Barabanki News: राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने 223 आंगनबाड़ी केन्द्रों को वितरित की प्री स्कूल किट

Barabanki News: राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने 223 आंगनबाड़ी केन्द्रों को प्री स्कूल किट वितरित कर कहा कि आंगनबाड़ी से ही स्वस्थ भारत की शुरुआत होती है।

Sarfaraz Warsi
Published on: 31 July 2024 9:35 AM GMT
Barabanki News
X

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Pic: Newstrack)

Barabanki News: हिंद मेडिकल इंस्टिट्यूट में जिला प्रशासन और आईसीआईसीआई फाउंडेशन की ओर से आयोजित 223 आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए प्री स्कूल किट वितरण कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का आगमन हुआ। राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भविष्य के भारत को स्वस्थ बनाने का सपना देखा है, इसकी शुरुआत आंगनबाड़ी से ही होती है। सभी अधिकारी पूरी तत्परता से आंगनबाड़ी केंद्रों में सुधार के लिए प्रयास करें। बच्चों को बेहतर शिक्षा के साथ पोषण देने के लिए हर केंद्र पर हॉट कुक्ड फूड परोसा जाए। आज संस्थागत प्रसव बढ़कर 90 प्रतिशत तक हो गया, इसका पूरा श्रेय आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को जाता है। कुपोषित बच्चों को सुपोषित बनाने के लिए नियमित देखभाल की जाए। इससे बच्चों में सृजनता आयेगी।

500 प्री स्कूल किट उपलब्ध कराई गई

राज्यपाल ने कहा कि आईसीआईसीआई बैंक की ओर से 500 प्री स्कूल किट उपलब्ध कराई गई थी। इस पर कई जिलों से कायाकल्प वाले आंगनबाड़ी केंद्रों के बारे में जानकारी ली गई लेकिन बाराबंकी के अलावा किसी भी जनपद में इतनी संख्या में आंगनबाड़ी केंद्रों का कायाकल्प नहीं कराया गया था, इसलिए बाराबंकी को किट वितरण के लिए चुना गया। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की क्षमता संवर्धन के लिए कराई गई परीक्षा अच्छा कदम है। जो कार्यकत्रियां सफल न हो पाए, उनको प्रशिक्षण दिया जाए। राज्यपाल ने कहा कि देश के भविष्य को स्वस्थ रखकर ही सशक्त और समृद्ध बनाया जा सकता है। इसलिये सभी अधिकारी पूरी तत्परता से आंगनबाड़ी केंद्रों में सुधार के लिए प्रयास करें। बच्चों को बेहतर शिक्षा के साथ पोषण देने के लिए हर केंद्र पर हॉट कुक्ड फूड परोसा जाए। आज संस्थागत प्रसव बढ़कर 90 प्रतिशत तक हो गया, इसका पूरा श्रेय आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को जाता है। कुपोषित बच्चों को सुपोषित बनाने के लिए नियमित देखभाल की जाए। इससे बच्चों में सृजनता आयेगी।


बेबी रानी मौर्य ने किया संबोधित

वहीं कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से बच्चों को बेहतर प्री स्कूल शिक्षा देने का प्रयास किया जा रहा है। इसी के साथ गर्भवती महिलाओं की देखभाल के साथ कुपोषण से लड़ाई में अहम भूमिका निभा रही हैं। इस कार्यक्रम में राज्यमंत्री सतीश चंद्र शर्मा भी मौजूद रहे। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आंगनबाड़ी की सेवाएं प्राप्त कर दिये गये पोषण परामर्श को आत्मसात कर सैम से सुपोषित हुऐ पांच बच्चों के अभिभावकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया। कार्यक्रम स्थल पर बाल विकास विभाग स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन व उद्यमिता विभाग द्वारा अपने-अपने विभागीय योजनाओं व कार्यक्रमों के स्टॉल भी लगाये गए थे। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सभी स्टॉल देखे और अधिकारियों से योजनाओं के बारे में जानकारी ली।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story