Barabanki News: इस हाईटेक फार्म हाउस ने किसान को दिलाया पदमश्री, खेती देखने पहुंची कृषि उत्पादन आयुक्त

Barabanki News: उत्तर प्रदेश सरकार की कृषि उत्पादन आयुक्त मोनिका एस गर्ग पदमश्री किसान रामसरन वर्मा के हाईटेक फार्म हाउस पर उनके द्वारा की जा रही केला, आलू व टमाटर की खेती को देखने पहुंची ।

Sarfaraz Warsi
Published on: 1 Sep 2024 11:30 AM GMT (Updated on: 1 Sep 2024 11:39 AM GMT)
Padma Shri farmer Ramsaran Verma
X

पदमश्री किसान रामसरन वर्मा के हाईटेक फार्म हाउस खेती देखने पहुंची कृषि उत्पादन आयुक्त मोनिका एस गर्ग: Photo- Newstrack

Barabanki News: उत्तर प्रदेश सरकार की कृषि उत्पादन आयुक्त मोनिका एस गर्ग ने रविवार को पदमश्री किसान रामसरन वर्मा के हाईटेक फार्म हाउस पर उनके द्वारा की जा रही केला, आलू व टमाटर की खेती को देखने पहुंची थी। कृषि उत्पाद आयुक्त ने प्रगतिशील किसान रामसरन वर्मा से उनके द्वारा की गई खेती से बढ़ती आय के विषय में करीब एक घंटा तक बात चीत की।

आलू केला और टमाटर की खेती ने दिलाया पदमश्री सम्मान

रामसरन वर्मा ने बताया की केला और टमाटर की खेती की अच्छी फसल करने के लिए वर्ष 2006 में पहला सम्मान कृषि विभाग द्वारा दिया गया था। तभी से गाँव के अपने खेतों में दिन रात मेहनत और लगन से खेती करने में लगया था। मेहनत और किसानों को लाभ पहुंचाने की सोच की बदौलत पदमश्री सम्मान तक पहुंचने का मौका मिला है। आलू केला व टमाटर की अच्छी पैदावार से किसानों को बहुत फायदा हो रहा है।

कृषि उत्पादन आयुक्त मोनिका एस गर्ग ने रामसरन वर्मा से कहा की कोई नई यूनिट डालना चाहिए। जिससे क्षेत्र के और किसानों को आपके द्वारा लाभ मिले। रामसरन वर्मा द्वारा केले की खेती को दिखाया गया। और उन्होंने बताया कि हमारा केला अन्य प्रदेशों से काफी अच्छा होता है। लेकिन उसके बाद भी 80 प्रतिशत केला बाहर से अपने जिले में हर साल आता है।

खेती में भी है अच्छा भविष्य

रामसरन वर्मा के पुत्र राहुल वर्मा से कृषि उत्पादन आयुक्त मोनिका एस गर्ग ने कहा कि आप अब खेती में भी आगे आए और देश प्रदेश के किसानों को अधिक लाभ दिलाए। फार्म हाउस पर मौजूद किसान बनवारी लाल ने कृषि उत्पादन आयुक्त से शिकायत करदी की टिकरा उस्मा साधन सहकारी समिति पर खाद नही मिलती है। जिस पर उन्होंने एसडीएक नवाबगंज व सहकारिता के अधिकारियों को किसाने के साथ साधन सहकारी समिति तक जांच करने के लिए तत्काल भेज दिया। उसके बाद कृषि उत्पादन आयुक्त याकूतगंज गंाव के खेत में पानी ड्रिप प्लान को भी देखने गई। जहां पर उन्होंने पूरे खेत में पानी की जरूरत को पूरा करने के प्लान की एक एक खूबियों को देखा।

इस अवसर पर सीडीओ ए सुदान,जिला कृषि अधिकारी,जिला उद्यान अधिकारी,जिला सहकारिता अधिकारी,एडीओ पंचायत बृजेश कुमार,ग्राम प्रधान प्रतिनिधि दौलतपुर अतुल वर्मा आदि मौजूद थे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story