रुपए घूस

पीड़ित जुबेर ने आरोप लगाया कि, गांव में उसे मिलाकर कुल तीन प्रधानमंत्री आवास बनने थे। ग्राम पंचायत सचिव बीना कुमारी उससे जियो टैगिंग और अगली किस्त के लिये 10 हजार रुपए की घूस मांग रही थी। लेकिन, वह काफी गरीब है। उसके सात छोटे बच्चे हैं। वह किसी तरह एक झोपड़ी में अपने परिवार के साथ रहता है। ऐसे में वह ग्राम पंचायत सचिव बीना कुमारी को घूस नहीं दे सका। जिसके चलते ग्राम पंचायत सचिव ने बाकी दो आवासों की जियो टैगिंग कर दी और उनकी अगली किस्त भी आ गई। लेकिन उसकी आगली किस्त आज तक नहीं आई है। सचिव उसे लगातार कई विवादों में उलझाती रहीं और उसके आवास को अवैध घोषित करवा दिया। ऐसे में जब उसे इंसाफ नहीं मिला तब उसने खुद को आज आग लगा ली।

DM ने ग्राम पंचायत सचिव को किया सस्पेंड

बाराबंकी के जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने बताया कि, 'पीड़ित जुबेर आज जनता दर्शन के दौरान यहां आया था। उसने यहां पर खुद को आग लगाने की कोशिश की। जांच करने पर पता चला है कि जुबेर की पत्नी जाहिदा खातून के नाम से पीएम आवास आवंटित हुआ था, जो सरकारी मार्ग पर बन रहा था। इसी के चलते अगली किस्त रोक दी गई थी। लेकिन, आज पीड़ित की भूमि का लैंडयूज चेंज करवाकर उसका ई-पट्टा करके उन्हें उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसके अलावा, परिवार राशन कार्ड और आयुष्मान कार्ड उपलब्ध करवाया जा रहा है। साथ ही, परिवार की हर संभव मदद की जा रही है। डीएम ने बताया कि पीड़ित के आरोप पर ग्राम पंचायत सचिव को सस्पेंड कर दिया गया है। साथ ही पीड़ित की तहरीर पर एफआईआर भी दर्ज करवाई जा रही है।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story